×

Sunburn Ka Gharelu Upchar: सनबर्न होने पर करें ये घरेलू उपचार, इन आसान से तरीकों से नहीं होगी कोई दिक्कत

Sunburn Ka Gharelu Upchar in Hindi: कई घरेलू चीज़ें हैं जिनका उपयोग आप धूप से होने वाली जलन, खुजली और छिलने को शांत करने के लिए कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 19 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Home Remedies for Sunburn
X

Home Remedies for Sunburn (Image Credit-Social Media)

Sunburn Ka Gharelu Upchar in Hindi: भले ही सर्दियाँ आ रहीं हैं लेकिन इस मौसम में भी आपको अपनी स्किन का उतना ही ख्याल रखना होता है जितना गर्मियों में वहीँ जहाँ अब आपको धुप में रहना पसंद आएगा लेकिन सन बर्न से होने वाली दिक्कत का आप सामना तब भी कर सकते हैं तो ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना बचाव करें। ऐसे में टैनिंग काफी ज़्यादा परेशान कर सकती है। लेकिन इस बीच अच्छी बात ये है कि हमारे पास कई घरेलू चीज़ें हैं जिनका उपयोग आप धूप से होने वाली जलन, खुजली और छिलने को शांत करने के लिए कर सकते हैं।

सनबर्न के लिए घरेलू उपचार

एलोविरा (Aloe vera)

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो यकीन मानिये ये आपके काफी काम आने वाला है। इस रसीले पौधे के अंदर के जेल का उपयोग सदियों से पेट की खराबी से लेकर गुर्दे के संक्रमण तक सभी प्रकार की बीमारियों के लिए किया जाता रहा है। इतना ही नहीं ये धूप से हुई टैनिंग से राहत दिलाने वाला भी है। पौधे का एक टुकड़ा तोड़कर सीधे त्वचा पर जेल लगाने से मामूली धूप की जलन से तत्काल, सुखदायक राहत मिलती है। अगर आपको कोई पौधा नहीं मिल रहा है, तो आप एलोवेरा जेल भी आज़मा सकते हैं। आप ये जैल अधिकांश फार्मेसियों में पा सकते हैं।

सिरका (Vinegar)

सनबर्न से राहत के लिए सिरके के उपयोग के बारे में लोगों की भले ही अलग अलग राय हो लेकिन ये काफी फायदेमंद है। कुछ लोग कहते हैं कि नहाने के पानी में दो कप सिरका मिलाने से सन बर्न से काफी राहत मिलती है। जबकि अन्य कहते हैं कि सिरके में उच्च अम्लता केवल चीजों को बदतर बनाती है। लेकिन याद रखिये कि अगर आपने पहले अगर हलके सनबर्न पर उपचार का उपयोग नहीं किया है, तो बेहतर होगा कि इसे बड़ी, अधिक गंभीर जलन पर न आजमाया जाए।

ढीले कपड़े पहनें ( Wear Loose Clothes)

आपकी त्वचा स्वयं की मरम्मत कर रही है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा से चिपके नहीं। आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है, इसलिए इसे सांस लेने के लिए कुछ जगह देना सबसे अच्छा है क्योंकि ये सनबर्न जैसी बड़ी परेशानी से आपको ठीक कर सकते है।

बहुत सारा पानी पीना (Drink lots of water)

वैसे तो सर्दियों में आप पानी कम ही पीते हैं लेकिन आपको इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए कि आप पानी ज़्यादा ही पिए। ऐसा इसलिए क्योकि आपकी त्वचा सन बर्न से थोड़ी परेशान है इसलिए उसे नमी की ज़रूरत है जो उसने धूप में रहने के दौरान खो दी है। अगर आप पहले से ही दिनभर में आठ गिलास पानी नहीं पी रहे हैं, तो ये आपके सनबर्न को और भी ज़्यादा ख़राब कर सकता है।

मॉइस्चराइज़र का करें इस्तेमाल ( Use Moisturizer)

यूँ तो मौसम में अभी भी थोड़ी गर्मी है लेकिन जैसे जैसे सर्दियाँ बढ़ेंगी आपकी त्वचा अपनी नमी खोती जाएगी ऐसे में ज़रूरी है कि आप इसे मॉइस्चराइज़ड ही रखें। प्रारंभिक उपचार के बाद, आपकी त्वचा को अभी भी देखभाल की ज़रूरत होगी। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आप त्वचा को नुकसान पहुंचने से रोकने के लिए आप कर सकते हैं - या कम से कम इसे काफी कम कर सकते है वो है प्रभावित क्षेत्रों पर नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाना है। त्वचा की जलन को न्यूनतम रखने के लिए खुशबू और रंग-मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story