Weight Loss Mistakes: ये 5 आदतें आपके फैट लॉस जर्नी को कर सकती हैं बर्बाद

Weight Loss Mistakes: आप वजन घटाने के कई सुझावों से अवगत होते हैं। यह अंतर करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी युक्तियाँ वास्तव में उपयोगी हैं। वजन कम करने की यात्रा एक लंबी प्रक्रिया है और इसके लिए दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 July 2022 8:48 AM GMT
weight loss
X

weight loss (Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की यात्रा में धैर्य, निरंतरता और अनुशासन की आवश्यकता होती है। जब आप वजन घटाने की यात्रा पर होते हैं, तो आप वजन घटाने के कई सुझावों से अवगत होते हैं। यह अंतर करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी युक्तियाँ वास्तव में उपयोगी हैं। वजन कम करने की यात्रा एक लंबी प्रक्रिया है और इसके लिए दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, यह केवल एक मजबूत मानसिकता और इरादा नहीं है जो आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेगा। सख्त आहार का पालन करना, मोहक भोजन से खुद को रोकना, और बड़े पैमाने पर काम करना, यह सब इसका हिस्सा है, लेकिन फिर भी आप वांछित परिणाम नहीं देख सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे क्यों? और इसका उत्तर यह है कि कुछ बहुत ही सरल गलतियाँ हैं जो आपके फैट लॉस जर्नी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं। अनजाने में, हम सरल, मूर्खतापूर्ण गलतियाँ करते हैं जो हमारे वजन घटाने की यात्रा को लंबी और थका देने वाली बना देती हैं।

आपको ये जान कर हैरानी होगी कि कुछ साधारण सी गलतियां जो आपके फैट लॉस जर्नी को बर्बाद कर सकती हैं:

अपर्याप्त नींद:

एक चीज जिसे हम हमेशा नजरअंदाज करते हैं, वह है पर्याप्त नींद। कम सोने से हमारे वजन घटाने की यात्रा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। नींद से, आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है और आपकी कसरत और उत्पादकता में आपकी मदद करती है। लेकिन जब आप कम सोते हैं तो आपके शरीर में कसरत करने की ऊर्जा नहीं होती है। इसके अलावा, पर्याप्त नींद न लेने से अस्वास्थ्यकर स्नैक्स का सेवन होता है जो बदले में आपके शरीर में वसा जमा करता है। अगर आप अपनी चर्बी घटाने की यात्रा को तेज करना चाहते हैं तो 6-8 घंटे की नींद मददगार होती है।

अत्यधिक व्यायाम:

निश्चित रूप से, व्यायाम करना आपके वजन घटाने की यात्रा का एक अभिन्न अंग है। लेकिन एक सामान्य गलती है बड़े पैमाने पर व्यायाम करना और स्वस्थ जीवन शैली का पालन न करना। आपकी स्वस्थ जीवन शैली में शामिल हैं, ध्यान से खाना, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में कटौती करना और पर्याप्त नींद लेना। केवल घंटों और घंटों काम करने से आपको कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलेगा।

भोजन न करना:

लोगों में यह भ्रांति होती है कि यदि आप भोजन नहीं करेंगे तो आपका वजन अधिक घटेगा। यह कुल मिथक है। जब आप भोजन छोड़ रहे होते हैं, तो आप अपने आप को भूखा रखते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रहते हैं। यह न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा बल्कि आप स्नैक्स पर बिना सोचे-समझे चबाना समाप्त कर देंगे क्योंकि आप हमेशा भूखे रहेंगे। लगातार और सही हिस्से में भोजन करना आपकी वसा हानि की यात्रा में अनुसरण करने का सही तरीका है।

कम पानी का सेवन:

पर्याप्त पानी पीना वास्तव में आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। यदि आप अपने शरीर को पानी से वंचित रखते हैं, तो आप अपने आप अधिक भोजन करने के इच्छुक होंगे। सरल है क्योंकि आपके शरीर को सभी अंगों के सुचारू कार्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पानी आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, मांसपेशियों की ताकत बनाता है और चयापचय की दर को बढ़ाने में मदद करता है।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का सेवन:

अगर हम अपने शरीर से वसा को कम करना चाहते हैं तो पैकेज्ड खाद्य पदार्थ काफी हानिकारक हैं। अधिकांश पैकेज्ड फूड में बहुत सारे प्रिजर्वेटिव होते हैं और इसमें अतिरिक्त चीनी, उच्च स्तर का नमक और अन्य तत्व होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी भी नहीं होती है। इसलिए, इन डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को खाने के बजाय, जब भी आपको भूख लगे, एक सेब या एक केला, या सूखे मेवों का एक डिब्बा ले जाएं।

तो, अब अपने वजन कम करने के लिए तनाव लेना बंद करें और अपनी फैट लॉस जर्नी में में इन गलतियों को सुधार कर अपने आप को स्वस्थ बनाएं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story