×

Diwali 2022: धनतेरस से गोवर्धन पूजा तक ये 4 व्यंजन आपको दिवाली समारोह को बना देंगे शानदार

Diwali 2022 Dishes: खैर, इस साल हम आपके लिए उन खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जिन्हें आप विशेष रूप से कुछ खास दिनों में उनके महत्व के साथ बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2022 12:04 PM GMT
Diwali 2022
X

Diwali 2022। (Social Media)

Diwali 2022 Dishes: यह साल का वह समय होता है जब लोग अपने घरों को सजाते हैं और नमकीन से लेकर मिठाई तक बहुत सारे व्यंजन बनाते हैं और एक दूसरे के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। जी हां, हम किसी और की नहीं बल्कि साल के सबसे बड़े त्योहार दिवाली की बात कर रहे हैं, जो 5 दिनों तक चलने वाला उत्सव है। 22 अक्टूबर को धनतेरस से शुरू होकर, इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी और उत्सव 26 अक्टूबर को समाप्त होगा।

हर साल, हम अपने घरों में सुख, धन और समृद्धि लाने के लिए माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बहुत सारे भोजन बनाते हैं। खैर, इस साल हम आपके लिए उन खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जिन्हें आप विशेष रूप से कुछ खास दिनों में उनके महत्व के साथ बना सकते हैं। नज़र रखना।

धनतेरस के लिए केसर की खीर

धनतेरस 5 दिनों तक चलने वाले दिवाली समारोह का पहला दिन है और इस प्रकार लोग अपनी सफाई और सजावट के साथ समाप्त होते हैं। यह धन का दिन है जिस दिन लोग स्टील के साथ-साथ सोना-चांदी भी खरीदते हैं। इसके अलावा, यह इस दिन है कि लोग शाम को पूजा के हिस्से के रूप में देवी लक्ष्मी को चढ़ाने के लिए सभी मीठे व्यंजन तैयार करना शुरू करते हैं। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पीला रंग चढ़ाना चाहिए। इसलिए इस दिन केसर की खीर जरूर बनानी चाहिए क्योंकि मां लक्ष्मी को खीर बहुत प्रिय होती है। खीर नहीं तो देवी को प्रसन्न करने के लिए बूंदी के लड्डू भी बना सकते हैं।

नरक चतुर्दशी के लिए गुलगुले

इस दिन, प्राचीन भारतीय महाकाली या शक्ति को प्रसन्न करने के लिए गुलगुले बनाते थे क्योंकि इसी दिन देवी काली ने राक्षस नरकासुर का वध किया था। यही कारण है कि इस दिन को नरक चतुर्दशी के रूप में पूजा जाता है।

दीवाली के लिए बेसन के लड्डू

यह सबसे अच्छी मिठाई है जिसे कोई भी दिवाली समारोह के लिए बना सकता है क्योंकि ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं। दिवाली के दिन भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को लड्डू अर्पित करना शुभ माना जाता है और इसलिए इस मिठाई को हमेशा दिवाली के लिए बनाना चाहिए।

अन्नकूट गोवर्धन पूजा के लिए

दिवाली उत्सव के चौथे दिन को गोवर्धन पूजा के रूप में जाना जाता है, जिसे उस दिन के रूप में जाना जाता है जिस दिन भगवान कृष्ण ने भगवान इंद्र को हराया था। उन्होंने अपने गांव के लोगों को भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाया और अपने एक हाथ में गोवर्धन पर्वत धारण किया। इस प्रकार, भगवान कृष्ण को सम्मान देने के लिए, अन्नकुट्टा नामक एक मिश्रित सब्जी, बाद में भगवान कृष्ण को अर्पित की जाती है और फिर परिवार के सदस्यों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। इस डिश को ज्यादा से ज्यादा सब्जियों से बनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story