×

Teddy Day 2023: टेडी डे का विशेष है महत्व , जानें 10 फरवरी को कैसे रोमांटिक तरीकों से मनाया जाए इसे

Teddy Day 2023: दुनिया भर के जोड़े उस व्यक्ति के लिए प्रशंसा दिखाते हुए जश्न मनाते हैं जिससे वे प्यार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Feb 2023 1:49 AM GMT
Teddy Day 2023
X

Teddy Day 2023 (Image credit: social media)

Teddy Day 2023: वैलेंटाइन डे वीक प्रेमियों को अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करने के कई तरीके प्रदान करता है। इस सप्ताह दुनिया भर के जोड़े उस व्यक्ति के लिए प्रशंसा दिखाते हुए जश्न मनाते हैं जिससे वे प्यार करते हैं और प्यार करते हैं। वैलेंटाइन डे वीक पर, लोग अपने पार्टनर के प्रति अपना स्नेह दिखाने के लिए उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं - चॉकलेट, फूल, या शायद कुछ भावुक।

कुछ लोग अपने प्रियजनों को रोमांटिक डिनर डेट के लिए बाहर ले जाते हैं, जबकि अन्य इसे अपनी पसंद के अनुसार मनाने का विकल्प चुन सकते हैं। हममें से कई लोग 14 फरवरी, वैलेंटाइन्स डे पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उस खास व्यक्ति को ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट, गुलाब और आभूषण उपहार में देते हैं। लेकिन, वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। यह पूरे एक सप्ताह तक चलता है जिसे वेलेंटाइन डे सप्ताह के रूप में जाना जाता है। वैलेंटाइन डे से पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। और प्यार के कैलेंडर में हर दिन का अपना महत्व और महत्व है।

टेडी डे वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन होता है। ज्यादातर कपल्स इस दिन को एक दूसरे को टेडी बियर या कोई सॉफ्ट टॉय देकर मनाते हैं। अपने प्रियजनों को एक सॉफ्ट टॉय उपहार में देना उन्हें आपके साथ बिताए अनमोल पलों और समय की याद दिलाएगा। यह दिन हर साल 10 फरवरी को आधिकारिक तौर पर मनाया जाता है और यह युवाओं में सबसे लोकप्रिय भी रहा है। आप अपने टेडी को ग्रीटिंग कार्ड जैसे किसी अन्य मनमोहक उपहार के साथ जोड़ सकते हैं।

यहां वैलेंटाइन सप्ताह के सभी दिनों की सूची दी गई है, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने प्रियजन को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कोई भी दिन न छोड़ें।

दिन 1 : गुलाब दिवस 7 फरवरी

दिन 2: प्रस्ताव दिवस 8 फरवरी

दिन 3 : चॉकलेट डे 9 फरवरी

दिन 4 : टेडी डे 10 फरवरी

दिन 5: प्रॉमिस डे 11 फरवरी

दिन 6: आलिंगन दिवस 12 फरवरी

दिन 7: चुंबन दिवस 13 फरवरी

दिन 8: वेलेंटाइन डे 14 फरवरी

10 फरवरी को क्यों मनाते हैं टेडी डे?

टेडी डे वेलेंटाइन सप्ताह के हिस्से के रूप में मनाया जाने वाला एक दिन है, जो वेलेंटाइन डे तक 7 दिनों का उत्सव है। टेडी डे 10 फरवरी को मनाया जाता है और टेडी बियर के साथ प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए समर्पित दिन है। इस दिन लोग अपने चाहने वालों को उनके प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।

टेडी बियर पीढ़ियों के लिए एक लोकप्रिय उपहार आइटम रहे हैं, और वे ऐसा करना जारी रखते हैं। उनकी लोकप्रियता का कारण यह है कि टेडी बियर प्यारे, कडली और आरामदायक होते हैं। वे प्यार और देखभाल का एक आदर्श प्रतिनिधित्व करते हैं जो एक व्यक्ति दूसरे के लिए महसूस करता है। एक टेडी बियर उपहार में देकर, व्यक्त किया जा रहा है कि वे अपने प्रियजन की देखभाल करते हैं और हमेशा उनके लिए रहना चाहते हैं, जैसे एक टेडी बियर आराम और सुरक्षा प्रदान करता है।

टेडी डे का विचार पश्चिमी दुनिया में लोकप्रिय हुआ था, लेकिन इसने भारत सहित पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट कर, लव लेटर लिखकर या फिर क्यूट मैसेज भेजकर अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करते हैं। कुछ जोड़े अपने प्यार और स्नेह का जश्न मनाने के लिए विशेष तिथि रातों की योजना बनाते हैं या एक साथ समय बिताते हैं।

Teddy Day 2023: टेडी डे पर गिफ्ट कर रहे हैं तरह-तरह के टेडी

1. टेडी डे 2023: अपने प्यार का इज़हार

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी खास के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही दिन है। एक छोटे से दिल वाला टेडी, अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति तक पहुंचाना ही आपकी जरूरत है।

2. टेडी डे 2023: सरप्राइज

सुंदर कागज में लिपटे एक बंद डिब्बे में एक टेडी किसी को भी खुश कर देगा और खुशी से झूम उठेगा। यह निश्चित रूप से इस टेडी डे पर आपके प्रेमी के चेहरे पर मुस्कान ला देगा।

3. टेडी डे 2023: जंबो साइज में टेडी बियर

यदि इस रोमांटिक टेडी डे 2023 पर एक छोटा या मध्यम आकार का टेडी आपकी भावनाओं के साथ न्याय नहीं करता है, तो आप एक जंबो आकार का टेडी बियर चुन सकते हैं और इससे अपने साथी को चकित कर सकते हैं।

4. टेडी डे 2023: टेडी बुके

इस टेडी डे पर थोड़ा अतिरिक्त करने से किसी को नुकसान नहीं होगा। छोटे-छोटे टेडी चुनें और उनमें से एक गुलदस्ता बनाएं। यह आपकी भावनाओं को व्यक्त करने का एक रचनात्मक और अनूठा तरीका होगा।

वेलेंटाइन वीक 2023: टेडी डे के बाद क्या आता है?

प्रॉमिस डे

वैलेंटाइन वीक या लव वीक के पांचवें दिन को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है! इस दिन, प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वे जीवन के हर सुख-दुख में हमेशा साथ रहेंगे!

वैलेंटाइन डे से पहले प्रॉमिस डे के अलावा हग डे और किस डे भी मनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story