Swapna Shastra: क्या सपने में दिख रहे मृत रिश्तेदार, जानिए शुभ या अशुभ संकेत

Swapna Shastra: क्या आप जानते हैं कि सपने में आपको मृत रिश्तेदार क्यों दिखाई पड़ते हैं और ये अच्छा या बुरा क्या संकेत देता है आइये जानते हैं क्या कहता है स्वप्न शास्त्र।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 July 2024 2:26 PM GMT
Dream About Dead People
X

Dream About Dead People (Image Credit-Social Media)

Swapna Shastra: स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra) के अनुसार बहुत सी चीज़ें हैं जो अगर आपको सपने में दिखाई पड़ती हैं तो इसके शुभ और अशुभ दोनों ही तरह के संकेत होते हैं। लेकिन क्या आपके लिए शुभ है और क्या नहीं इसका हमे पता नहीं होता। वहीँ जो लोग इस दुनिया में नहीं हैं अक्सर आपको वो भी अपने सपने में दिखते हैं। ऐसे में ये कितना शुभ होता है और क्या ये कोई बुरा संकेत है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कभी कभी हम कुछ बेहद अटपटे सपने देख लेते हैं जिनका कोई मतलब हमे समझ नहीं आता लेकिन भले ही हमारे लिए अजीब और अटपटे ये सपने कई तरह के मायने रखते हैं। सपना देखना और उन्हें याद रखना एक प्रक्रिया है लेकिन वहीँ कुछ ख़ास तरह के सपने देखना व किसी ऐसे व्यक्ति को अपने सपने में देखना जो अब इस दुनिया में भी नहीं है किसी न किसी चीज़ का संकेत हो सकता है।

सपनों की दुनिया काफी सुहावनी होती है जो कभी कभी तो आपको रोमांच से भर देती है और कभी आपको काफी ज़्यादा डरा भी सकती है। दरअसल सपने हमारी आत्मा की अभिव्यक्ति करते हैं और हमारे व्यवहार को भी बताते हैं। सपने भविष्य को लेकर कई तरह के संकेत भी दे देते हैं। वहीँ मृत व्यक्ति को सपने में देखना अच्छा होता है या बुरा। आइये इस विषय को विस्तार से जान लेते हैं।

क्या होता है मृत रिश्तेदार को सपने में देखने से

स्वप्न शास्त्र में कहा गया है कि जब आप सपने में किसी ऐसे व्यक्ति को देख्नते हैं जो अब इस दुनिया को अलविदा कहकर जा चुका है तो इसका मतलब ये होता है कि वो आपसे कुछ कहना चाहता हो। वैसे कभी कभी कुछ स्मृतियों की वजह से या पूरा दिन उन्ही के बारे में सोचने की वजह से भी ऐसे लोग आपके सपने में आ सकते हैं। लेकिन वहीँ ऐसे लोग ही हमारे सपने में अक्सर आते हैं जिनसे हमारा कोई गहरा जुड़ाव होता है। साथ ही अक्सर ये लोग हमारे सपने में दिखाई देते हैं। लेकिन इसी के साथ इस बात पर भी गौर करना ज़रूरी है और इसके अलग अलग संकेत हो सकते हैं आपको ये व्यक्ति क्या करते हुए सपने में दिख रहा है।

मृत व्यक्ति रोता हुआ दिखे तो

स्वप्न शास्त्र कहता है कि अगर आपको सपने में आपका कोई मृत रिश्तेदार रोता हुआ दिखता है तो ये संकेत हो सकता है कि मृतक की कोई इच्छा अधूरी रह गयी है और वो इसे पूरा करना चाहता है जिसके लिए वो आपकी मदद मांग रहा है।

मृतक आपके सपने में बात कर रहा है तो

अगर आपको सपने में आपको कोई मृत रिश्तेदार बात करते नज़र आ रहा है तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसे शुभ संकेत माना जाता है इसका मतलब होता है कि आपके अटके काम जल्द ही पूरे हो जायेंगे। साथ ही जीवन में आपको जल्द सफलता मिलने वाली है।

मृतक क्रोधित दिखाई दे तो

सपने में अगर आपको आपका कोई मृत रिश्तेदार क्रोध या गुस्से में दिखाई देता है तो ये किसी बड़ी अनहोनी का संकेत है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसका अर्थ ये है कि वो व्यक्ति आपके किसी कार्य से अत्यधिक दुःखी है और वो चाहता है कि आप उस काम को सुधार लें।

अन्य कारण

स्वप्न शास्त्र के अनुसार कभी कभी किसी आध्यात्मिक कारण की वजह से भी कोई मृतक प्रियजन आपके सपने में आ सकता है। कुछ की अकाल मृत्यु हो जाती है और उनकी कोई इच्छा अधूरी रह जाती है तो भी वो उसे पूरा करने का संकेत देने के लिए सपने में आते हैं। वो आपसे उसे पूरा करने की उम्मीद में आपके सपने में आते हैं। वहीँ अगर वैज्ञानिक दृष्टि से बात करें तो सपने वही होते हैं जिनके बारे में हम दिनभर सोचते रहते हैं और जब हमारा दिमाग किसी चीज़ के बारे में बहुत ज़्यादा सोचता है तो वही हमे सपने में नज़र आता है। लेकिन किसी बात को सही माने ये आप पर ज़्यादा निर्भर करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story