×

Fat Loss Efforts: ये आसान गलतियां आपकी चर्बी घटाने की कोशिशों को कर सकती हैं बर्बाद

Fat Loss Efforts: आमतौर पर बहुत से लोगों के लिए वजन कम करना एक टेढ़ी खीर साबित हो जाती है। अपनी कुछ गलतियों के कारण व्यक्ति अपने शरीर के मोटापे को कम करने में नाकामयाब हो जाता है। लेकिन आपकी कुछ आदते आपके चर्बी को घटाने की कोशिशों को बर्बाद कर सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 July 2022 7:27 AM GMT
fat loss
X

fat loss (image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Fat Loss Efforts: आज के समय की सबसे प्रमुख समस्याओं में से आपका बढ़ा हुआ वजन एक है। खासतौर पर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। बता दें कि एक ओर जहां लोग मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर वे बहुत तेज़ी से कई अन्य बीमारियों के भी चपेट में भी आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हर चौथा शख्स मोटापे की समस्या से परेशान हैं। आमतौर पर बहुत से लोगों के लिए वजन कम करना एक टेढ़ी खीर साबित हो जाती है। अपनी कुछ गलतियों के कारण व्यक्ति अपने शरीर के मोटापे को कम करने में नाकामयाब हो जाता है। लेकिन आपकी कुछ आदते आपके चर्बी को घटाने की कोशिशों को बर्बाद कर सकती हैं।

तो आइये जानते हैं कि वे कौन सी गलतियां हैं जो आपकी चर्बी घटाने की कोशिशों को ख़राब कर सकती हैं:

अपर्याप्त नींद

कम सोने से हमारे वजन घटाने की यात्रा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। जब आप कम सोते हैं तो आपके शरीर में कसरत करने की ऊर्जा नहीं होती है। इसके अलावा, यह अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की खपत की ओर जाता है जो बदले में आपके शरीर में अधिक वसा जमा करता है।

अत्यधिक व्यायाम

बड़े पैमाने पर व्यायाम करना एक सामान्य गलती है। केवल घंटों और घंटों काम करने से कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलेगा। इसे एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ जोड़ा जाना चाहिए, जिसमें ध्यान से खाना और पर्याप्त नींद शामिल है।

भोजन पर लंघन

जब आप भोजन छोड़ रहे होते हैं, तो आप अपने आप को भूखा रखते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रहते हैं। यह आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। आप स्नैक्स पर बिना सोचे-समझे चबाना भी खत्म कर देंगे। लगातार और सही मात्रा में खाएं।

कम पानी का सेवन

यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप अधिक खाना खा सकते हैं। पानी आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है, मांसपेशियों की ताकत बनाता है और चयापचय की दर को बढ़ाने में मदद करता है।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों पर चबाना

अधिकांश पैकेज्ड फूड में बहुत सारे प्रिजर्वेटिव होते हैं और इसमें अतिरिक्त चीनी, उच्च स्तर का नमक और अन्य तत्व होते हैं। बेहतर होगा कि भूख लगने पर खाने के लिए एक सेब या केला या कुछ सूखे मेवे ले जाएं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story