×

Height of Children: बच्चों की हाइट बढ़ाने में बेहद कारगर है ये नेचुरल तरीकें

Tips Height of children: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना बहुत जरूरी होता है। पोषण की कमी से बच्चों की लंबाई की गति भी रुक जाती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 May 2022 6:14 AM GMT
height of children
X

बच्चों की ऊंचाई (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Height of children: किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके हाइट पर भी निर्भर करती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने की चिंता हर अभिभावक को होती है। आमतौर पर हाइट कुछ हद तक आनुवंशिक भी होती है, लेकिन अगर बचपन से ही इस पर समय रहते ध्यान दिया जाये तो किसी भी बच्चे की लंबाई अच्छी हो सकती है। इसके लिए आपको आपके बच्चे के खान-पान का विशेष तौर पर ख्याल रखना जरुरी है।

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा पोषण की कमी से बच्चों की इम्युनिटी कमज़ोर हो जाने के कारण कई तरह की बीमारियां होने के साथ उनकी लंबाई की गति भी रुक जाती है। गौरतलब है कि एक उम्र के बाद बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है, इसलिए बचपन से ही उन्हें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों सहित अन्य हेल्दी आहार देना बेहद जरुरी है ताकि उनकी हाइट अच्छे से बढ़ सकें।

हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार का विशेष कर ध्यान रखना चाहिए। उनके आहार में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन जैसे फिश, लीन मीट आदि खिलाना जरूरी है। इसके अलावा बच्चों की डाइट में प्रोटीन के साथ ही आयरन, विटामिन्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होनी चाहिए।

बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना बेहद जरुरी हैं।

बच्चों की हाइट (फोटो-सोशल मीडिया)

-जिनमें बच्चों के लिए कम से कम 10 से 12 घंटे की नींद लेना भी बेहद जरूरी है। इसलिए बच्चों को रात में जल्दी सुलाकर सुबह जल्दी उठने की आदत लगानी चाहिए। हाइट बढ़ाने के लिए अच्छे आराम करना भी बेहद जरुरी होता है। .

- हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन फूड्स को शामिल करना जरुरी है। जिसमें फिश, लीन मीट आदि एक अच्छा विकल्प होता है।

-प्रोटीन के साथ ही आहार में आयरन, विटामिन्स और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होनी बेहद जरुरी होती है।

- चूँकि हरी सब्ज़ियों और डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की अधिकता होती है ,जो बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए बेहद जरुरी तत्व है। इसलिए इनका सेवन करना बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए जरुरी होता है।

- इन सब के अलावा बच्चों को टेलीविज़न, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट जैसी चीजों का इस्तेमाल भी एक समय सीमा के लिए ही दें। क्योंकि इन सब क्रिया कलापों में ज्यादा देर तक बैठे रहना होता है। और बच्चों को ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटी करनी चाहिए।

- बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित करें।

- बच्चों को एक्सरसाइज़ एक्टिविटीज़, जैसे- साइकिल चलाना, फुटबॉल, बास्केटबॉल, रस्सी कूदना, बैडमिंटन खेलना आदि करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिलें।

- स्ट्रेचिंग और हैंगिंग एक्सरसाइज़ करना भी हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

- रोज़ाना योग और योग करना भी भी बच्चों के लिए हाइट बूस्टर का काम करता है। इनमें सूर्य नमस्कार, चक्रासन जैसे- आसन हाइट बढ़ाने में बेहद सहायक होते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story