×

Winter Tips in Hindi: सर्दियों में बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, इन घरेलू उपायों से बचेंगे सर्दी और खांसी से

Winter Tips in Hindi: सर्दियों के मौसम में बच्चों का ख्याल रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाये जिससे उन्हें इस ठण्ड से आप बचा के रख पाएं।

Shweta Srivastava
Published on: 31 Dec 2023 9:54 AM GMT
Winter Tips
X

Winter Tips (Image Credit-Social Media)

Winter Tips in Hindi: सर्दियों का मौसम बच्चों की सेहत के लिए विशेष चुनौतियाँ लेकर आता है, ऐसे में माता-पिता के लिए ये काफी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है कि इसके लिए आप कुछ उपाय करें। आज हम आपको बच्चों को सर्दी और खांसी जैसी आम सर्दी की बीमारियों से बचाने के लिए बहुमूल्य घरेलू उपचार कैसे करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

सर्दी के मौसम में बच्चों का कैसे रखें ख्याल

जादुई पोटली

बच्चों को सर्दी से बचने के प्रभावी उपायों में से एक है जादुई पोटली। इसको बनाने के लिए आपको एक चम्मच अजवायन और तीन से चार लहसुन की कलियां लेकर उन्हें धीमी आंच पर कड़ाही में भूनना होगा फिर एक सूती कपड़ा लेकर इसे बांध लें। सोते समय इस पोटली को बच्चों के कंबल में या उनकी बांह पर रखने से सर्दी और जकड़न से राहत मिल सकती है।

हल्दी वाला दूध

बच्चों को ठंड से बचाने के लिए हल्दी वाले दूध, जिसे आमतौर पर हल्दी दूध के नाम से जाना जाता है, केसर के कुछ धागों के साथ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। मिठास के लिए थोड़ा सा गुड़ मिलाने से स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों बढ़ जाते हैं।

बादाम

बच्चे के आहार में बादाम को शामिल करने पर जोर देना चाहिए, क्योंकि बादाम बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करता है। बादाम को रात भर भिगोकर बच्चों को खाली पेट खाने से पोषण लाभ मिलता है। अतिरिक्त स्वाद के लिए, बच्चे की उम्र के आधार पर जायफल का एक स्पर्श भी दिया जा सकता है।

सरसों का तेल

सर्दियों के दौरान सरसों के तेल को एक लाभकारी तत्व के रूप में माना जाता है। नियमित रूप से हर दूसरे दिन गर्म सरसों के तेल से बच्चे के शरीर की मालिश करने से शरीर गर्म रहता है, मांसपेशियां फिट रहती हैं और कुल मिलाकर शरीर मजबूत होता है। सरसों के तेल में अजवायन, मेथी, एक चुटकी हिंग और लहसुन की कलियाँ मिलाकर एक तेल मिश्रण तैयार करें जिसे सोने से पहले तलवों और हथेलियों पर लगाया जा सकता है।

सेंधा नमक और घी

सर्दी से बचने के लिए सेंधा नमक और घर का बना घी का उपयोग भी कर सकते हैं। इन सामग्रियों को मिलाकर मलाईदार बनावट बनाकर और इसे बच्चे की छाती पर लगाकर, आप उन्हें ठंड से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story