×

Superfoods For Skin and Hair: सर्दियों में दमकती त्वचा, होंठ और बालों के लिए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Superfoods For Skin and Hair: हालाँकि, सर्दी हमारी त्वचा और बालों के लिए एक कठिन मौसम हो सकता है - यह त्वचा को शुष्क और खुजलीदार बना देता है, होंठ फट जाते हैं, और बाल भंगुर हो जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 2:17 AM GMT
Superfoods For Skin and Hair
X

Superfoods For Skin and Hair (Image credit: social media)

Superfoods For Skin and Hair: हम सभी को सर्दी बहुत पसंद होती है क्योंकि यह गर्मी की चिलचिलाती धूप से बचने में मदद करती है। हालाँकि, सर्दी हमारी त्वचा और बालों के लिए एक कठिन मौसम हो सकता है - यह त्वचा को शुष्क और खुजलीदार बना देता है, होंठ फट जाते हैं, और बाल भंगुर हो जाते हैं। इन समस्याओं को हल करने के लिए, हम कुछ आहार परिवर्तन कर सकते हैं और बाहरी स्किनकेयर रूटीन करने के अलावा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर सकते हैं।

आइए जानें कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी और ई विटामिन से भरपूर होती हैं जो अच्छी त्वचा के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

नट्स

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि बादाम में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है और ये त्वचा को रूखा होने से बचाने में मदद करते हैं। अखरोट में कोलीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं और इनमें जिंक और सेलेनियम भी शामिल होता है।

गाजर

गाजर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर द्वारा कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है। यह आपकी त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, गाजर में भी बहुत सारा विटामिन ए होता है। यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को आने में देरी करने में मदद करता है।

चुकंदर

दिन में एक गिलास चुकंदर का जूस रक्त शोधन और विष को दूर करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

अलसी का बीज

अलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है जो चमक पाने में मदद करता है। अलसी के बीजों में शामिल एंटीऑक्सीडेंट और लिग्नन्स आपको साफ त्वचा प्रदान करते हैं और बारीक झुर्रियों को रोकते हैं।

डार्क चॉकलेट

कम से कम 70 प्रतिशत कोको स्तर वाली डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए स्वस्थ है। इसमें फ्लेवोनोल्स होते हैं जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। फ्लेवोनोल्स रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

ब्रॉकली

ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यह आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story