×

Healthy life and laughter therapy: आपके ज़ोरदार ठहाकों में ही छुपा है सेहतमंद ज़िन्दगी का राज़

Healthy life and laughter therapy: इतना ही नहीं हंसने के दौरान आपके शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूती प्रदान करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 May 2022 11:45 AM GMT
Healthy life and laughter therapy
X

Healthy life and laughter therapy (Photo credit: Social Media)

Healthy life and laughter therapy: अक्सर आपने सुबह के टाइम पार्क में लोगों को ठहाकों के साथ सुना होगा। उनकी ये नकली हंसी आपको भले अटपटी लग सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये नकली हंसी उनको असली स्वास्थ्य का लाभ देती है। वैसे तो जीवन में हंसने के लिए किसी वजह की विशेष जरूरत नहीं होती। इसके लिए जब भी आप खुश होते हैं या टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर बरबस मुस्कान आ जाती है।

हालाँकि हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देने के लिए काफी होती है। इसलिए व्यक्ति का हंसना हर लिहाज से बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है। जोर से ठहाका से लगाने से व्यक्ति निरोगी हो जाता है। कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में आपके ठहाके आपके लिए औषिधि के रूप में भी काम करते हैं।

तो आइए जानते हैं कि खुल कर हंसने के अनगिनत फायदें :

- ज़ोर से हंसने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन संतुलित रहता है जिसके कारण आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

- रोज़ाना हंसने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जो आपको तुरंत बीमार पड़ने से बचाता है। इतना ही नहीं हंसने के दौरान आपके शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूती प्रदान करती है।

- ज़ोर -ज़ोर से हंसने से बॉडी पेन (मांसपेशियों में दर्द) की समस्या से भी राहत मिलती है। कई बार रोगियों को असहनीय दर्द से राहत दिलाने के लिए डॉक्टर लॉफिंग थेरेपी का भी इस्तेमाल करते हैं।

- एक रिसर्च के मुताबिक 10 मिनट तक लगातार हंसते रहने से दो घंटे की गहरी नींद आती है।

- हंसने से आपके डिप्रेशन में जाने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। बता दें कि हंसने से आपका शरीर डिस्ट्रेस होने के साथ पॉजिटिव एनर्जी से भी भरपूर होता है। गौरतलब है कि हंसने के दौरान आपके शरीर में इंडोर्फिन हार्मोन बनने के कारण आप पॉजिटिव महसूस करने लगते हैं।

- इतना ही नहीं ज़ोरदार हंसी के कारण आपकी सांसें गहरी होकर या सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ जाने से आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती है जिससे आपका एनर्जी लेवल बना रहता है।

- ज़ोर -ज़ोर से हंसने पर एंटी-एजिंग में मदद मिलती है। जी हाँ , हंसना एक तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसा होता है जो आपके मांसपेशियों की एक्सरसाइज करवा कर आपकी त्वचा को जवान बनाये रखने में मदद करता है।

- फैट या कैलरी बर्न करने में भी आपकी ज़ोर दर हंसी बेहद लाभदायक होती है। एक शोध के अनुसार सिर्फ 15 मिनट तक हंसने से आप 10-40 कैलरी तक बर्न आसानी कर सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story