×

Thandai in summer: गर्मियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पीयें ठंडाई, जाने इसे बनाने की विधि

Thandai in Summer: ठंडाई के सेवन से गर्मियों में होने वाली कई तरह की परेशानियां भी दूर होने के साथ आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 May 2022 5:08 AM GMT
thandai in summer
X

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पीयें ठंडाई (फोटो-सोशल मीडिया)

Thandai in summer: आजकल गर्मियों में पारा दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आलम ये है कि तेज़ धूप के कारण चिलचिलाती हुई गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार किया हुआ है। ऐसे में लोगों को कुछ खाने की इच्छा कम हो जाती है। सिर्फ कुछ ठंडा-ठंडा पीने की तीव्र इच्छा होती है।

ऐसे में आपको कुछ ऐसे ठन्डे पेय पदार्थों को पीना बेहद जरुरी होता है जिससे आप आंतरिक रूप से भी कूल रखने के साथ आपकी इम्युनिटी (increase immunity in summer) भी बढ़ायें। ऐसे में आपको अपने दिमाग और शरीर को अगर ठंडा रखना है तो रोज ठंडाई पीजिये।

बता दें कि ठंडाई के सेवन से गर्मियों में होने वाली कई तरह की परेशानियां भी दूर होने के साथ आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है। गौरतलब है कि कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी का मज़बूत होना बेहद जरुरी होता है।

काढ़ा इम्युनिटी बूस्टर जरूर होता है लेकिन गर्मियों में इसे पीना आसान नहीं होता है। इसलिए गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप काढ़ा पीने की जगह ठंडाई पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को भी ठंडक मिलने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है।

तो आईये जानते हैं ठंडाई से जुड़े सेहत के फायदे:

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

गर्मियों में जितनी जरुरत बाहरी रूप से ठंडक प्राप्त करने की होती है उतनी ही ज्यादा जरुरत आंतरिक रूप से भी ठंडक पाने की होती है। जिसमें ठंडाई बेहद ख़ास रोल अदा करती है। जी हाँ , गर्मियों में राहत दिलाने वाली ठंडाई पीने से पेट को ठंडक मिलने के साथ इम्यून सिस्टम भी बेहद मजबूत होता है। इतना ही नहीं ठंडाई में मौजूद केसर एंटी डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है।

कब्ज की समस्या होती है दूर

ठंडाई पीने से सबसे बड़ा फ़ायदा पेट में कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है। ठंडाई में मौजूद खसखस ,प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पेट की जलन की समस्या दूर करने के साथ कब्ज की परेशानी को भी छूमंतर कर देती है।

मजबूत पाचन क्रिया

ठंडाई सिर्फ स्वाद में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करती है। ठंडाई में मौजूद सौंफ जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण की भरपूर मात्रा होती है उससे उपभोग से व्यक्ति की पाचन क्रिया मजबूत होने के साथ पेट भी ठंडा रहता है।

पेट फूलने और ब्लोटिंग में दिलाता है आराम

ठंडाई में मेथी और सौंफ का इस्तेमाल भी पाचन क्रिया मजबूत बनाकर ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं ठंडाई पीने से पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है।

एनर्जी मिलेगी

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिल जाती है। ठंडाई में तरबूज के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और पिस्ता जैसे चीजों का इस्तेमाल शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करता है।

यूँ तो बाजार में ठंडाई के कई तरह के पाउडर उपलब्ध है। लेकिन घर पर भी आप ठंडाई के पाउडर को आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री

- 1 लीटर दूध,

- आधा कप बादाम

- 6 चम्मच खसखस

- सौंफ आधा कप

- 2 चम्मच काली मिर्च

- 5 हरी इलाएची

- 2 चम्मच काली मिर्च

- 4 चम्मच तरबूज के बीज

- 4 चम्मच खरबूजे के बीज

- 4 चम्मच ककड़ी के बीज

- चीनी स्वादानुसार

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले खसखस, बादाम, खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी के, सौंफ, काली मिर्च और इलाएची को रातभर पानी में भिगो दें। अब सुबह बादाम को छीलकर और बाकी सारे सामान को एक साथ मिक्सी में पीस लें। गैस पर दूध को अच्छे से उबाल कर उसमें चीनी डालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

चाहे तो थोड़ी केसर भी डाल सकते हैं। अब दो गिलास पानी लेकर धीरे-धीर ड्राइफूट्स के पेस्ट में डालकर किसी बारीक कपड़े या छन्नी से छानते रहे। पूरा छन जाने के बाद उसमें ठंडा केसर वाला दूध में मिलाकर थोड़ी देर के लिए इसे फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story