×

Food for Thyroid: थायराइड के मरीजों के लिए वजन घटाना है सबसे जरुरी, फॉलो करें ये सात फूड टिप्स

Food for Thyroid: किसी भी बीमारी का सम्बन्ध सीधा-सीधा खान पान से ही सम्बंधित होता है। अपने खान-पान के तौर तरीकों में बदलाव कर थायरॉयड सम्बंधित परेशानी से बच सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Jun 2022 10:34 AM GMT
Food for Thyroid
X

Food for Thyroid। (Social Media)

Food for Thyroid: आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 10 में से 1 भारतीय हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉयड हार्मोन की कमी) से पीड़ित है। जब थायरॉयड ग्रंथि या तो बहुत अधिक या बहुत कम वृद्धि हार्मोन बनाती है, तो यह थायराइड रोग हो जाता है। यह रोग न केवल आपके मेटाबॉलिज़्म को प्रभावित करता है, बल्कि आपके वजन पर भी सीधा प्रभाव डालता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन दवाओं के साथ स्वस्थ आहार लेने से निश्चित रूप से इस बीमारी को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

किसी भी बीमारी का सम्बन्ध सीधा-सीधा खान पान से ही सम्बंधित होता है। अपने खान-पान के तौर तरीकों में बदलाव कर थायरॉयड सम्बंधित परेशानी से बच सकते हैं। यहाँ कुछ खाद्य युक्तियाँ दी गई हैं जिनका पालन करके हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग स्वस्थ और फिट शरीर बनाए रख सकते हैं।

आयोडीन का सेवन बढ़ाएं

आयोडीन एक ऐसा खनिज है जो थायरॉयड ग्रंथि को ठीक से काम करने के लिए उत्तेजित करने में मदद करता है। जब शरीर को पर्याप्त आयोडीन नहीं मिलता है, तो यह एक कम सक्रिय या अति सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि की ओर जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार थायराइड की बीमारी से पीड़ित मरीजों को आयोडीन का सेवन बढ़ा देना चाहिए। आयोडीन मुख्य रूप से पशु प्रोटीन, समुद्री भोजन और सामान्य नमक में पाया जाता है। मछली और अंडे शरीर में TSH (थायरॉइड स्टिमुलेटिंग हॉर्मोन) के उत्पादन को काफी हद तक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

चीनी कम करें

यहां सभी मीठे प्रेमियों के लिए कुछ बुरी खबर है, यदि आप थायरॉयड रोग से पीड़ित हैं, तो देर रात तक मिठाई खाने की इच्छा को अलविदा कहने का समय आ गया है! मिठाई के प्रति लालसा को प्राकृतिक मिठास या जामुन जैसे फलों के साथ बदलें।

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहना और ढेर सारा पानी पीना वजन घटाने की दिशा में पहला कदम है। अपनी खुद की पानी की बोतल हर जगह ले जाएं क्योंकि यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखती है; लेकिन यह पाचन में भी मदद करता है।

​छोटा और लगातार भोजन

थायराइड रोग पाचन तंत्र को धीमा कर देते हैं और इसलिए छोटे लेकिन बार-बार भोजन करने की सलाह दी जाती है। तीन बड़े भोजन करने के बजाय, दिन भर में 5-6 छोटे भोजन करें।

डिटॉक्सीफाई

एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को कोशिका क्षति से बचाते हैं जिससे थायराइड रोग और वजन बढ़ता है। क्रैनबेरी, एवोकाडो और सेब में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को प्राकृतिक लेकिन त्वरित तरीके से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। बहुत सारी सब्जियां और फाइबर युक्त फल खाने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह न केवल वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि यह डिटॉक्सीफाइंग और पाचन में भी मदद करता है।

अपने कैफीन का सेवन कम करें

कई अध्ययनों के अनुसार, जिन लोगों ने थायरॉइड की दवा के साथ कॉफी का सेवन किया उनमें असामान्य टीएसएच स्तर था। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि तेजी से ठीक होने के लिए कॉफी का सेवन कम करें और थायराइड के कारण वजन बढ़ने से रोकें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story