×

Potato Recipes For Weight Loss: वजन घटाने के लिए आलू की ये रेसिपी बेहद असरदार , स्वाद के साथ सेहत भी

Potato Recipes For Weight Loss: आलू एक आदर्श भोजन विकल्प है क्योंकि इसमें डाले गए मसाले का स्वाद आ जाता है। आलू में एक स्टार्ची बनावट होती है जो उन्हें हरी सब्जियों से अलग और अलग बनाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2022 2:50 AM GMT
Weight Loss Plan
X

Weight Loss Plan (Image credit : social media)

Potato Recipes For Weight Loss: आलू को हमेशा एक स्वस्थ सब्जी के रूप में नहीं देखा जाता है। इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण इसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ के रूप में नहीं देखा जाता है। हालांकि, इस कार्बोहाइड्रेट युक्त सब्जी को आहार से पूरी तरह से नहीं हटाया जाना चाहिए। आहार में मध्यम मात्रा में आलू शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

आलू एक आदर्श भोजन विकल्प है क्योंकि इसमें डाले गए मसाले का स्वाद आ जाता है। आलू में एक स्टार्ची बनावट होती है जो उन्हें हरी सब्जियों से अलग और अलग बनाती है।

आलू के पोषण मूल्य को डिकोड करना

आलू का सलाद

आलू को उबाल कर छोटे छोटे पीस में काट लीजिये। इसमें जैतून का तेल, नींबू का रस, लहसुन पाउडर, नमक, काली मिर्च डालें। इसमें आप हरा प्याज, खीरा और कच्चे आम मिला सकते हैं। इन सबको मिलाकर कुछ देर के लिए अलग रख दें। ड्रेसिंग के लिए क्रीम, मस्टर्ड सॉस, नमक, काली मिर्च और दूध एक साथ लें। सलाद में ड्रेसिंग डालें। इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें।


आलू के पेनकेक्स

आलू को उबाल कर अच्छे से मैश कर लीजिए। इसमें मैदा मिलाएं (गेहूं का आटा डालना सबसे अच्छा है) । मैश किए हुए आलू में दो अंडे, लहसुन, नमक और काली मिर्च डालें। बारीक कद्दूकस की हुई गाजर, हरा प्याज़ डालें। इस पैनकेक को पकाने के लिए एक तवा लें। तवा को तेल से ग्रीस करें और उसमें आलू मैश डालें। इसे धीरे-धीरे अच्छे से फैलाएं। इसे दोनों तरफ से अच्छे से ब्राउन होने तक सेक लीजिए।


उबला आलू

आलू को क्यूब्स में काट लें। एक कटोरे में मक्खन, मिर्च के गुच्छे, अजवायन, तिल, हरा धनिया, लहसुन लें और उन्हें एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को आलू पर लपेट लें। इन आलूओं को 35 मिनट तक बेक करें। इसमें थोडा हरा धनिया, नमक और काली मिर्च डालकर गरमागरम परोसें। एक मध्यम आलू में 37 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.3 ग्राम प्रोटीन, 3.8 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम चीनी होती है। यह देखा जा सकता है कि आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो वजन प्रबंधन के लिए एक अच्छा संकेत है।


बेक्ड आलू वेजेज

आलू को धो कर कांटे से छेद कर लीजिये। इसे 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। इसे ओवन से निकालें और आलू को बेकिंग शीट पर ट्रांसफर करें। आलू में अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां डालें। इसमें अच्छी मात्रा में जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च मिलाएं। ध्यान रहे कि सब्जियों पर तेल और मसाले अच्छी तरह से लगे हों। सब्जियों को नरम और ब्राउन होने तक 30 मिनट तक बेक करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story