Tattoo Preparation: टैटू बनवाने से पहले ये सावधानियां जरूरी, ध्यान न देने पर होगा पछतावा

Precautions For Getting A Tattoo: टैटू बनवाने की प्रक्रिया से पहले ऐसी कई सावधानियां हैं, जिन्हें बरतनी चाहिए। ऐसा न करने पर आपका टैटू और स्किन दोनों खराब हो सकती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 July 2024 9:45 AM GMT (Updated on: 2 July 2024 9:46 AM GMT)
Tattoo Preparation: टैटू बनवाने से पहले ये सावधानियां जरूरी, ध्यान न देने पर होगा पछतावा
X

Tattoo Preparation (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Precautions Before Getting A Tattoo: आज के समय में टैटू बनवाने (Tattoo) का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। खासतौर से महानगरों में युवा टैटू गुदवाना पसंद करते हैं। हर एक टैटू कुछ न कुछ कहानी भी बयां करती है। टैटू बन जाने के बाद आपको कई तरह की सावधानियां (Precautions After Getting Tattoo) भी बरतनी पड़ती हैं। जिसके बारे में टैटू आर्टिस्ट (Tattoo Artists) और डॉक्टर्स भी आपको सलाह दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं टैटू बनवाने की प्रक्रिया से पहले भी ऐसी कई सावधानियां हैं, जिन्हें बरतनी चाहिए। अगर आप पहली बार टैटू बनवाने जा रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि टैटू बनवाने से पहले खुद को और अपनी स्किन को किस तरह तैयार करें और किन चीजों से परहेज करें। आइए जानते हैं इस बारे में।

टैटू बनवाने से पहले रखें कौन सी सावधानियां (Precaution Before Tattoo)?

1- एक्सपर्ट से ही बनवाएं टैटू

सबसे पहली और जरूरी चीज ये है कि आप टैटू बनवाने के लिए एक जानकार टैटू आर्टिस्ट और स्टूडियो का ही चयन करें, जहां हाईजीन के स्टैंडर्ड्स को फॉलो किया जाता हो। कई लोग सस्ते टैटू के चक्कर में किसी भी स्टूडियो चले जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से टैटू की क्वालिटी और स्किन दोनों ही खराब हो सकती है। इसलिए टैटू बनवाने से पहले स्टूडियो के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- टैनिंग से बचें

टैटू बनवाने से पहले स्किन को भी अच्छे से तैयार करना होता है। टैन या छिली हुई त्वचा टैटू के लिए अच्छी नहीं होती है। क्योंकि इससे क्वालिटी के साथ ही रिकवरी पर भी प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आपको बॉडी के जिस हिस्से पर टैटू बनवाना है, उसे धूप से बचाकर रखें। इसके लिए सनस्क्रीन का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा टैटू बनवाने वाले दिन स्किन को ठीक तरह से मॉइश्चराइज करके जाएं।

3- खाली पेट टैटू बनवाने न जाएं

टैटू बनवाने के लिए खाली पेट न जाएं। अपने अपॉइंटमेंट पर जाने से पहले भरपेट खाना जरूर खा लें। इससे टैटू बनवाने की प्रक्रिया के दौरान चक्कर या बेहोशी की संभावना कम हो जाती है। साथ ही खाली पेट की तुलना में भरे पेट पर शरीर की दर्द सहनशीलता ज्यादा होगी। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी भी जरूर पिएं। पानी पीने से स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और टैटू बनाना भी आसान हो जाएगा।

4- शराब का न करें सेवन

टैटू बनवाने से पहले शराब को बिल्कुल हाथ न लगाएं। टैटू बनवाने से 24 घंटे पहले शराब पीने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि शराब के नशे में टैटू बनवाना मुश्किल हो सकता है और यह ब्लीडिंग को भी बढ़ा सकता है। अत्यधिक रक्तस्राव टैटू बनवाने की प्रक्रिया में बाधा डालता है।

5- आरामदायक कपड़े पहनें

इसके अलावा टैटू बनवाने वाले दिन अपनी सुविधा के अनुसार ही कपड़े पहन कर जाएं। अगर आपको कंधे, फोरआर्म्स, जांघों या कमर पर टैटू बनवाना है तो लूज कपड़े ही पहनें। कंफर्टेबल कपड़े इसलिए भी पहनने चाहिए क्योंकि ये एक लंबा प्रोसेस होता है और अगर कपड़ों में कंफर्टेबल न फील हो तो इसे टैटू बनवाने में दिक्कत आ सकती है।

Shreya

Shreya

Next Story