×

Depression: इस तरह का खानपान बन सकता है आपके डिप्रेशन का कारण, आज ही इसे खाना करें बंद

Depression: क्या आप जानते हैं कि आपका खान पान आपके मूड, तनाव के स्तर और मानसिक स्वास्थ्य पर शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 2 March 2023 4:42 AM GMT
Common Foods that Can Trigger Anxiety
X

Common Foods that Can Trigger Anxiety (Image Credit-Social Media)

Food Can Become the Cause of Your Depression: क्या आप जानते हैं कि आपका खान पान आपके मूड, तनाव के स्तर और मानसिक स्वास्थ्य पर शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों को चिंता, डिप्रेशन और कई पुराने मानसिक-स्वास्थ्य की स्थितियों के लक्षणों को पैदा करने या खराब करने के लिए प्रमुख मना गया है। जबकि इसके लक्षण और ट्रिगर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकते हैं, वहीँ आपको बता दें कि कई शोध अध्ययनों में कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ ऐसे पाए गए हैं जो चिंता पैदा कर सकते हैं।

इस तरह का खानपान बन सकता है आपके डिप्रेशन का कारण

चीनी

ज़्यादा चीनी का सेवन मोटापे, उच्च रक्तचाप और दांतों की सड़न सहित कई अलग-अलग स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है। चीनी को डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों से भी जोड़ा गया है। चीनी खाने से प्राप्त प्रारंभिक ऊर्जा वृद्धि से कई लोग मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के प्रति लालसा रखते हैं। हालाँकि, एक बार जब ऊर्जा में वृद्धि चरम पर पहुंच जाती है, तो रक्त शर्करा का स्तर जल्दी गिर जाता है; ये सुस्ती, मूड स्विंग और आगे की लालसा की ओर ले जाता है। रक्त शर्करा के स्तर में लगातार वृद्धि और गिरावट रक्तप्रवाह से चिंता और कभी-कभी घबराहट हो सकती है।

तले हुए खाद्य पदार्थ

जंक फूड और तले हुए खाद्य पदार्थ, जैसे पिज्जा, फ्राइड चिकन, हैम्बर्गर और फ्राइज़ में बहुत कम पोषण तत्त्व होते हैं और शरीर के लिए इन्हें पचाना बेहद मुश्किल होता है। जब शरीर भोजन को पचाने में असमर्थ होता है, अतिरिक्त गैस, एसिड, और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल शिकायतें ऐसे लक्षण उत्पन्न कर सकती हैं जो चिंता को ट्रिगर करती हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (Processed Foods)

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या प्रॉसेस्ड फूड्स, जैसे डिब्बाबंद सूप, प्रॉसेस्ड मांस जैसी चीज़ों में उच्च मात्रा में नमक होता है। अत्यधिक नमक का सेवन रक्तचाप बढ़ाता है और हृदय पर काम का बोझ बढ़ाता है, जिससे शरीर एड्रेनालाईन को रक्तप्रवाह में छोड़ता है और चिंता का कारण बनता है। इसके अलावा, कई डिब्बे और प्लास्टिक के कंटेनर बिस्फेनॉल ए (बीपीए) के साथ पंक्तिबद्ध होते हैं, एक रसायन जिसे मूड और रक्तचाप में परिवर्तन से जोड़ा जाता है।

कैफीन

कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक्स, चॉकलेट और कुछ दर्द निवारक सहित कई उत्पादों में कैफीन पाया जा सकता है। बहुत से लोग कम मात्रा में कैफीन को सहन कर सकते हैं, लेकिन क्योंकि कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, अत्यधिक सेवन से दिल की धड़कन, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा हो सकती है। कैफीन कुछ विटामिनों के अवशोषण को भी बाधित कर सकता है, जिनमें बी विटामिन भी शामिल हैं, जो आराम और मूड को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, कुछ लोग कैफीन के प्रभावों के प्रति दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए थोड़ी मात्रा में भी सिरदर्द, कंपकंपी और चिंता हो सकती है।

चिंता, अवसाद और दीर्घकालिक मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार आवश्यक है। इसके अलावा, खाद्य संवेदनशीलता अप्रिय लक्षणों की एक सीरीज को बढ़ा सकती है जो चिंता पैदा करती है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ आपको परेशान कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

नोट: ये जानकारी लोगों के अनुभवों के आधार पर एकत्रित की गयी है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story