×

Beauty Care Tips: पुरानी से पुरानी टैनिंग को कहें बाय, बस करना होगा ये काम

Tan Removal Cream: आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप पुरानी से पुरानी टैनिंग को बाय-बाय कह सकते हैं। जी हां!

Shivani Tiwari
Published on: 12 March 2024 5:08 AM GMT
Tan Removal Cream
X

Tan Removal Cream (Photo- Social Media)

Tan Removal Cream: आज के दौर में टैनिंग की समस्या आम हो गई है। लोग अपने काम के सिलसिले में बाहर जाते हैं, ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से हमारी स्किन टैन हो जाती है। टैनिंग की वजह से हमारी स्किन बेहद अजीब हो जाती है, वहीं कुछ लोग टैनिंग को हटाने के लिए बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से टैनिंग दूर नहीं होती, बल्कि कुछ लोगों के स्किन पर उन क्रीमों को लगाने से स्किन एलर्जी भी हो जाती है। आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप पुरानी से पुरानी टैनिंग को बाय-बाय कह सकते हैं। जी हां!

टैनिंग दूर करने के लिए बनाएं ये क्रीम

गर्मियां आ रहीं हैं, और इसी के साथ लोगों में टैनिंग की समस्या भी शुरू होने वाली है। टैनिंग की समस्या तेज धूप के कारण होती है, कभी-कभी किसी कारणवश तेज धूप में लोग खड़े हो जाते हैं, इसी धूप की वजह से ही कपड़े से न ढका हुआ शरीर का हिस्सा काला पड़ जाता है। तभी तो कहा जाता है कि यदि आप गर्मियों में घर से बाहर निकल रहें हैं तो इसके लिए आपको अपने पूरे शरीर को अच्छे से ढक कर ही बाहर निकलना चाहिए। यदि आपकी स्किन भी धूप की वजह से काली पड़ गई है तो इसके लिए आपको मार्केट में आने वाली महंगी क्रीमों का इस्तेमाल नहीं करना है, बल्कि आप घर पर बेहद ही नेचुरल तरीके से टैनिंग क्रीम बना सकते हैं।


होम मेड टैनिंग क्रीम बनाने के लिए आप सबसे पहले एक टमाटर ले लें और उसे अच्छे से पीस लें। अब उस पिसे हुए टमाटर में एक चम्मच कॉफी मिला दें, फिर उसमें दो चम्मच चावल का आटा एड करें, फिर थोड़ी सी मात्रा में दही मिलाना है। अब इन सभी को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है। कुछ इस तरह से आपका टैनिंग रिमूवल क्रीम तैयार हो चुका है।

ऐसे करें इस्तेमाल

टमाटर और चावल के आटे से बने हुए इस पेस्ट को टैनिंग वाली स्किन पर लगाना है, लगभग 15 मिनटों तक इसे लगाए रहना है फिर इसे अच्छे से धो लेना है। इस रेमेडी को हफ्ते में तीन बार करना है। आपकी पुरानी से पुरानी टैनिंग इस रेमेडी को फॉलो करने से दूर हो जायेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story