×

Sweating In Summer: पसीने की बदबू से शर्मिंदा होने से बचाएगा नींबू, अन्य कई घरेलू प्रोडक्ट्स भी हैं असरदार

Sweating In Summer: शरीर से निकलने वाला पसीना हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। लेकिन पसीने में मौजूद बैक्‍टीरिया इसमें दुर्गन्ध पैदा कर देता है। कुछ ऐसे ही घरेलू चीज़ों को जो पसीने की बदबू दूर करने में सहायक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 31 March 2022 9:30 AM GMT
sweating in summer Lemon will save you from being embarrassed by the smell of sweat
X

पसीने की बदबू से शर्मिंदा होने से बचाएगा नींबू। (Social Media) 

Sweating In Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर से पसीना निकलना तो आम बात है। लेकिन, कुछ लोगों के पसीने से अजीब सी गन्दी बदबू आती है, जो उन्हें दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदा कर देती हैं।

बता दें कि शरीर से निकलने वाला पसीना हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। लेकिन पसीने में मौजूद बैक्‍टीरिया इसमें दुर्गन्ध पैदा कर देता है, जो लोगों के लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। इतना ही नहीं भीड़-भाड़ या फिर ऑफिस आदि में अक्सर पसीने की बदबू की वजह से लोगों को मजाक का पात्र बनना पड़ता है।

इस बदबू को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के डियोड्रेंट, परफ्यूम और तरह -तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन कई बार महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स भी आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में असमर्थ होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद है, जिनके इस्तेमाल से आप पसीने के कारण आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू चीज़ों को जो पसीने की बदबू दूर करने में सहायक हैं।

  • सेंधा नमक यानि रॉक सॉल्‍ट में मौजूद शक्तिशाली क्लींजिंग गुण पसीने और उसकी बदबू को खत्म करते हैं और त्वचा की सतह पर रहने वाले रोगाणुओं की क्रिया को भी प्रभावित कर शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को दूर करने में सहायक होते हैं।
  • टमाटर का रस एसिडिक नेचर स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारने के साथ ज्‍यादा पसीना आने से भी रोकता है। इसके लिए एक बाल्‍टी गरम पानी में दो कप टमाटर का रस डाल कर उससे अपने शरीर के उन हिस्‍सों को धोयें जहां से ज्‍यादा पसीना आता है। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार करने से पसीने से आने वाली बदबू की समस्या दूर हो जाती है।
  • क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में इस्तेमाल होने वाले बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल न सिर्फ केक बनाने में बल्‍कि पसीने की बदबू को भी दूर करने में किया जा सकता है। जी हाँ , इसके लिए एक चम्‍मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिला कर पसीने वाली जगह पर लगाएं। इस पेस्ट के सूख जाने पर नहा लें। कुछ ही दिनों में आपको पसीने से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जायेगा।
  • ग्रीन टी बैग्स का प्रयोग भी पसीने की बदबू की परेशानी से राहत दिलाता है।
  • सेब का सिरका भी इसके लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। इसके लिए नहाने के पानी सेब का सिरका मिला कर नहाने से पसीने के बदबू से राहत मिलती है।
  • नारियल का तेल यानि कोकोनट वर्जिन ऑयल भी शरीर से बदबू हटाने में असरदार होता है। इसमें मौजूद lauric acid पसीना पैदा करने वाले बैक्टिरिया को ही खत्म कर देता है। इसके लिए रात को सोने से पहले शरीर के उन हिस्सों पर नारियल तेल लगा कर हल्की मसाज करें जहां दुर्गंध आती है। कुछ ही दिनों में इस प्रयोग का सकारात्मक असर दिखना शुरू हो जायेगा।
  • टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होने के साथ स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर कर के दुर्गंध पैदा होने से रोकता है। इसके लिए दो चम्‍मच पानी में टी ट्री ऑयल की दो बूंद मिला कर अपने अंडरआर्म्स और अन्य क्षेत्रों पर लगाएं। प्रतिदिन ऐसा करने से जल्द ही असरदार रिजल्‍ट मिल जायेगा।
  • गौरतलब है कि नींबू की अम्लीय प्रकृति हमारे शरीर के पीएच लेवल को कम करती है, जो शरीर से बैक्टीरिया को हटाने में बेहद कारगर होते हैं। इसके लिए नींबू को दो हिस्सों में काटकर सीधे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। इसे पूरी तरह सूखने देने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। प्रतिदिन ऐसा करने से जल्दी ही पसीने के बदबू से छुटकारा प्राप्त हो जायेगा।
  • इन सब के अलावा रोजाना शावर लेना भी बॉडी odour को दूर करने में सहायक होता है।
  • शरीर की बदबू दूर करने के लिए ग्रीन सप्‍पलीमेंट लेना जैसे क्लोरोफिल या व्हीटग्रास भी काफी उपयोगी होता है।
  • गर्मी के दिनों में सूती या कॉटन के कपड़े पहनना बेस्ट होता है।
  • गर्मियों में कम मसालेदार भोजन खाना लाभदायक होता है।
  • रोजाना मेथी दाने और ग्रीन टी के सेवन से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है। जिससे पसीने में आने वाली बदबू की प्रॉब्लम भी कम हो जाती है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story