×

Time Saving Tips: मील प्लानिंग करने के अनेकों फायदे, जानें कुछ टिप्स

Time Saving Tips: आप पहले से ही प्लालिंग कर लें कि कल क्या बनाना है और खाली समय में थोड़ी बहुत तैयारी भी कर लें। जिससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही में आप टेंशन फ्री भी रहेंगी।

Pallavi Srivastava
Published on: 25 Aug 2021 1:28 AM GMT
Meal plan
X

मील प्लान pic(social media)

Time Saving Tips: क्य आप जानती हैं कि मील प्लानिंग के अनेकों फायदे हैं। एक तो मील प्लानिंग से आप खुद को तनावमुक्त कर सकती हैं। क्योंकि सुबह नाश्ते से लेकर रात के खाने तक महिलाओं को यही टेंशन रहती है कि क्या बनाएं। और दूसरे मील प्लानिंग से आपका समय बचता है और एक बात कि मील प्लानिंग से सबकी पसन्द-नापसन्द का ख्याल रखा जा सकता है। आप पहले से ही प्लालिंग कर लें कि कल क्या बनाना है और खाली समय में थोड़ी बहुत तैयारी भी कर लें। जिससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही में आप टेंशन फ्री भी रहेंगी। तो चलिए जानते हैं मील प्लानिंग के कुछ टिप्स-

समय को ध्यान में रखकर करें मील प्लान pic(social media)

- मील प्लानिंग करते समय कोशिश करें कि आप अपने परिवार को स्वाद के साथ-साथ हेल्थी खाना भी खिलाएं। ऐसे में प्लान करते समय प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरे खाने का प्लान करें।

- संडे के दिन कुछ स्पेशल जरूर बनाएं। मील प्लानिंग करते समय पौष्टिकता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही सप्ताह में एक दिन ही तले भुने को प्राथमिकता दें।

- खाना ऐसा बनाएं जो बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आए। जैसे कम मसाले और कम मिर्ची वाला खाना।

सबके साथ बैठ कर खाएं खाना pic(social media)

- एक डायरी में चार कॉलम बनाएं, पहले कालम में खाद्य वस्तु का नाम, दूसरे में उससे बनने वाली डिशेज के नाम, तीसरे में दिन और चौथे में टाइम अर्थात लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट जिसमें उसे बनाया जाना है।

- डे वाइज मेन्यू को एक प्लेन पेपर पर लिखकर किचन या ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर आसानी से आपकी नजर पड़ती रहे।

- पैक्ड और रेडी टू ईट के स्थान पर ताजे खाद्य पदार्थों का ही प्रयोग करें। क्योंकि आपको नहीं पता कि बाहर के खाने में किस तरह के तेल औा मसाले का यूज हुआ है।

- हर रोज उतना ही खाना बनाएं कि वह बचे न, एक दिन बनाकर कई दिन फ्रिज में रखकर खाने से बचें। क्योंकि फ्रिज में रखे भोजन की सारी पौष्टिकता खत्म हो जाती हैं। इसलिए कोशिश करें खाना ताजा ही खाएं।

- मील प्लानिंग करते समय घर के बुजुर्गों की पसन्द नापसन्द का भी विशेष ध्यान रखें।

- सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपना मील प्लान सन्डे की जगह पर फ्राइडे को करें ताकि आने वाले सप्ताह में भोजन में प्रयोग होने वाली खाद्य सामग्री को आप रविवार को बाजार से खरीद सकें।

-यदि आप कामकाजी महिला हैं तो रविवार को ही चटनी, सॉसेज, पेस्ट आदि को बनाकर फ्रिज में स्टोर कर लें।

- बाजार से लाई गयीं सब्जियों को भी धोकर, साफ सूती कपड़े से पोंछकर, बारीक काटकर फ्रिज में रख दें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप उनका उपयोग कर सकें।

उममीद है इन टिप्स से आपको अपना मील प्लान बनाने में आसानी होगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story