×

Superhero Kids in Real Life: ये बच्चे हैं असल ज़िन्दगी में सुपरपावर के मालिक, किसी की हांथों से निकलती है आग तो किसी का शरीर है मैगनेट

Superhero Kids in Real Life: असल ज़िन्दगी में किसी के पास सुपरनेचुरल पॉवर होना लगभग असंभव सी बात लगती है। ऐसे में अगर हम आपको बताएं कि दुनिया में कुछ ऐसे बच्चे हैं जिनके पास गॉड गिफ्ट के रूप में ये पावर्स हैं तो?

Shweta Srivastava
Published on: 7 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 2:45 AM GMT)
Superhero Kids in Real Life
X

Superhero Kids in Real Life (Image Credit-Social Media)

Superhero Kids in Real Life: अगर आपके पास कोई सुपरपावर होती, तो वो क्या होती? शायद इस तरह का ख्याल आपके मन में कभी न कभी ज़रूर आया होगा। लेकिन ये सब कुछ फिक्शन लगता है असल ज़िन्दगी में किसी के साथ ऐसा होना आपके लिए असंभव सी ही बात होगी है न? लेकिन ऐसा नहीं है कुछ लोग इस दुनिया में ऐसे भी हैं जो कुछ सुपरपावर के मालिक हैं। वहीँ आज हम आपको ऐसे कुछ बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जो असल ज़िन्दगी में इस तरह के शक्ति रखते हैं।

असल ज़िन्दगी के सुपरहीरो हैं ये बच्चे

इस दुनिया में कई तरह के लोग रहते हैं कुछ हमारे और आपके जैसे साधारण मनुष्य वहीँ कुछ को गॉड गिफ्ट के रूप में कई तरह की सुपरपावर मिली हैं। वहीँ कुछ ऐसे बच्चे भी हैं जिनमे अजीब क्षमताएं हैं। आपको लगेगा कि ऐसा महज़ कल्पना में हो सकता हैं, लेकिन दुनिया भर में ऐसी रिपोर्टें सामने आई हैं कि दुनिया के कुछ ऐसे बच्चे हैं जिनके अंदर अलग अलग तरह की शक्तियां मौजूद हैं, यहाँ तक कि वो जादुई शक्तियों से युक्त हैं। इन रिपोर्ट्स में कितनी सच्चाई है आइये जानते हैं।

नंदना




दुनिया भर में हाई-फंक्शनिंग ऑटिस्टिक बच्चों ने कभी-कभी असाधारण क्षमताएं दिखाई हैं, और भारत की नौ वर्षीय नंदना उन्नीकृष्णन उनमें से एक हैं। टेलीपैथी के अपने अविश्वसनीय उपहार के लिए नंदना अपनी मां के दिमाग को पढ़ने में सक्षम है, शब्दों में बदलने से पहले उनके विचारों का जवाब देती है (दूसरों के दिमाग को पढ़ने की उनकी क्षमता का अभी तक परीक्षण किया गया है)। उसके माता-पिता ने ये भी दावा किया है कि नंदना को उन सैर-सपाटे की योजनाओं और स्थानों के बारे में भी पता था जिनके बारे में वो उसके जन्म से पहले निजी तौर पर बात करते थे। जब उनकी क्षमताओं की खबर पहली बार फैली, तो स्थानीय समाचार पत्रों और शोध टीमों ने उसके टेलीपैथिक कौशल का परीक्षण करने के लिए नंदना से मुलाकात की। ऐसे ही एक परीक्षण में, पत्रकारों ने उनकी माँ को नौ अंकों की एक संख्या दी , जिन्होंने उस संख्या को उनके दिमाग में 'पढ़' लिया। फिर नंदना को संख्या बताने के लिए कहा गया, और जो हुआ उससे सभी हैरान रह गए, उसने संपूर्ण संख्या क्रम सही बताया। एक अन्य परीक्षण में, माँ और बेटी को अलग-अलग कमरों में रखा गया। नंदना की माँ को अपने मन में एक वस्तु के बारे में सोचने के लिए कहा गया, और उन्होंने बिस्कुट खाने के बारे में सोचा। दूसरे कमरे में नंदना ने शर्माते हुए एक पत्रकार से कहा, "बीस..क..इट।"

फिलीपींस फायर गर्ल


फिलीपींस के पश्चिमी विसायस के प्राचीन प्रांत में, तीन वर्षीय एम्मा टेबलेट एक बहुत ही अनोखी क्षमता - पायरोकिनेसिस की ओर ध्यान आकर्षित कर रही है। एम्मा जहां भी गईं, वहां आग लग गई, जिससे उनके शहर सैन जोस में स्थानीय अधिकारियों को सुरक्षा कारणों से उनके घर की घेराबंदी करनी पड़ी। सैन जोस के मेयर रोनी मोलिना ने भी उनके घर का दौरा किया और कथित तौर पर उन्होंने जो देखा उससे आश्चर्यचकित रह गए। लड़की के ये कहने के कुछ ही सेकंड बाद कि उनके आसपास किसी चीज में आग लग जाएगी, घर में लटकी एक शर्ट जलने लगी। डेली गार्जियन ने बताया कि बच्चा आग लगने का पहले से ही अनुमान लगा लेता है और आग के लिए फिलिपिनो शब्द "सुनोग" कहने मात्र से वस्तुओं में आग लगने का कारण भी बन सकता है।

बोरिस्का


आप मृत्यु के बाद जीवन में विश्वास करते हो? या शायद आप पुनर्जन्म में विश्वास रखते हैं? इस युवा लड़के के मामले पर विचार करें, जिसने 1996 में रूस में जन्म लेने से पहले कुछ जीवन कहीं और जीया होगा। दरअसल बोरिस्का मंगल ग्रह पर अपने पिछले जीवन को याद करने का दावा करता है। तीन साल की उम्र में, बोरिस्का सौर मंडल के सभी ग्रहों के नाम बता सकता था, और आकाशगंगाओं और खगोल विज्ञान के बारे में बहुत कुछ जानता था जो उसकी उम्र का एक सामान्य बच्चा नहीं जान सकता था। उनकी अविश्वसनीय बुद्धि उनके जीवन के आरंभ में ही मौजूद थी, जब वह केवल चार महीने के थे, तभी उन्होंने बोलना शुरू कर दिया था। बोरिस्का ने अन्य ग्रहों के जीवन रूपों के बारे में भी बहुत कुछ बताया, और मंगल ग्रह पर भूमिगत रहने वाले लोगों के बारे में अपने पिछले जीवन की विशिष्ट यादों का वर्णन किया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story