×

Swollen Fingers Treatment: सर्दियों में हाथों-पैरों की उंगलियों में आई गई है सूजन और हो रही खुजली, करें ये कारगर उपाय

Swollen Fingers Treatment: कुछ लोगों को ज्यादा सर्दी लगने की वजह से हाथों और पैरों की उंगूलियों में सूजन आ जाती है। उंगलियां लाल-लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली भी होने लगती है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Dec 2022 2:54 AM GMT
fingers swelling
X

उंगलियों की सूजन (फोटो- सोशल मीडिया)

Swollen Fingers Treatment: दिसंबर से गलन वाली सर्दियां शुरू हो जाती हैं। गलन वाली सर्दी में हड्डी कपा देने वाली ठंड लगती है। गरम कपड़ें पहनने के बाद भी सर्दी लगना बंद नहीं होता है। फिर लोगों को तपता जलाना पड़ता है या फिर हीटर से सर्दी को कम किया जाता है। ऐसे में कुछ लोगों को ज्यादा सर्दी लगने की वजह से हाथों और पैरों की उंगूलियों में सूजन आ जाती है। उंगलियां लाल-लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली भी होने लगती है। कई बार तो ये परेशानी इस हद तक बढ़ जाती है कि सर्दियों में मौजें क्या जूते-चप्पल भी नहीं पहने जाते हैं।

सर्दियों में उंगलियों के लाल पड़ने, खुलजी होने और सूजन आने के बारे में डॉक्टर्स का कहना होता है कि सर्दियों में अक्सर शरीर में खून का दौरान अच्छे से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से सूजन आने लगती है। जिसकी वजह से लोगों की बहुत परेशानी होती है। सर्दियों के मौसम में पैरों में आने वाली सूजन को दूर करने के उपाय बताते हैं।

ठंड में उंगलियों की सूजन कैसे दूर करें
(Tips To Cure Swollen Fingers)

अगर आपके पैरों की उंगलियों में बहुत सूजन आ गई है और खुजली हो रही है तो आपके लिए जैतून के तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़े से इस्तेमाल करने भर के जैतून के तेल में हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद दर्द वाली उंगूलियों में लगा लीजे। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

साथ ही सर्दियों में काफी देर तक ठंड में काम करने के बाद एकदम से ठंडे पैरों-हाथों को ब्लोअर से न सेंकें। क्योंकि इससे तुरंत तो आराम मिल जाएंगी, लेकिन बाद में परेशानी बढ़ जाएगी। इसलिए हाथों को आपस में रगड़ कर और पैरों पर तेल की मालिश करके मोजे पहनकर रजाई या कंबल में बैठे।

अगर सर्दियों में ठंड की वजह से आपके पैरों में या उंगूलियों में सूजन आ रही है तो सूजन को कम करने के लिए दर्द और सूजन वाली जगह पर नींबू के रस लगाइए। इससे आपको दर्द में भी राहत मिलेगी और खुजली भी नहीं होगी। थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें और साफ मोज पहन लें।

सूजन अगर आपके पैरों के साथ हाथों में भी है तो आप में हाथों को रगड़कर गरम कर लीजे। इससे आपके शरीर में खून का संचार बढ़ेगा। जिससे धीरे-धीरे सूजन और खुजली कम हो जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story