Boys के लिए काम की बात: बालों की इस समस्या से हैं परेशान तो ऐसे निकालें समाधान

लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को लेकर सजग रहती है। बालों में नमी बनी रहती हैं और खुजली की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं बालों की सही देखभाल। अगर सही देखभाल ना की जाए तो बालों से जुड़ी परेशानियां भी उठने लगती हैं। ऐसे में कुछ उपाय लेकर आए हैं

Published by suman Published: July 26, 2020 | 9:52 pm

जयपुर :  लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को लेकर सजग रहती है। बालों में नमी बनी रहती हैं और खुजली की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं बालों की सही देखभाल। अगर सही देखभाल ना की जाए तो बालों से जुड़ी परेशानियां भी उठने लगती हैं। ऐसे में कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से पुरुषों के सिर में हुई खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो जानते हैं इन उपायों के बारे में।

 

यह पढ़ें…Unlock-3 होगा ऐसा: हटेंगे ये प्रतिबंध, जानें, स्कूल-मेट्रो-जिम पर सरकार का फैसला

ऑलिव ऑयल: ज्यादातर घरों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर होता है। इसे खरीदना भी ज्यादा मुश्किल नहीं। आप किसी भी ग्रॉसरी शॉप से इसको खरीद सकते हैं। जिन पुरुषों के सिर में खुजली की समस्या कई दिनों से बनी हुई है, वे हफ्ते में दो बार अपने सिर पर इस तेल से मालिश करें। ऑलिव ऑयल बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ उनमें हल्कापन भी लाता है। खुजली की समस्या को खत्म करने के लिए भी इसे कारगर माना गया है।

 

 

​​एलोवेरा जेल: सिर की खुजली से परेशान पुरुषों को हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल का मास्क सिर पर लगाना चाहिए। यह सिर से डैंड्रफ साफ करने के साथ-साथ बालों को मुलायम और मजबूत बनाने का भी काम करता है। डैंड्रफ की समस्या को खत्म करके यह बालों में होने वाली खुजली को भी दूर कर सकता है। इसलिए आप इसे भी ट्राय कर सकते हैं।

 

 टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल कई गुणों से भरपूर होता है और यह पुरुषों के सिर में होने वाली खुजली को भी दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण सिर में होने वाली खुजली को खत्म करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए जिन पुरुषों के सिर में खुजली हो रही है, वे हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल सिर पर करें। उसके बाद किस से होने वाला फायदा उनको खुद ही समझ आने लगेगा।

 

यह पढ़ें…सरकार पर संकट: CM समेत मंत्री- विधायक सब पर खतरा, जानें मामला…

 

​लेमन जूस: नींबू से रस को निकाल लें और इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। यह डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए रामबाण नुस्खा माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार नींबू रस को स्कैल्प पर पर इस्तेमाल करते हैं तो यह सिर में होने वाली खुजली से भी आपको राहत दिलाएगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App