×

Tan Removal Mask: खो गया है चेहरे का निखार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

Face Packs To Remove Tan: कई बार धूप के कारण टैनिंग की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है। टैनिंग के कारण स्किन की खूबसूरती चली जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Jan 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 2:45 AM GMT)
Tan Removal Mask: खो गया है चेहरे का निखार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो
X

Face Packs To Remove Tan: कई बार धूप के कारण टैनिंग की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है। टैनिंग के कारण स्किन की खूबसूरती चली जाती है। धूप के कारण स्किन झुलस जाती है और स्किन का ग्लो चला जाता है। ऐसे में टैनिंग को ठीक करने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घरेलू नुस्खों को अपनाकर स्किन पर फिर से ग्लो ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ फेस पैक के बारे में जो टैनिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं।


टैनिंग दूर करने के लिए फेस पैक (Face Pack For Skin Tan)

शहद

शहद का इस्तेमाल कर टैनिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है। दरअसल शदह में फ्रक्टोज, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड, तत्‍व पाया जाता है जो स्किन की इस समस्‍या को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसे प्रयाग के लिए आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच दही मिलाकर इन्हें अच्छे से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब हल्के गर्म पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोज इस्तेमाल करें।

टमाटर

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। फिर इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और पानी से धो लें। दरअसल टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार दोहराएं। इससे स्किन से टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है और साथ ही ब्राइटर और ग्लोइंग बनाएगा।

बेसन

स्किन पर ग्लो लाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है। टैनिंग की समस्या दूर करने के लिए आप एक बर्तन लें और उसमें तीन छोटे चम्मच बेसन, एक चम्मच ओलिव ऑयल, चुटकी भर हल्‍दी और नींबू का रस मिलाएं। इन सब को aal अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। आप इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के पानी से धो लें। इस उपाय को ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story