×

Take care in summer: गर्मी में इन फलों का सेवन तेजी से करेगा वजन कम

Take Care In Summer: आपको फलों के बारे में बता रहे हैं जो गर्मियों में वेट लॉस करने में हेल्प कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 April 2022 9:23 AM GMT
Take care in summer
X

गर्मी में इन चार फलों का सेवन तेज़ी से करेगा वज़न कम। 

Take care in summer: गर्मियों के मौसम वजन कम करने के लिए कई तरह के मौसमी फल आपकी सहायता कर सकते हैं। जी हाँ , इस मौसम में स्वाद और भरपूर पानी से भरे मिलने वाले फल आपके वेट लॉस की जर्नी को आसान बना सकते हैं। वजन कम करने के लिए हमें कैलोरी पर भी पूरा ध्यान रखना जरुरी होता है। इसके लिए आपको हमेशा ऐसे फूड्स का चयन करना चाहिए जिन्हें खाने से आपको भूख कम लगने के साथ उनकी कैलोरी भी कम रहे।

कई बार वजन कम करने के लिए बिना सोचे -समझे ही फल और उनके जूस का सेवन शुरू कर देने से भी आपका वेट बढ़ सकता है। इसलिए आपको फलों के बारे में यह जानना जरुरी है कि कौन से फल खाने से वेट लॉस में हेल्प मिल सकती है। बता दें कि सही फलों का चयन आपको वजन कम करने में बहुत सहायता करता है। इतना ही नहीं फल खाने से शुगर (Diabetes), कैंसर (Cancer) हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और हार्ट संबंधी बीमारियों (Heart Disease) का खतरा भी बहुत कम हो जाता है।

तो आइए आज हम आपको उन फलों के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। जिनमें ये प्रमुख हैं :

सेब (Apple)

सेब में बहुत कम कैलोरी और हाई फाइबर मौजूद होने के कारण ये फल वजन कम करने में बेहद कारगर होता है। बता दें कि एक बड़े सेब (223 Gm)में 116 कैलोरी के साथ 5.4 Gm फाइबर होता है जो कि वेट लॉस में काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं इसका रोज़ाना सेवन कैंसर के खतरे को कम कर आपकी इम्युन सिस्टम को भी बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद तत्व आपके दांतों को भी सफेद करने में सहायक होता है। सेब को कुक्ड और रॉ दोनों ही रूप में खाया जा सकता है। इसे दही, स्मूदी और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। जो बेहद स्वादिष्ट भी होता है।

संतरा (Orange)

संतरा आपके वजन घटाने वाले फूड्स में सबसे अच्छा माना जाता है। बता दें कि रोज़ाना इसके सेवन से आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होने के साथ वजन भी तेजी से कम होता हैं। संतरे में मौजूद थियामिन, विटामिन सी, और फोलेट आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन को कम करने में सहायक होता है। इसके सेवन से मीठा खाने की क्रेविंग भी शांत हो जाती है। शोध के मुताबिक फल के जूस की जगह, फल खाने से न केवल कम भूख कम लगती है बल्कि पेट भी भरा हुआ महसूस होता है। बता दें कि फल और उसके जूस दोनों के न्यूट्रिएंट्स भी अलग-अलग होते हैं। इसलिए, वजन कम करने में संतरे का रस पीने के बजाय संतरे का सेवन करना बेहतर होता है।

नारियल (Coconut)

नारियल , जी हाँ इसे भी वेट लॉस करने में बेहद प्रभावशाली माना जाता है। दरअसल, इस फल में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट के कारण वजन कम करने वाले लोग वाले नारियल से दूर रहते हैं। लेकिन आपको ये जान कर हैरानी होगी कि नारियल में मौजूद सैचुरेटेड फैट काफी हेल्दी होने के साथ आपकी बॉडी में फैट के रूप में स्टोर भी नहीं होता। इतना ही नहीं नारियल का एक टुकड़ा खाने से आपकी भूख मिट सकती है। नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स की श्रृंखला (Chain) 30 प्रतिशत से अधिक आपकी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा कर आपका वजन जल्दी कम कर सकती है।

कीवी (Kiwi)

वजन कम करने वालों के लिए कीवी एक सुपरफूड हैं। कीवी में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट (Folate) फाइबर वजन कम करने में बेहद सहायक होता है। इतना ही नहीं इसके काले बीज डाइजेसन में मदद करने वाले अघुलनशील फाइबर (Insoluble Fiber) का एक बहुत बड़ा सोर्स है। जबकि इसके हरे भाग में भी बहुत अधिक घुलनशील फाइबर (Soluble Fiber) होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता हैं। भूख को कंट्रोल कर वजन कम करने में ये बेहद असरदार साबित होते है। बता दें कि डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी इसका सेवन अच्छा होता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story