×

Mental Health: जीवन की भागदौड़ में मेन्टल हेल्थ का रखें विशेष ख्याल, सभी बिमारियों की है ये जड़

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दौड़ती -भागती जिंदगी में लोग सबसे ज्यादा तनाव यानी स्ट्रेस (Stress) से ग्रसित हैं। ऐसे में कई बार लोग खुद के फिजिकल फिटनेस का तो भरपूर ख्याल रखते हैं लेकिन, अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना लगभग भूल ही जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jun 2022 8:22 AM GMT
Mental Health
X

Mental Health (Photo credit: Social Media)

Mental Health: आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में हर कोई सिर्फ एक -दूसरे से ही नहीं बल्कि खुद से भी आगे बढ़ने की भावना रखता है। कहने का तात्पर्य यह है कि जीवन में तरक्की करने और आगे बढ़ने के लिए व्यक्ति दिन-रात एक किये हुए है। ऐसे में सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी बेहतर रहना बेहद आवश्यक है।

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दौड़ती -भागती जिंदगी में लोग सबसे ज्यादा तनाव यानी स्ट्रेस (Stress) से ग्रसित हैं। ऐसे में कई बार लोग खुद के फिजिकल फिटनेस का तो भरपूर ख्याल रखते हैं लेकिन, अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना लगभग भूल ही जाते हैं। जिसके कारण उनके जीवन में कई तरह की शारीरिक परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं।

गौरतलब है कि अगर आप सच में मेंटली फिट और हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। बता दें कि जो लोग मानसिक तनाव से जूझ रहे होते हैं उनके मन में अमूमन बार-बार ये सवाल उठता है कि वे मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए क्या उपाय अपना सकते हैं। तो चलिए आज इस परेशानी को दूर करने के कुछ कारगर उपाय जानते हैं :

दूसरों की मदद की रखें भावना

विशेषज्ञों के अनुसार जब आप निस्वार्थ भावना से किसी की मदद करते हैं तो यह आपके मन को एक अलग ही खुशी देता है। इसलिए जीवन में हमेशा दूसरों की हमेशा मदद करते रहने का प्रयास करना चाहिए। जो आपके मन में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करके तनाव को दूर रखता है।

हमेशा कुछ नया सीखने का प्रयास :

कुछ नया सीखना हमेशा जीवन में एक नयी ख़ुशी देता है। निरंतर कुछ नया सीखते रहने से आपका दिमाग एक्टिव रहने से मन को भी खुशी मिलती है। इसके आप अपनी किसी भी मन पसंद चीज के लिए समय निकाल कर उसे जरूर सीखने का प्रयास करें ये आपको एक्टिव और मन को हेल्दी रखने में आपकी मदद करेगा।

रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट करें फॉलो

एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास रहता है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने शरीर को स्वस्थ बनाये रखना बेहद जरुरी है। जिसके लिए नियमित रूप से व्यायाम , संतुलित डाइट और भरपूर पूरी नींद बेहद जरुरी है। इसके अलावा किसी भी तरह के नशे से दूर रहना भी बेहद जरुरी है।

सकारात्मक लोगों के साथ बिताएं वक्त

मन को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे लोगों के साथ समय जरूर बिताएं जो सकारात्मक विचारों वाले हों। गौरतलब है कि ऐसे लोग सामाजिक रूप से सक्रिय होने के साथ आपके मन से नेगेटिविटी को दूर कर उसे खुश रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मन को रखें शांत

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतरीन बनाने के लिए अपने जीवन में सुकून और शांति के साथ अपने मन को भी शांत रखना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि शांत रहने से आपके मन की एकाग्रता बढ़ने के साथ आपका दिमाग तेज होता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story