×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Watermelon: क्या आप भी फ्रिज में रखते हैं तरबूज? हो जाएं सतर्क

Watermelon Tips: बता दें कि भूलकर भी कटे हुए तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए|

Shivani Tiwari
Published on: 25 May 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 25 May 2024 7:46 AM GMT)
Watermelon Tips
X

Watermelon Tips (Photo- Social Media)

Health Tips: गर्मियों के दिनों में दो फलों का सेवन सबसे अधिक किया जाता है, एक तो आम और दूसरा तरबूज। जी हां! आम और तरबूज ऐसे दो फल हैं, जो गर्मी के समय हर घरों में आता ही है, जहां आम खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, वहीं तरबूज गर्मियों से लड़ने में मददगार साबित होता है, क्योंकि तरबूज खाने से शरीर को ठंडक मिलती है, जिसकी वजह से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। हालांकि कुछ घरों में तरबूज को काटकर फ्रिज में भी रख दिया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में रखा हुआ तरबूज सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए डिटेल में बताते हैं।

क्या आप भी फ्रिज में रखते हैं तरबूज (Tarbooz Fridge Mein Rakhne Ke Nuksan)

गर्मियों में तरबूज का सेवन रोजाना करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। लेकिन अधिकतर ऐसा होता है कि तरबूज खाने के बाद, जो तरबूज बच जाता है, उसे लोग फ्रिज में रख देते हैं, ताकी ये खराब न हो और साथ ही ठंडा भी रहे। लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि भूलकर भी कटे हुए तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, कई विशेषज्ञों द्वारा यह प्रमाणित किया जा चुका है, जिनके मुताबिक यदि कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखा जाता है तो उसमें मौजूद सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और फिर इसे खाने से शरीर को लाभ नहीं मिलता, बल्कि नुकसान ही होता है।


तरबूज को फ्रिज में रखने से होने वाले नुकसान (Fridge Mein Nahi Rakhe Tarbooz)

सिर्फ कटा हुआ ही नहीं, बल्कि पूरे तरबूज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि तरबूज को फ्रिज में रखने से इसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, साथ ही फ्रिज में रखा हुआ तरबूज खाने से फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कटे हुए तरबूज में बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जो शरीर में पहुंचकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस वजह से जरूरी है कि तरबूज को बाहर ही स्टोर करके रखें।

तरबूज खाने के फायदे (Watermelon Benefits)

तरबूज खाने से अनेकों फायदे होते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ ही लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि तरबूज खाने से बॉडी में पानी की कमी नहीं हो पाती है, और इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है, इसके अलावा तरबूज खाने से बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story