×

दांतों को मोतियों जैसे चमकाने के लिए अपनायें कुछ घरेलू नुस्खे

seema
Published on: 14 Dec 2018 8:43 AM GMT
दांतों को मोतियों जैसे चमकाने के लिए अपनायें कुछ घरेलू नुस्खे
X

नई दिल्ली : यदि आप अपने दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं :

अपने खानपान में सेब, गाजर और सेलरी जैसे फलों और सब्जियों को शामिल करें। चूंकि ये कड़े और रफ होते हैं, खाते वक्त दांतों से टकराने के चलते बिना इनैमल को नुकसान पहुंचाए दांतों को साफकरते हैं। दूध तथा दूध से बनी दूसरी चीजें भी खाएं। इनसे पीएच का स्तर बढ़ जाता है और दांतों के इनैमल का री-मिनरलाइजेशन होता है।

अपने दांतों को केले या संतरे के छिलके के अंदरूनी हिस्से से रगड़ें, इससे दांतों का पीलापन काफी हद तक कम होता है। ये छिलके मैग्नीशियम, मैगनीज और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जिसके चलते दांतों का इनैमल क्लीन हो जाता है। फलों के छिलके इस्तेमाल करने के कुछ मिनट बाद ब्रश करें।

यह भी पढ़ें : Beauti Tips :चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करें सीरम का प्रयोग

नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड दांतों पर जमे प्लाक से बैक्टीरिया को निकालता है। इससे दांतों में नई चमक भी आ जाती है। एक चम्मच शुद्ध, ऑर्गैनिक नारियल तेल लें और इसे मुंह में भरकर 15 से 20 मिनट तक धीरे-धीरे कुलकुलाएं। यह इस तरह करें कि तेल मुंह के सभी हिस्से तक पहुंच जाए। उसके बाद तेल को बाहर थूक दें। पानी से कुल्ला करें और दो ग्लास पानी भी पिएं।

स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड और विटामिन सी की अधिकता होती है, जो दांतों को चमकाने में मददगार होते हैं। जहां मैलिक एसिड दांतों के दाग़-धब्बों को हटाता है, वहीं विटामिन सी प्लाक को प्रभावी ढंग से कम करता है।

नमक दांतों के क्षतिग्रस्त मिनरल्स को लौटा लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे दांत फिर से मोतियों जैसे दमकने लगते हैं। आप टूथपेस्ट की जगह नमक का इस्तेमाल टूथपाउडर के तौर पर कर सकती हैं। नमक को खानेवाले सोडा के साथ मिलाएं और दांतों पर हल्के-हल्के रगड़ें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story