×

तुरंत कर दें डिलीट! ये एप्स सुन रहे हैं आपकी प्राइवेट बातें, हो जायें सावधान

हालांकि इस पर डेवलपर्स ने एक स्टेटमेंट में कहा कि ऐप के लेटेस्ट वर्जन से एडवर्टाइजिंग एसडीके को हटा दिया गया है। कैम स्कैनर का वर्जन 5.12.5 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जिसे यूज़र्स अपने ऐप को इससे अपग्रेड कर सकते हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 26 May 2023 10:32 AM GMT
तुरंत कर दें डिलीट! ये एप्स सुन रहे हैं आपकी प्राइवेट बातें, हो जायें सावधान
X

लखनऊ: आजकल एंड्राइड और आईफोन के इस जमाने में लोग अपने मोबाईल में एप्स रखे होते हैं। लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि ये एप्स भी आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। आज हम आपको इन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें... औरतों के ये रहस्य! भईया जान गए तो, ज़िन्दगी हो जाएगी खुश मिजाज़

दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप्स को लेकर कई मामले सामने आए हैं। अब इस प्लैटफॉर्म से दो ऐप्स को हटाने की खबर आई है। जानकारी के मुताबिक गूगल ने अपने स्टोर से दो फोटो ऐप्स को हटा दिया है। मोबाइल सिक्योरिटी फर्म वांडेरा रिसर्चर्स ने Sun Pro Beauty और Funny Sweet Beauty Selfie Camera नाम की ऐप्स में ऐडवेयर स्पॉट किया है।

गूगल प्ले स्टोर पर हैं काफी पॉपुलर ये ऐप्स

बता दें कि ये दोनों ही ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर काफी पॉपुलर हैं और इन ऐप्स को 15 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल का कहना है कि ये दोनों ही ऐप्स पॉप-अप ऐड के जरिए लोगों से पैसे कमा रही थीं।

ये भी पढ़ें... इमरान की इंटरनेशनल बेइज्जती: तो मोदी के भव्य स्वागत पर चिढ़ा पाकिस्तान

बताया गया कि ऐड बैकग्राउंड में चलते रहते थे और यूज़र को परेशानी होती थी, साथ ही इससे फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती थी।

दोनों ऐप्स ऑडियो रिकॉर्डिंग की परमिशन

गूगल ने सभी यूज़र्स से इन ऐप्स को अपने फोन से डिलीट करने के लिए कहा है। वांडेरा का दावा है कि दोनों ही ऐप्स में अनवांटेड ऐड के अलावा काफी मैलिसियस कोड भी शामिल हैं। इतना ही नहीं दोनों ऐप्स ऑडियो रिकॉर्डिंग की परमिशन के साथ कई और परमिशन भी मांगती थीं।

ये भी पढ़ें... नहीं खाया Vitamin D तो हो सकती है मौत, जल्द करें ये काम

क्या कहते हैं डेवलपर..

पॉपुलर ऐप कैम स्कैनर में हाल ही में खतरनाक मैलवेयर पाया गया था, जिसके बाद इसे प्ले स्टोर से हटा लिया गया था। हालांकि इस पर डेवलपर्स ने एक स्टेटमेंट में कहा कि ऐप के लेटेस्ट वर्जन से एडवर्टाइजिंग एसडीके को हटा दिया गया है। कैम स्कैनर का वर्जन 5.12.5 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जिसे यूज़र्स अपने ऐप को इससे अपग्रेड कर सकते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story