Reduce Belly Fat: बेली फैट को कम करने के लिए ये हैं बेस्ट कार्ब्स

Reduce Belly Fat: बैलेंस वन सप्लीमेंट्स में पंजीकृत आहार विशेषज्ञ, आरडी, ट्रिस्टा बेस्ट के अनुसार, दलिया पेट की चर्बी को कम करने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी कार्ब है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2022 2:48 PM GMT
बेली फैट को कम करने के लिए ये हैं बेस्ट कार्ब्स
X

Reduce belly fat (Image credit: Social Media)

Reduce Belly Fat: यह अक्सर कहा जाता है कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार से कार्ब्स को काट देना चाहिए। जिसके कारण पास्ता, आलू, और अन्य कार्ब प्रेमी अपने कुछ आहार स्टेपल के बिना थोड़ा खाया हुआ या खाली पेट महसूस करते हैं।

अक्सर कहा जाता है कि फ्रेंच फ्राइज़ और अन्य तली हुई चीज़ों को खाने से ये आपको वजन घटाने में नहीं बल्कि बढ़ाने में मदद करने वाला है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ कार्ब्स केवल पेट की चर्बी को बढ़ाने के बजाए उसे घटने में आपकी मदद करते हैं। बैलेंस वन सप्लीमेंट्स में पंजीकृत आहार विशेषज्ञ, आरडी, ट्रिस्टा बेस्ट के अनुसार, दलिया पेट की चर्बी को कम करने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी कार्ब है।

इसके अलावा अन्य और भी कार्ब आपके पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होते हैं। जिनमें निम्नलिखित प्रमुख हैं।

जौ

जी हाँ जौ साबुत अनाज का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता हैं जिसमें बहुत सारे फाइबर और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बता दें कि नाश्ते /भोजन में इसका सेवन स्वस्थ के लिए बेहद उम्दा माना जाता है।

ओटमील

इसके अलावा ओटमील, एक असाधारण रूप से लोकप्रिय और भरने वाला नाश्ता प्रधान, एकमात्र नाश्ता व्यंजन नहीं है जो आपके वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है, लेकिन यह अपने पोषण लाभों के कारण अपने दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। ओटमील पेट की चर्बी को कम करने में मदद करने के तरीकों में से एक है क्योंकि आप सबसे अधिक संभावना है कि आप इसे ज़्यादा नहीं खा पाएंगे। बावजूद इसके फाइबर से भरपूर ये कार्ब आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। इसके अलावा ओटमील में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जो सुबह ज्यादा खाने से भी आपको रोक सकता है।

दलिया

दलिया न केवल पेट की चर्बी को कम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा कार्ब है, बल्कि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने में भी भूमिका निभाता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखने के साथ वजन बढ़ने से जुड़े स्पाइक्स और डिप्स को रोकने में सहायक होते हैं। बता दें कि किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर खाने के बाद कम हो जाता है, तो उन्हें जल्दी भूख लगती है और वे अधिक खाने लगते हैं। इसलिए दलिया खाने का एक मुख्य आकर्षण यह है कि इसे विभिन्न तरीकों से बनाया जा सकता है, और कई किस्मों को बिना अतिरिक्त कैलोरी के तैयार किया जा सकता है। स्वस्थ दलिया को अतिरिक्त कैलोरी के बिना दिलकश या मीठा बनाया जा सकता है और जब पूरा दलिया वजन घटाने के लिए एकदम सही नाश्ता हो सकता है।

गौरतलब है कि अतिरिक्त कैलोरी से बचने और पेट की चर्बी कम करने में मदद करने के लिए दलिया खाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन पहले से पैक किया हुआ दलिया न खाएं और इसके बजाय नट्स, बेरी और अंडे जैसे स्वस्थ टॉपिंग के साथ अपना बनाएं।

ओटमील के लिए कुछ बेहतरीन टॉपिंग और मिक्स-इन्स में नट्स, दालचीनी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और केले शामिल हैं। इतना ही नहीं टमाटर, अंडे, मशरूम और पालक को मिलाकर सेवरी ओट्स को भी हेल्दी बनाया जा सकता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story