×

Habits of Top Achievers: जीवन की ये कुछ सामान्य आदतें जो आपको बनाती हैं टॉपर

Habits of Top Achievers: दूसरों की तुलना में उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले कुछ प्रथाओं या व्यवहारिक आदतों को अपनाकर सफलता की ओर अपना रास्ता बनाते हैं जो उन्हें अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Nov 2022 1:19 AM GMT
How to become Topper
X

How to become Topper (Image credit: social media)

Habits of top achievers: जीवन में हर कोई अपने लक्ष्य में आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए कुछ लोग ऐसी आदतों का पालन करते हैं, जो उन्हें बाकियों से अलग करती हैं। चाहे वह अति आत्मविश्वासी होना हो या अत्यधिक केंद्रित मन होना, इन लोगों की अपनी गति होती है। दूसरों की तुलना में उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले कुछ प्रथाओं या व्यवहारिक आदतों को अपनाकर सफलता की ओर अपना रास्ता बनाते हैं जो उन्हें अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करती हैं।

तो आइए जानते हैं शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वाले या टॉपर बनने वालों की कुछ सामान्य आदतें

वे मानते हैं कि बुरे दिन होते हैं अस्थायी

रिसर्च के मुताबिक़ शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों ने कभी भी बुरे दिनों और असफलताओं को वापस नहीं आने दिया। वे दृढ़ता से मानते हैं कि उनकी बुरी स्थिति अस्थायी है और वह जल्द ही अपने पैरों पर वापस आ जाएंगे और कड़ी मेहनत करने लगेंगे। जब तक वे शीर्ष पर नहीं पहुंच जाते, तब तक वे दौड़ते रहते हैं।

वे नहीं करते हैं विलंब

सभी शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों में एक बात समान है कि वे कभी भी किसी बात को लेकर टाल- मटोल नहीं करते। वे कभी भी किसी कार्य को बाद के लिए नहीं रखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे समय सीमा से पहले सब कुछ पूरा कर लें। वे समझते हैं कि शिथिलता का प्रभाव उनके करियर पर पड़ सकता है यानी दूसरों से पिछड़ जाना।

वे अंतिम परिणामों पर करते हैं ध्यान केंद्रित

इस प्रकार के लोग यात्रा के बजाय परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनका दिमाग उस नतीजे पर टिका रहता है जिसे वे हासिल करना चाहते हैं। वे कम के लिए व्यवस्थित नहीं होते हैं और यदि ऐसा नहीं होता है, तो वे वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए फिर से उस पर जाते हैं।

आशावादी होते हैं

उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों की बहुत सकारात्मक और आशावादी मानसिकता होती है। वे नकारात्मक विचारों को अपनी सकारात्मक मानसिकता पर हावी नहीं होने देते। भले ही उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़े, वे कभी उम्मीद नहीं खोते या पीछे नहीं हटते। वे अपने मन में आशा और आशावाद के बिना चलते रहते हैं।

वे जोखिम उठाने में नहीं हटते पीछे

उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने और जोखिम लेने के महत्व को समझते हैं। किसी भी महान व्यक्ति ने जोखिम भरा कदम उठाए बिना कभी कुछ हासिल नहीं किया है। वे चुनौतियों से नहीं डरते; इसके बजाय, वे उन्हें गले लगाते हैं। वे डर को अपने मन पर नियंत्रण करके उसे हावी नहीं होने देते।

मदद मांगने से नहीं हिचकिचाते

शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वाले मदद मांगने से नहीं हिचकिचाते। वे जानते हैं कि कब मदद मांगनी है और किससे मांगनी है। वे सलाह के माध्यम से अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों से मदद मांगते हैं। उनका मानना ​​​​है कि मदद मांगना कमजोरी का संकेत नहीं है, जो कि कई लोगों के विश्वास के विपरीत है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story