×

Summer Sweating: गर्मियों में शरीर से पसीना क्या ये है स्वस्थ शरीर और खूबसूरत त्वचा की निशानी, जानें

Summer Sweating: पसीना आने की वजह से बॉडी टेम्परेचर मेंटेन रहता है, जिस वजह से आपकी स्किन क्वालिटी और टेक्सचर बेहतर रहती है

Sakshi Singh
Written By Sakshi Singh
Published on: 27 March 2022 5:45 AM GMT (Updated on: 27 March 2022 6:13 AM GMT)
Summer Sweating: गर्मियों में शरीर से पसीना क्या ये है स्वस्थ शरीर और खूबसूरत त्वचा की निशानी, जानें
X

Summer Sweating: हम सभी जानते हैं कि पसीना आना एक स्वस्थ शरीर और खूबसूरत त्वचा की निशानी है. गर्मियों में लगातार बहता पसीना हमें अच्छा नहीं लगता, लड़कियों को अपना मेकअप खराब होने का भी डर लगा रहता है। लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि पसीना आने की वजह से आपका बॉडी टेम्परेचर मेंटेन रहता है। ब्यूटी की बात करने वाले कई लोगों का कहना होता है कि पसीना आने से शरीर ऑयली और चिपचिपी हो जाती है जिस वजह से पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और पिम्पल्स जैसी दिक्कतें होती हैं लेकिन सही बात तो यह है कि अगर आपको पसीना नहीं आ रहा इसका मतलब है कि आपके पोर्स बंद हैं। पसीना आने के भी अपने फायदे होते हैं... उनमें से एक तो यही है कि अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आपको प्यास भी ज्यादा लगती है. इस वजह से आप गर्मियों में ज्यादा पानी पीते हैं, और पानी अपने शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी होता ही है।

तो चाहिए ऐसे कई फायदों के बारे में आपको बताते हैं-

स्वस्थ शरीर और बैलेंस त्वचा

पसीना आने की वजह से बॉडी टेम्परेचर मेंटेन रहता है, जिस वजह से आपकी स्किन क्वालिटी और टेक्सचर बेहतर रहती है।

त्वचा में ग्लो

पसीना आने की वजह से आपने भी महसूस किया होगा कि आपकी बॉडी टॉक्सिन रिलीज़ कर रही। आपने कभी ध्यान दिया है कि अगर कोई व्यक्ति वर्कआउट करता है या फिर काफी देर तक चलकर पसीना बहाता है तो उसकी स्किन ज्यादा ग्लो करती है और जीवंत दिखती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बॉडी हानिकारक चीजों से मुक्त हो जाता है।

डेड स्किन सेल्स से मुक्ति

पसीना आने से शरीर के डेड स्किन सेल्स साफ हो जाते हैं. ओर डेड स्किन सेल्स के साथ धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूती

अगर आप रोज वर्कआउट कर पसीना बहाते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम 100/100 रहता है, सरीर तमाम तरीके के रोगों से लड़ने की शक्ति को विकसित कर लेता है।

ध्यान दें-

-अगर आपको एक अच्छे नार्मल कंडीशन में बिना कुछ किए भी पसीना आ रहा है तो डॉक्टर से परामर्श करें, ये किसी रोग का संकेत भी हो सकता है।

-कुछ लोगों को पसीने से एलर्जी होती है, तो ऐसे में भी ​त्वचा रोग के डॉक्टर से परामर्श करें।

Sakshi Singh

Sakshi Singh

Next Story