×

Monsoon Bride: क्या आप मानसून में बनने जा रहीं है दुल्हन? तो अपने लुक को परफेक्ट करने के इन 10 बातों का रखें ध्यान

Monsoon Bride: लेकिन बता दें कि होने वाली दुल्हन को अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। एक मानसून दुल्हन को शादी के कुछ अतिरिक्त सौंदर्य पर विचार करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 July 2022 12:44 PM GMT
monsoon bride
X

monsoon bride (Image credit : social media)

Monsoon Bride: हर लड़की के लिए शादी की एक लाख कल्पनाएँ होती हैं, वो दुल्हन की भेष में उस दिन बेहद ख़ास दिखे। और इसके लिए वे कोई कोर -कसर भी नहीं छोड़ती हैं। ख़ास कर मेकअप ( makeup ) के मामलें में। लेकिन बता दें कि होने वाली दुल्हन को अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हवा में नमी के कारण, एक मानसून दुल्हन को शादी के कुछ अतिरिक्त सौंदर्य पर विचार करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। आपके लुक को पूरा करने के लिए यहां दस मेकअप आइटम दिए गए हैं:

प्राइमर (Primer )

मानसून के दौरान मॉइश्चराइजर के बाद प्राइमर जरूरी है क्योंकि त्वचा चिपचिपी हो जाती है। प्राइमर इसे मैटीफाई करता है और नमी से बचाता है। स्मैशबॉक्स में जेल से बने बेहतरीन प्राइमर हैं। एक मखमली चिकनी बनावट के साथ, यह त्वचा को रंग नहीं देता है क्योंकि यह एक स्पष्ट जेल आधारित है। जब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो यह तुरंत नरम और चिकना हो जाता है। यह महीन झुर्रियों और त्वचा की खामियों को भी छुपाता है, जिससे एक उत्कृष्ट मेकअप कैनवास बनता है।

वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स (Waterproof products)

मेकअप में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि लंबे समय तक मेकअप चलने के लिए सभी उत्पादों को वाटरप्रूफ होना चाहिए। बता दें कि यह मेकअप जरा सा भी नहीं बिगड़ता है क्योंकि इसे तापमान की परवाह किए बिना अधिक समय तक बाहर रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लॉन्ग स्टे मैट लिपस्टिक (Long stay matte lipstick)

जब सर्दी नहीं होती है, तो मैट लिपस्टिक बेहतर दिखती है। अगर आपकी त्वचा चमकदार दिखती है, तो होंठ आपकी उपस्थिति को संतुलित करते हैं। मेबेलिन के कुछ अच्छे रंग हैं। लिपस्टिक लगाना आसान है; यह बिना टगिंग या तनाव के होंठों पर आसानी से चमकता है। इसकी एक चिकनी बनावट है। क्योंकि इसमें एक वास्तविक मैट फ़िनिश है, यह होंठों पर बहुत अधिक सूखता नहीं है।

स्प्रे सेटिंग( Setting spray)

एक सेटिंग स्प्रे की आवश्यकता है। यह सब कुछ जगह पर रखता है और जो कुछ भी अधिक दिखाई देता है उसे नरम करता है।बता दें कि मैक फिक्स + स्प्रे एक हाइड्रेटिंग / रिफ्रेशिंग मिस्ट है जो आपकी त्वचा को तरोताजा और ठंडा करता है। इतना ही नहीं ये हाइड्रेशन की तत्काल खुराक प्रदान करके, यह आपके मेकअप को ताज़ा करने और पूरा करने में मदद कर सकता है।

पाउडर सनस्क्रीन (Powder sunscreen)

टैनिंग से बचने के लिए और अपने लुक को बनाए रखने के लिए नियमित पाउडर के बजाय सनस्क्रीन लूज पाउडर से टच अप करें। इसके लिए लैक्मे रोज पाउडर एक बेहतरीन पाउडर सनस्क्रीन है। इस पाउडर में गुलाब के अर्क होते हैं, जो आपकी त्वचा को तरोताजा करने में मदद करते हैं। इसमें आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन होता है। इससे आपकी त्वचा भी चिकनी और चमकदार दिखती है।

जेल मॉइस्चराइजर(Gel moisturiser)

मौसम को देखते हुए, एक क्रीम बहुत मोटी हो सकती है। जेल लिपस्टिक पतली होती है और ऑयली नहीं लगती। वैसलीन गुलाब जल मॉइस्चराइजिंग बॉडी जेल सबसे अच्छे जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र में से एक है। यह उत्पाद एक हल्के वजन का जेल-आधारित सूत्र है जो शुष्क त्वचा को पूरी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है। यह त्वचा को एक चिकनी और गैर-चिपचिपा खत्म करने के साथ-साथ लंबे समय तक चलने वाली ताजा गुलाब सुगंध भी देता है।

रंग का एक पॉप (A pop of colour)

शायद आपके दिन के कार्यक्रम के लिए एक रंगीन लाइनर आदर्श प्री-वेडिंग लुक हो सकता है ।

क्रीम ब्लश (Cream blush)

मानसून की शादी के लिए, गाल और नाक पर ब्लश का एक पॉप है जो काफी पसंद किया जाता है। बता दें कि यह दुल्हनों को एक जीवंत और ताजा रूप देता है। नुडेस्टिक्स में भारतीय त्वचा के रंग के लिए रंगों का एक अद्भुत चयन है।

एलोवेरा जेल( Aloe Vera gel)

एलोवेरा जेल विटामिन ई के साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह त्वचा और खोपड़ी में प्रवेश करता है, इसे अंदर से पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। बता दें कि एलोवेरा और विटामिन ई दोनों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो खुजली वाली खोपड़ी और चिड़चिड़ी त्वचा की रोकथाम में सहायता करते हैं।

एक बॉडी हाइलाइटर (A body highlighter)

यह किसी भी मेकअप लुक को कंप्लीट कर शरीर को मॉइस्चराइज करने के साथ कुछ मुलायम श्मिटर के साथ हाइलाइट होकर यह पूर्ण होना महसूस कराता है। इसके लिए एलए गर्ल शिमर स्प्रे का उपयोग बेहतरीन होता है। बता दें यह अल्ट्रा-फाइन मिस्ट, चेहरे और शरीर पर उपयोग के लिए आदर्श, आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक जोड़ते हुए पूरे दिन आपके मेकअप को बनाए रखने में मदद करता है।

गौरतलब है कि अगर आपको उमस भरे मौसम से ऐतराज नहीं है तो मानसून की शादियों में बहुत मज़ा आ सकता है। बारिश के मौसम में इंडोर शादियां विशेष रूप से खूबसूरत होती हैं। और मानसून की दुल्हनें, खासकर जो अपने मेकअप को अच्छे से करती या कराती है वे बेहतरीन दिखती हैं। अगर आप मानसून की दुल्हन हैं, तो इन मेकअप टिप्स को जरूर ध्यान में रखें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story