×

Footwear and our overall health: जूते और हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के बीच है अटूट संबंध, इसे समझना है जरुरी

Footwear and our overall health: बता दें कि गलत जूते का आकार/जूते आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, आपके शरीर पर बुरा प्रभाव जो सालों तक बना रह सकता है। महिलाओं के लिए, उनके वजन, ऊंचाई और आवश्यक आराम स्तरों को ध्यान में रखते हुए, उनके जूते के लिए सही आकार चुनना आवश्यक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 July 2022 6:49 AM GMT
shoes
X

shoes (Image credit: social media )

Click the Play button to listen to article

Footwear and our overall health: आप अपने पैरों में जो पहनते हैं वह आपके लुक को बना या बिगाड़ सकता है। जूते की सही जोड़ी के साथ ही एक संपूर्ण उपस्थिति प्राप्त की जा सकती है। यह आपको चलने, हिलने-डुलने और बहुत अलग तरह से महसूस करने का आत्मविश्वास देता है। यदि आपके पैर की उंगलियों में अकड़न महसूस होती है या आपकी एड़ी हर कदम पर बाहर निकलती है, या आपके पैर का अंगूठा लटका हुआ है, तो आप गलत आकार के जूते पहन रहे हैं।

बता दें कि गलत जूते का आकार/जूते आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, आपके शरीर पर बुरा प्रभाव जो सालों तक बना रह सकता है। महिलाओं के लिए, उनके वजन, ऊंचाई और आवश्यक आराम स्तरों को ध्यान में रखते हुए, उनके जूते के लिए सही आकार चुनना आवश्यक है।

मोनरो शूज़ -

होमग्रोन डी2सी शू ब्रांड की संस्थापक और सीईओ वीना आशिया कहती हैं, "आपको लग सकता है कि कोई अतिशयोक्ति कर रहा है, लेकिन गलत फुटवियर जो पर्याप्त समर्थन प्रदान नहीं करता है, पैरों को संकुचित करता है, या आपके प्राकृतिक आर्क को पूरक नहीं करता है। पैर, गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। एक गंभीर पीठ दर्द, मुद्रा में गिरावट और कष्टदायी कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से में दर्द, दुर्लभ उदाहरणों में, एक संभावना है।"

वह आगे कहते हैं, "एक महिला के पेल्विक और मासिक धर्म का स्वास्थ्य इस बात से अत्यधिक संबंधित है कि वे अपने लिए सही जूते का चयन करते समय कितनी सावधानी बरतते हैं। गलत आकार और प्रकार के जूते पहनने से, जैसे ऊँची एड़ी के जूते, श्रोणि क्षेत्र को आगे और कूल्हों को आगे बढ़ाते हैं। पीछे, अनियमित मासिक धर्म और महिलाओं में बांझपन को ट्रिगर करता है।"

वीना ने आजमाने के लिए कुछ फुटवियर विकल्प साझा किए:

बिल्ली का बच्चा एड़ी: यदि आपको ऊँची एड़ी में चलना मुश्किल लगता है या यदि आप लम्बे हैं, लेकिन इसकी वजह से आकर्षक ऊँची एड़ी पहनने से बचना नहीं चाहते हैं, तो बिल्ली का बच्चा एड़ी सबसे अच्छा विकल्प है। यह एड़ी अक्सर पतली और छोटी (तीन इंच से कम) होती है।

ब्लॉक हील:

अविश्वसनीय रूप से ठाठ और ट्रेंडी होने के अलावा, चंकी ब्लॉक हील आपके पैरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए भी बढ़िया है। यह आपके शरीर के वजन को पतली एड़ी की तुलना में अलग तरह से वितरित करता है। वे आपके पैर के सामने से थोड़ा दबाव लेते हैं, जिससे आप अधिक आराम से खड़े हो सकते हैं।

वेज हील्स:

वेजेज उन महिलाओं के लिए आदर्श हैं जो अतिरिक्त ऊंचाई की तलाश में हैं लेकिन अतिरिक्त दर्द के बिना। ऊंचा होने के बावजूद, वे पारंपरिक ऊँची एड़ी के जूते से भिन्न होते हैं क्योंकि वजन समान रूप से वितरित किया जाता है, जिससे चलना आरामदायक हो जाता है। इसके अतिरिक्त, वे नई माताओं के लिए बहुत अच्छे हैं जो स्टाइलिश दिखना चाहती हैं लेकिन नुकीली एड़ी में चलना मुश्किल है।

ऑवरग्लास हील्स:

जिन लोगों ने हाल ही में हील्स पहनना शुरू किया है, उनके लिए ऑवरग्लास हील्स एक वरदान है। वे ऊपर और नीचे चौड़े होते हैं और बीच में कुछ संकीर्ण होते हैं, जिससे संतुलन बनाना आसान हो जाता है। नतीजतन, ये हील्स उन महिलाओं के लिए आदर्श हैं जो आराम और फैशन का मिश्रण करना चाहती हैं। जूते और हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के बीच अटूट संबंध माना गया है। इसे समझते हुए, फुटवियर ब्रांड यह सुनिश्चित करने के लिए एड़ी के प्रकार, ऊंचाई और फुटवियर शैलियों के विभिन्न विकल्प प्रदान कर रहे हैं कि उपभोक्ताओं के पास आराम से समझौता किए बिना चुनने के लिए विकल्पों का एक महासागर है। तो, यह हम पर है कि हम ऐसे फुटवियर का चयन करें जो हमारे पैरों को एक प्राकृतिक पदचिह्न की तरह गले लगाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story