×

Food For Throat Pain: गले के दर्द को कम करने के लिए ये 7 खाद्य पदार्थ हैं बेहतरीन

Food For Throat Pain: इस प्रकार, इस बेचैनी को कम करने और अपनी भूख बढ़ाने के लिए, यहां कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो गले की खराश से कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Nov 2022 12:14 PM GMT
Food For Throat Pain
X

Food For Throat Pain (Image credit: social media)

Food For Throat Pain: सर्दियां आती हैं और एक चीज जो हम सभी महसूस करते हैं वह है 'गले में खराश'। कभी-कभी दर्दनाक और बहुत परेशान करने वाला, गले में खराश अक्सर भूख को बर्बाद कर सकता है क्योंकि यह दर्द करता है और चबाने वाले भोजन को निगलने पर असुविधा का कारण बनता है। इस प्रकार, इस बेचैनी को कम करने और अपनी भूख बढ़ाने के लिए, यहां कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो गले की खराश से कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं और बहुत मदद कर सकते हैं। नज़र रखना।

चाय (Tea)

आप इसके बारे में पहले से ही जानते थे। लेकिन हम इसे पर्याप्त नहीं कह सकते हैं: गले की खराश से निपटने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है। चाय की अद्भुत बात यह है कि आप इसके माध्यम से शांत करने वाले या सूजनरोधी पदार्थों को मिला सकते हैं। उदाहरण के लिए, अदरक, दालचीनी, पुदीना, कैमोमाइल, ऋषि, मुलेठी या मेंहदी आजमाएं।


लहसुन (Garlic)

लहसुन में एलिसिन तत्व होता है। इस पदार्थ में सूजन-रोधी गुण होते हैं और आपके गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। इसके अलावा लहसुन आपको सर्दी से निजात दिलाने में भी मदद कर सकता है। आप इसे कैसे खाते हैं? एक लहसुन के दस्ताने को बारीक काट लें और इसे अपने शोरबा में डाल दें।


स्मूदी (Smoothies)

अब, यह एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है लेकिन ठंडी स्मूदी वास्तव में इस स्थिति में आपकी मदद कर सकती है। एक स्मूदी में आवश्यक खनिज और विटामिन हो सकते हैं जो आपको इस गले की खराश के कारण नहीं मिल रहे होंगे। आप बड़ी संख्या में ताजे फल, दलिया, ताजा अदरक, एक चुटकी हल्दी, पानी या पौधे आधारित दूध और बर्फ के टुकड़े के साथ एक स्मूदी बना सकते हैं। बस उन सभी को बहुत अच्छी तरह से ब्लेंड करें, और आपके पास एक अच्छी स्मूदी होगी जो आपको फिर से बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।


मुलेठी ( Mulethi)

आप मानें या न मानें, म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े कई लोग अपनी आवाज साफ करने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल करते हैं। आपको बस इतना करना है कि इस जड़ का एक छोटा सा टुकड़ा लें और इसे अपने दांतों के बीच रखें और इसका रस निकलने दें। जब आप इस नद्यपान का रस चूसते हैं, तो यह आपके गले को शांत करने में मदद नहीं करेगा बल्कि खांसी को कम करने में भी मदद कर सकता है।


ओट्स का दलिया (Oatmeal)

ओटमील का एक गर्म कटोरा खाने में आसान होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त, दलिया को कई अलग-अलग स्वस्थ चीजों के साथ मिलाना आसान है। उदाहरण के लिए थोड़े से अतिरिक्त विटामिन सी के लिए कुछ मैश किए हुए केले को जोड़ने का प्रयास करें। अपने दलिया के कटोरे के ऊपर कुछ शहद, दालचीनी और थोड़ा सा अदरक डालें, सुपर स्वस्थ!


मसाले (Spices)

हल्दी, अदरक और दालचीनी आपके गले के लिए चमत्कार की तरह काम करते हैं क्योंकि इनका आपके गले पर आराम और सूजन-रोधी प्रभाव होता है। आप इन लाजवाब मसालों को अपने ओटमील, चाय, स्मूदी या सामान्य भोजन में भी डाल सकते हैं, अगर आप खा सकते हैं। आप देखेंगे कि यह वास्तव में मदद करता है!


हनी (Honey)

शहद अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन वह सब नहीं है! इस सुखदायक पदार्थ में भी विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सौभाग्य से, शहद का स्वाद बहुत अच्छा होता है, जो इसे आपकी चाय या स्मूदी के लिए एक अच्छा जोड़ बनाता है। बेशक, आप बस ऐसे ही एक चम्मच शहद भी खा सकते हैं। यह चमत्कार की तरह काम करेगा और गले के दर्द को कम करने में मदद करेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story