×

Best Holiday Tips: आपकी छुट्टियों को स्वस्थ बनाने के लिए परफेक्ट 5 व्यंजन, आप भी जान लें

Make Your Holiday Healthier: ज्यादातर लोग सोचते हैं कि स्वस्थ व्यंजन हमेशा उबाऊ होते हैं और इसलिए वे त्योहारों के मौसम में ऐसी तैयारियों से बचते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Dec 2022 2:23 AM GMT
Make Your Holiday Healthier
X

 Make Your Holiday Healthier (Image credit: social media)

Make Your Holiday Healthier: यह मौज-मस्ती का मौसम है जब हम अपने प्रियजनों के साथ बैठते हैं और बड़े पारिवारिक दावतों का आनंद लेते हैं जिसमें बहुत सारे व्यवहार और पेय शामिल होते हैं। इनमें से अधिकांश स्वादिष्ट व्यंजन कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं और इनमें कम पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए अति-महत्वपूर्ण हैं। इससे कुछ किलो वजन बढ़ सकता है जो आपको सुस्त और काउच आलू बना सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि स्वस्थ व्यंजन हमेशा उबाऊ होते हैं और इसलिए वे त्योहारों के मौसम में ऐसी तैयारियों से बचते हैं। कैसे कुछ स्वस्थ लेकिन मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के बारे में जो आपके क्रिसमस और नए साल के जश्न को और दिलचस्प बना देंगे?

तो आइये जानते हैं कुछ स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन को जो आपकी छुट्टियों को भी स्वस्थ बना देंगे


गैर-अल्कोहलिक एग्नॉग (Non-alcoholic Eggnog)

यह हेल्दी नॉन-अल्कोहलिक एगनॉग रेसिपी बहुत ही आसान है और इसमें बस कुछ आसान स्टेप्स शामिल हैं। एक स्वस्थ संस्करण के लिए, पूर्ण वसा वाले दूध को बादाम के दूध से बदलें और चीनी को शहद के साथ बदलें। इस पेय को बनाने के लिए, एक ब्लेंडर में बादाम का दूध, शहद, अंडे की जर्दी, दालचीनी और जायफल डालें और लगभग एक मिनट तक या चिकना होने तक ब्लेंड करें। मिश्रण को जार से बर्तन या पैन में डालें और अंडे को मध्यम आँच पर 10-15 मिनट तक पकाएँ। एक बार जब अंडे का छिलका गाढ़ा हो जाए, तो उसमें वेनिला एक्सट्रेक्ट डालें और फिर अंडे के टुकड़े को एक एयरटाइट कंटेनर में ट्रांसफर करें और फ्रिज में कम से कम 6-8 के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अंडे को और भी क्रिसमस जैसा बनाने के लिए, परोसने से पहले थोड़ी सी दालचीनी और थोड़ा जायफल छिडकें और ठंडा करके इसका आनंद लें।


क्विनोआ मूंगफली भंगुर (Quinoa Peanut Brittle)

घर पर बना क्विनोआ पीनट ब्रिटल इस त्योहारी सीजन में खाने के लिए एक बहुत ही हेल्दी रेसिपी है। इसमें उच्च प्रोटीन, फाइबर और वसा की मात्रा होती है और स्नैक्स की तलाश करने वालों के लिए यह बहुत स्वस्थ है। इस हेल्दी स्नैक को बनाने के लिए, ओवन को 325 डिग्री फेरनहाइट पर प्रीहीट करें। बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर लगाएं। एक मिक्सिंग बाउल में बिना पका हुआ क्विनोआ, बिना पका हुआ ओट्स, कच्ची मूंगफली, नारियल चीनी, चिया सीड्स और समुद्री नमक मिलाएं। नारियल का तेल, शुद्ध मेपल सिरप और वेनिला अर्क डालें और तब तक हिलाएं जब तक कि सब कुछ मिश्रित न हो जाए। क्विनोआ भंगुर को नारियल के तेल से ढकी एक ट्रे में डालें और पूरी तरह से ठंडा करें। अपने हाथों से स्वस्थ मूंगफली भंगुर को काटने के आकार के टुकड़ों में तोड़ लें।


मूसली मिठाई (Healthy Muesli Dessert)

अपने दिन की शुरुआत कुछ भरपूर ग्रीक योगर्ट, और पौष्टिक ताज़े फलों के साथ करें और ऊपर से मूसली के साथ कुछ फल और मेवे डालें, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एक कांच के कप या कटोरे में, निचली परत बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मूसली डालें। इसके बाद, 2 बड़े चम्मच ग्रीक योगर्ट डालें। फिर, कुछ मिश्रित बेरीज और अनानस स्लाइसें जोड़ें। प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि कप भर न जाए। अंत में, परतों के ऊपर 1 टेबल-स्पून शहद निचोड़ें और तुरंत परोसें।


वार्म बेरी क्रम्बल (Warm Berry Crumble)

इसमें बीज और मेवे मिलाने से यह एक हृदय-स्वस्थ मिठाई बन जाती है। अवन को 350 डिग्री फेरनहाइट पर प्रीहीट करें। टॉपिंग बनाने के लिए, नारियल का तेल, खजूर और ½ वैनिला एक्सट्रेक्ट को फूड प्रोसेसर में डालें और पेस्ट जैसा दिखने तक ब्लेंड करें। फिर बादाम का आटा, अखरोट, नारियल के गुच्छे, पिसे हुए अलसी के बीज, और ½ दालचीनी डालें और एक क्रम्ब जैसी स्थिरता में संसाधित करें। रद्द करना। अपने जमे हुए जामुन और अरारोट स्टार्च को एक कटोरे में जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं ताकि मिश्रण समान रूप से लेपित हो। नींबू का रस और बचा हुआ दालचीनी और वैनिला एक्सट्रेक्ट डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। हल्के से ग्रीस किए हुए बेकिंग डिश में, बेरी मिश्रण डालें और फिर टॉपिंग को ऊपर से छिड़कें। तब तक बेक करें जब तक कि जामुन फूलने न लगें और टॉपिंग लगभग 30 मिनट के लिए सुनहरा भूरा हो जाए। ओवन से निकालें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और आनंद लें!


क्विनोआ इडली (Quinoa Idli)

प्रोटीन से भरपूर तकिए वाली सॉफ्ट स्टीम्ड क्विनोआ इडली छुट्टियों के लिए एक बहुत ही सेहतमंद स्नैक डिश है। क्विनोआ और चावल को बहते पानी के नीचे तब तक धोएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए और फिर क्विनोआ और चावल को एक साथ पर्याप्त पानी (लगभग 2.5 कप) में लगभग 6 घंटे के लिए भिगो दें। इसी तरह, उड़द दाल को बहते पानी से तब तक धोएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए और फिर पर्याप्त पानी (लगभग 2 कप) में 1 चम्मच मेथी के बीज के साथ 6 घंटे के लिए भिगो दें। 6 घंटे के बाद, एक छलनी का उपयोग करके पानी निकाल दें जिसमें क्विनोआ और चावल भिगोए हुए थे। फिर छाने हुए क्विनोआ और चावल को एक हाई-स्पीड ब्लेंडर में ट्रांसफर करें। लगभग 1 कप ठंडा पानी डालें और एक मुलायम पेस्ट में पीस लें। ग्राउंड क्विनोआ और चावल को इंस्टेंट पॉट के स्टील पॉट में ट्रांसफर करें। इसी तरह, दाल और मेथी के दानों को छलनी से छान लें और फिर उन्हें ब्लेंडर में डालें।

आवश्यकतानुसार ठंडे पानी का उपयोग करके दाल को महीन पीस लें। इसे उसी बर्तन में स्थानांतरित करें जिसमें ग्राउंड क्विनोआ और चावल हैं। यहां 1 छोटी चम्मच नमक डालें। - अब साफ हाथों से दोनों बैटर को नमक के साथ मिक्स कर लें. 2 मिनट के लिए अपने हाथों से अच्छी तरह मिलाएं, इससे किण्वन में मदद मिलती है। बैटर की कंसिस्टेंसी फ्री फ्लोइंग होनी चाहिए. यह बहता हुआ नहीं होना चाहिए लेकिन यह अधिक गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए। यदि इसमें बहने वाली स्थिरता नहीं है, तो आप इस बिंदु पर अधिक पानी डाल सकते हैं। अब बर्तन को कांच के ढक्कन से ढक दें। इडली को भाप दें और क्विनोआ इडली को सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story