×

Summer Vacation Planning: गर्मियों की छुट्टियों की कर लें प्लानिंग, बच्चों में गेम्स के साथ स्किल भी करें जेनेरेट

Summer Vacation Planning: गर्मियों की छुट्टियां बहुत जल्द शुरू होने वाली है। ऐसे में पैरेंट्स के लिए यह चुनौती हो जाती है कि वे किस तरह बच्‍चों के वेकेशन को मजेदार बनाने के साथ नई चीजों को सीखने का मौका भी मुहैया कराएं।

Preeti Mishra
Published on 13 May 2022 11:41 AM GMT
Summer Vacation Planning
X

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों की गेम्स के साथ स्किल भी करें जेनेरेट। (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Summer Vacation Planning: गर्मियों की छुट्टियां (Summer vacation) बहुत जल्द शुरू होने वाली है। सभी बच्‍चों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता हैं। कारण मस्ती की फुल गरंटी। ना सुबह जल्दी उठने की टेंशन, ना स्कूल जाने की जल्दी, नाना-नानी, दादा-दादी के घर जाना, दोस्तों और अपनों के साथ अपनी मनपसंद कामों को करने की आज़ादी इसी गर्मी की छुट्टियों में ही तो मिलती हैं। इन छुट्टियों की मीठी यादें व्यक्ति को जीवन भर याद रहती हैं।

ऐसे में पैरेंट्स के लिए यह चुनौती हो जाती है कि वे किस तरह बच्‍चों के वेकेशन को मजेदार बनाने के साथ नई चीजों को सीखने का मौका भी मुहैया कराएं। इसके उलट ऐसे भी कई माता-पिता हैं जो इस बात को लेकर टेंशन में रहते हैं कि बच्‍चे घर पर बोर होंगे और उन्हें परेशान करेंगे।

लेकिन ऐसा नहीं हैं इस छुट्टी में आप भी अपने बच्चों के साथ बच्चा बन जाए और अपने बचपन को खुल कर जियें। अपने बच्‍चों के वेकेशन को लेकर प्‍लान बनाएं और अपने साथ साथ बच्चों की रुटीन में भी थोड़ा अंतर लाएं तो उनके लिए समर वेकेशन क्रिएटिव होने के साथ -साथ नयी जानकारियों से भी भरा होगा। यही उम्र है जब वे खेल-खेल में कई जरूरी चीजें सही उम्र में सीख भी जाएंगे। इसलिए जरुरी है कि आप समर वेकेशन में अपने बच्‍चों के लिए प्लानिंग कर लें कि उन्हें कैसे और कहा बिजी रखना है।

हॉबी एक्टिविटीज

साल भर में गर्मी की छुट्टियां ही वो एक ऐसा टाइम होता है जब आप बच्‍चों का उनेक फेवरेट हॉबी एक्टिविटीज से आप इंटरैक्‍ट करव सकते हैं। यही वो ख़ास समय होता है जब बच्चे की खुद की रुचि को बढ़ावा दिया जा सकता है।इसके लिए आप बच्‍चे के पसंद के हिसाब से आर्ट, डांस, गिटार, जूडो कराटे, स्केटिंग आदि एक्टिविटीज़ क्लास भी ज्वाइन करवा सकते हैं।

स्विमिंग सिखाएं

स्विमिंग सीखने के लिए गर्मी के मौसम ही बेस्ट होता है। समर वेकेशन में आप अपने बच्चे को किसी कोच के अंडर में स्विमिंग सिखा सकते हैं। बता दें कि स्विमिंग उनके लिये फन के साथ वर्कआउट की तरह हो जाएगा।

फैमिली टाइम

साल भर की व्‍यस्‍तताओं के बीच में समर वेकेशन ही एक ऐसा वो टाइम होता है जब बच्‍चे अपने करीबी रिश्‍तेदारों और परिवार के लोगों के साथ क्‍वालिटी समय गुजारने के लिए उनके घर जा सकते हैं। नाना -नानी और दादा -दादी का घर बचपन की वो मीठी यादें संजोया हुआ समर वकाशन ट्रिप बन जाता है जो ताउम्र आपको अपने लोगों के प्यार की ताकत को महसूस दिलाता रहता है। यही वो ख़ास समय होता है जब आप बच्चों को उनके रिश्‍तेदारों और फैमिली के अन्‍य सदस्‍यों के साथ बॉन्डिंग बनाने का मौका दे सकते हैं।

कुकिंग

उम्र में थोड़े बच्चों को छुट्टियों के दौरान किचन की एक्टिविटी जरूर सिखानी चाहिए। इससे बच्चे का इंटरेस्ट कुकिंग में बढ़ने के साथ ही वे कुछ मजेदार चीजें भी बनाना सीख जाते हैं। चाहे लड़का हो या लड़की कुकिंग करना हर किसी को आना चाहिए।

समर कैंप

गर्मी की चुटिया शुरू होते ही कई जगहों पर समर कैंप लग जाते हैं। यह कैंप बच्चों के लिये बहुत सारी फन और लर्निंग एक्टिविटी के लिए बहुत अच्छा होता है। इस कैंप में 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन की एक्टिविटी तक के होते हैं जहां बच्चे बहुत एंजॉय करते है।

बागवानी

बागवानी भी एक बहुत अच्छी एक्टिविटी होती है। इसे करने से बच्चों में नेचर के प्रति प्रेम और जागरूकता भी बढ़ती है। इतना ही नहीं गार्डनिंग करने से बच्चे ये समझ पाते है कि हम जो भी खाते हैं वो कितनी मेहनत के बाद हमारी प्‍लेट तक आता है। इसके लिए आप उन्‍हें हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर आदि उगाना गमलों में ही सीखा सकते हैं। मस्ती -मस्ती में बच्चों को ये काम मजेदार भी लगता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story