×

Tomato for Skin Benefits: जानिए कितना फायदेमंद है टमाटर का रस आपकी स्किन के लिए, ऐसे दमकेगी आपकी त्वचा

Tomato for Skin Benefits: आज हम आपको टमाटर के कई फायदे बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन के लिए बेहद उपयोगी हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Oct 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 3:00 AM GMT)
Skin Care Tips
X

Skin Care Tips  (Image Credit-Social Media)

Tomato for Skin Benefits: कहते हैं हमारे किचन में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जो हमारे लिए बेहद फायदेमंद हो सकतीं हैं वहीँ कुछ साधारण सी दिखने वाली सामग्री भी कभी कभी आपके काफी काम आ सकती है। ये शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा लेकिन ये सच है। कई बार आप हर तरह के ट्रीटमेंट और महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाकर भी थक जाते हैं लेकिन स्किन पर कोई असर नहीं पड़ता। वहीँ आज हम आपको टमाटर के कई फायदे बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन के लिए बेहद उपयोगी हैं। आइये जानते हैं कैसे।

कितना फायदेमंद है टमाटर का रस आपकी स्किन के लिए

टमाटर आपके लिए यूँ तो कई तरह से फायदेमंद होता है लेकिन ये आपको स्किन के लिए काफी ज़्यादा उपयोगी है। क्या आप जानते हैं कि टमाटर को चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। इसमें त्वचा के लिए कई पोषक तत्व और विटामिन होते हैं। इसमें लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। आज हम आपको चमकदार त्वचा के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें और इसके क्या क्या फायदे है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

टमाटर विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका उपयोग लगभग किसी भी रूप में किया जा सकता है और ये सभी प्रकार की त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। यहां टमाटर के रस के मुख्य स्किन लाभ दिए गए हैं।

1. इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद हैं

प्रदूषण आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। ये आपको सुस्त और बेजान त्वचा देने के अलावा, आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकता है। लेकिन घबराएं नहीं, टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन बी कॉम्प्लेक्स उम्र बढ़ने के दिखने वाले लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है।

2. त्वचा को आराम देता है

कुछ उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से आपको अपनी त्वचा में जलन हो सकती है और आपकी त्वचा झुलस भी सकती है। टमाटर में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो किसी भी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये आपकी त्वचा की चिड़चिड़ापन को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

3. रंगत निखारता है

जब आप चमकती त्वचा पाने के तरीके के बारे में रिसर्च कर रहे होंते हैं तो सुस्त और असमान रंगत एक आम बाधा होती है। लेकिन टमाटर आपके सपनों की त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है। टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन होता है - ये सभी त्वचा के प्राकृतिक रंग को हल्का, चमकीला करता है।

4 . मुँहासों को दूर रखता है

अकसर आपके दिमाग में भी ये ख्याल आता होगा कि अपनी त्वचा को साफ़ कैसे करें। ऐसे में हम आपको टमाटर लगाने की सलाह देंगे। दरअसल त्वचा के लिए टमाटर के कई उपयोग हैं। टमाटर एक गहरी सफाई करने वाला घटक है और आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है। ये प्रभावी रूप से चेहरे पर काले धब्बे हटा सकता है।

5 . ऑयली त्वचा के लिए उपयोगी

आपकी त्वचा के लिए टमाटर का एक मुख्य लाभ ये है कि वो सीबम उत्पादन को नियंत्रित कर सकते हैं। तैलीय त्वचा अत्यधिक कष्टप्रद हो सकती है और आपकी त्वचा के सामान्य स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती है। टमाटर इसे रोकने और आपकी त्वचा के तेल उत्पादन को कम करने में सबसे बेस्ट सामग्री हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story