Pancreatic Cancer: सावधान ! डायबिटीज की समस्या दे सकती है पैंक्रियाज के कैंसर को जन्म, सतर्कता ही उपाय

शरीर में हुए शुगर लेवल के असंतुलन के कारण ही व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो जाता है। रिसर्च के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज की समस्या होने पर पैंक्रियाटिक कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2022 3:03 PM GMT
the problem of diabetes can give rise to cancer of the pancreas
X

Diabetes And Pancreatic Cancer : डायबिटीज में पैंक्रियाज (Pancreas) की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। उल्लेखनीय है कि अगर पैंक्रियाज इंसुलिन (Insulin) का निर्माण नहीं कर पाता है तो यह स्थिति टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) कहलाती है। वहीं, जब पैंक्रियाज द्वारा बनाये गए इन्सुलिन का शरीर में उपयोग नहीं हो पाता है, तो यह स्थिति इसे टाइप- 2 डायबिटीज (Type- 2 Diabetes) को जन्म देती हैं।

बता दें, कि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) यानी पाचन तंत्र का सबसे महत्वपूर्ण अंग और छोटी आंत का सबसे पहला हिस्सा है, पैंक्रियाज कहलाता है। पैंक्रियाज यानी अग्नाशय आपके खाद्य पदार्थों को पचाने में सहायक माना जाता है। इतना ही नहीं शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी बैलेंस रखने में पैंक्रियाज मुख्य होता है। गौरतलब है, कि शरीर में हुए शुगर लेवल के असंतुलन के कारण ही व्यक्ति धीरे-धीरे डायबिटीज का शिकार हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की समस्या होने पर पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic cancer) का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। जब डायबिटीज पेशेंट के शरीर का वजन जरूर से ज्यादा बढ़ा हो या व्यक्ति को स्मोकिंग (Smoking) की गहरी लत हो।

डायबिटीज एवं पैंक्रियाज में संबंध

उल्लेखनीय है कि अगर पैंक्रियाज में सूजन की समस्या शुरू हो जाए, तो ऐसी स्थिति पैंक्रियाटाइटिस (Pancreatitis) कहलाती है। इतना ही नहीं, हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) या लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar) अन हेल्दी हैबिट्स, फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) की कमी या एक्सरसाइज (Exercise) नहीं करना आगे चलकर डायबिटीज होने का भी कारण बन जाता है। ऐसे में अगर डॉक्टर से तुरंत संपर्क नहीं किया जाए , तो एक बीमारी दूसरी गंभीर बीमारियों को भी आमंत्रित कर देती है। लेकिन इससे पहले डायबिटीज एवं पैंक्रियाज के लक्षणों को समझना बेहद जरूरी है, तभी आपको डायबिटीज एवं पैंक्रियाज (Diabetes and Pancreas) को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।


डायबिटीज के मुख्य लक्षण (Symptoms of Diabetes)-

जब व्यक्ति के शरीर में डायबिटीज की शुरुआत होती है तो आमतौर पर कुछ सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें बार-बार पेशाब (Urine) आना, अत्यधिक भूख (Hunger) लगना, शरीर का वजन कम (Weight loss) या ज्यादा (Weight gain) होना, हमेशा थका (Fatigue) हुआ महसूस होना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन (Irritation) आना, देखने में कठिनाई (Vision problem) होना, चोट लगने या घाव होने पर ठीक होने में ज्यादा वक्त लगना, स्किन इंफेक्शन (Skin infection) की समस्या होना, ओरल इंफेक्शन (Oral infection) होना, महिलाओं में वजायनल इंफेक्शन (Vaginal infection) होना इत्यादि शामिल हैं।

पैंक्रियाज में प्रॉब्लम आने के कुछ मुख्य लक्षण (Symptoms of Unhealthy Pancreas)

जब शरीर में पैंक्रियाज सही तरीके से काम नहीं करता है या पैंक्रियाज अस्वथ हो तो भी शरीर में इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जिनमें डायजेशन (Digestion) से जुड़ी समस्या होना, वजन बढ़ना (Weight gain), कमजोरी (Weakness) महसूस होना, पैर और तलवे में सूजन (Swelling) आना, पेट का आकार सामान्य से ज्यादा बड़ा होना इत्यादि शामिल हैं। अगर, आपके शरीर में भी ऐसे कोई लक्षण हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें। ध्यान रखें, शरीर में डायबिटीज एवं अस्वथ पैंक्रियाज दोनों की स्थिति में गंभीर बीमारियों को तेजी से invite कर सकती है।


इन कारणों से हो सकता है पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic cancer)

आमतौर पर आप डायबिटीज (Diabetes) से ग्रसित लोगों में पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic cancer) का खतरा औरों के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इन कारणों को भी कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए अन्यथा ये शरीर में पैंक्रियाटिक कैंसर का कारण (Cause of Pancreatic cancer) बन सकते है। जिसमें गॉल्स्टोन (Gallstones) की समस्या, ब्लड में ट्राइग्लिसराइड लेवल बढ़ना (High triglyceride levels), ब्लड में कैल्शियम लेवल बढ़ना (High calcium levels), अत्यधिक एल्कोहॉल का सेवन (Excessive alcohol use) करना इत्यादि शामिल हैं।


ऐसे रखें खुद को स्वस्थ :

अगर, आप डायबिटीज और पैंक्रियाज दोनों की ही समस्या से ग्रसित है तो भी चिंता को रखें दूर और इन उपायों को अपने जीवन में आदत बनाये। आपको एक स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी मिलेगी।

- ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को संतुलित रखें।

- बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को ना बनने दें।

- तंबाकू (Tobacco) का सेवन बिलकुल नहीं करें।

- एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन से खुद को रखें दूर।

- एक संतुलित और हेल्दी डायट (Healthy diet) लें।

- रोज़ाना टहलना या एक्सरसाइज या योग करके भी आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

- ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी कंट्रोल में रखें।

- हमेशा एक अच्छे डॉक्टर के संपर्क में रहें।

इसके अलावा अगर आपको क्रोनिक डायबिटीज हैं, तो कोई भी लापरवाही ना करें। क्योंकि आपकी छोटी सी लापरवाही आपकी जिंदगी को खतरे में डाल सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story