×

Beauti Tips : शेयर न करें ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, वरना हो सकती है आपकी स्किन खराब

seema
Published on: 18 Jan 2019 10:16 AM GMT
Beauti Tips : शेयर न करें ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, वरना हो सकती है आपकी स्किन खराब
X

नई दिल्ली : ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या कॉस्मेटिक्स आपके निजी इस्तेमाल के लिए होते हैं। क्योंकि इनका संपर्क नाजुक त्वचा से होता है सो इन आइटम्स को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

ऐसे प्रॉडक्ट जो जार में आते हैं

बार-बार जार में उंगली डालना जम्र्स को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप और आपकी दोस्त एक ही क्रीम शेयर करती हैं तो संभावना है कि आप एक-दूसरे के साथ बैक्टीरिया भी शेयर कर रही हों।

यह भी पढ़ें :Beauti Tips : सर्दियों में अपने बेचान व रूखे चेहरे को बनायें तरोताजा

मस्कारा

मस्कारा से आसानी से बैक्टीरिया और वायरस एक की आंखों से दूसरे की आंखों में ट्रांसफर हो सकते हैं। क्योंकि आंखों में त्वचा जितनी सुरक्षा की परतें नहीं होती हैं इसलिए ये संक्रमण के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती हैं। इसी तरह काजल आईलाइनर भी शेयर नहीं करना चाहिए।

लिप ग्लॉस

लिपस्टिक, लिप ग्लॉस या लिप बाम शेयर करने से बचें, क्योंकि ये होंठों को स्पर्श करत हैं और इनसे आसानी से बैक्टीरियल इंन्फेक्शन फैल सकता है।

मेकअप ब्रश

मेकअप ब्रश शेयर करने से बैक्टीरियल इंन्फेक्शन होता है, जिससे चेहरे पर मुहांसे आने की संभावना रहती है। ब्रश को शेयर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर बार साफ किए हुए ब्रश का ही इस्तेमाल करें या फिर इस्तेमाल से पहले उसपर अल्कोहल स्प्रे करें, ताकि ब्रश पर के बैक्टीरिया नष्ट हो सकें।

रेजऱ और ट्वीजर

इन प्रॉडक्ट्स पर रक्त लगने की पूरी संभावना रहती है और इससे कई तरह के संक्रमण फैल सकते हैं अत: रेजऱ और ट्वीज़र्स को इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह साफ़ करें और इन्हें कभी भी शेयर न करें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story