×

Magic Gravy Tips: क्या इस सीक्रेट ग्रेवी के बारे में जानते हैं आप, 50 से ज्यादा डिशेज में किया जाता है इस्तेमाल

Magic Gravy Tips: भारतीय व्यंजनों का असली स्वाद उसकी ग्रेवी से ही मिलता है। आज हम आपको एक ऐसी ग्रेवी बताते हैं जो एक या दो नहीं बल्कि 50 व्यंजनों में इस्तेमाल की जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Dec 2023 10:10 AM GMT
Magic Gravy Tips
X

Magic Gravy Tips (Photos - Social Media)

Magic Gravy Tips: ग्रेवी एक ऐसी चीज है जो भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। बिना ग्रेवी के भारतीय व्यंजन बनना लगभग मुश्किल है क्योंकि भारत में रहने वाले अधिकतर लोग मसालेदार और तीखा खाना पसंद करते हैं। यही कारण है की खास मसाले से तैयार की गई ग्रेवी को ऊपर से सजावट के तौर पर धनिया के पत्ते और नींबू डालकर इस्तेमाल किया जाता है। ग्रेवी कई अलग-अलग तरीके से बनाई जाती है। आज हम आपको एक ऐसी ग्रेवी के बारे में बताते हैं जो सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि पूरे 50 तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल की जा सकती है। अगर आप भी अपने खाने के स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं तो इस ग्रेवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं जो बहुत ही मैजिकल और शानदार है।

ये है मैजिक ग्रेवी

यह मैजिक ग्रेवी एक ऐसी सीक्रेट रेसिपी है जिसे वेज और नॉनवेज दोनों तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके घर में छोले बनाना है या फिर आलू मटर और कोफ्ते बनाना है या फिर कोई देसी व्यंजन आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बताते हैं कि इस मैजिक ग्रेवी में आपको कौन-कौन से इनग्रेडिएंट लगेंगे।

मैजिक ग्रेवी

लगेंगे ये इंग्रेडिएंट

आपको ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, लाल टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अजवाइन, जीरा, दालचीनी, तेज पत्ता, इलायची, काजू, लॉन्ग, नमक, तेल यह सब कुछ लेना होगा।

इंग्रेडिएंट

ऐसे करें तैयार

अगर आप यह ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले हरी मिर्च, प्याज और अदरक को बारीक काट लें। इसके बाद टमाटर को धोकर एक कटोरी में पिसे हुए मसाले निकाल लें इसके बाद एक कप पानी डालकर इसे अच्छी तरह से मिला ले और तेल गर्म कर सारे मसाले डालकर हल्की आंच पर पका लें। नमक डालकर इस पेस्ट को उबालने के लिए रख दें और इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालकर धीमी आंच पर रंग आने का तक भूंजते रहें। कटा हुआ अदरक और मिर्च डालकर मसाले का पेस्ट डालकर इसे तब तक पकाएं। जब तक की तेल ग्रेवी के ऊपर ना दिखाई देने लगे। अब इसमें कटे हुए टमाटर डालें और इन्हें जब तक पकाएं जब तक यह गुदेदार ना हो जाए और फिर आप देखेंगे की ग्रेवी का रंग डार्क हो जाएगा। आप इसमें काजू का पेस्ट अच्छी तरह से मिला दें और इसे सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story