×

Hair Care In Summer: गर्मी में अपनों बालों का रखें विशेष ख्याल, अपनाये ये टिप्स

Hair Care In Summer: गर्मियों के मौसम में तेज धूप और उड़ते धूल-कण बालों को बहुत नुक्सान पहुंचाते हैं। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 April 2022 2:04 PM GMT
Hair Care In Summer
X

गर्मी में अपनों बालों का ख्याल। (Social Media)

Hair Care In Summer: गर्मियों के मौसम में जितना जरुरी स्किन का ख्याल रखना होता है उतना ही जरुरी बालों का भी ख्याल रखना होता है। तेज धूप और उड़ते धूल-कण बालों को बहुत नुक्सान पहुंचाते हैं। घने, चमकदार और मजबूत बाल हर किसी की चाहत होते हैं। लेकिन गर्मी का मौसम बालों से नमता को छीन उसे रूखे -सूखे बेजान बना देता है। इसलिए गर्मी के मौसम में बालों के एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है।

कई बार धूप, प्रदूषण, गंदगी और गलत खान-पान की आदत भी बालो को बेजान बना देते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस चिलचिलाती गर्मी में आप अपने बालों के लिए कुछ असरदार टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनको फॉलो करके आप अपने बालों की सुरक्षा के साथ एक्स्ट्रा खूबसूरती भी पा सकते हैं।

बालों को कवर करना ना भूलें

तेज़ धुप में घर से बाहर निकलने से पहले अपने फेस के साथ साथ बालों को भी कवर करना बिलकुल ना भूलें। अन्यथा तेज धूप से आपके बाल डैमेज होकर बेजान हो सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों को स्टोल, कैप या छतरी से ज़रूर कवर करें।

नियमित रूप से ट्रिम करवाएं

शायद आपको ये बात नहीं पता हो कि बालों को आप जितना ट्रिम करवाएंगे बाल उतने ही ज्यादा स्वस्थ और घने बनेंगे। बता दें कि नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाने से दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा के साथ बालों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

बालों को हमेशा साफ रखें

गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने से बाहरी गन्दगी आपके बालों में चिपक कर उसे बेजान और रुखा बना देती है। इसलिए बालों को साफ़ रखना बेहद जरुरी होता है। हर दूसरे दिन शैम्पू करना गर्मी में बालों की जरुरत है। खासतौर पर जिन लोगों के बाल ऑयली हैं या जिन्हें पसीना ज़्यादा आता है, उन्हें स्कैल्प को साफ रखने के लिए बालों को कम समय के अंतराल में धोना चाहिए।

बालों को धोने से पहले तेल से करें मसाज

बालों में शैम्पू करने से पहले हेयर आयल से मसाज करना बेहद जरुरी होता है। इससे बाल ड्राई नहीं होते है। शैम्पू के लगभग एक घंटा पहले या एक रात पहले हेयर आयल मसाज करना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपके बाल घने , मुलायम और चमकीले भी बनेगे।

हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का करें चयन

बालों को साफ़ करने के लिए हमेशा ही अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। हमेशा कैमिकल्स फ्री शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए जिससे आपके बालों में रुखापन कम होने के साथ बाल पूरी तरह से हाइड्रेटेड हो सकें ।

बालों के लिए हॉट टूल्स के इस्तेमाल करने से बचे

बालों में हॉट टूल्स, जैसे- हेयर स्ट्रेटनर, ब्लोअर, ड्रायर आदि जैसी चीज़ों के इस्तेमाल से हमेशा बचना चाहिए। क्योकि ये सभी चीज़े बालों को कमज़ोर कर उसे बहुत नुकसान पहुंचाते है। इतना ही नहीं रोज़ाना इसका सेवन बालों को जड़ों से कमज़ोर बनाने साथ दिखने में भी कमज़ोर और रूखे कर देता हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स इन टूल्स का कम से कम उपयोग करने की सलाह देते है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story