Beauti Tips : रोजाना करें चेहरे की देखभाल

Published by seema Published: August 10, 2018 | 3:12 pm
Modified: August 10, 2018 | 3:13 pm

Beauti Tips : रोजाना करें चेहरे की देखभाल.....................

नई दिल्ली : चेहरे को साफ, टोन व मॉइश्चराइज करें। प्रतिदिन चेहरे को दो बार (सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले) किसी अच्छे केमिकल-फ्री माइल्ड क्लीनजर से साफ करें। क्लीनजर का चुनाव अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुरूप ही करें। जैसे कि यदि आप की त्वचा तैलीय है तो जेल-युक्त क्लीनजर और रूखी है तो क्रीम-युक्त क्लीनजर का प्रयोग करें। हल्के हाथों से चेहरा सुखाने के बाद चेहरे पर टोनर लगाएं। यह आपके रोम छिद्रों को बंद करता है तथा त्वचा के पीएच स्तर का संतुलन बनाए रखता है। टोनर के बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। यह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है तथा त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चौथाई चम्मच हल्दी और दो चम्मच कच्चा दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। गोरी त्वचा पाने का यह उत्तम उपाय है।

यह भी पढ़ें : मानसून स्पेशल : ऐसे रखें पैरों की देखभाल, नहीं होंगे खराब

एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच नींबू का रस और दो चुटकी हल्दी पाउडर मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद चेहरा धो लें। त्वचा के गोरेपन के लिए यह एक बहुत प्रभावी नुस्खा है। एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में एक बार यह आजमाएं। धीरे धीरे चेहरा गोरा होने लगेगा। एक चम्मच बेसन में दो चुटकी हल्दी पाउडर, कुछ बूँदे नींबू और एक से दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा गोरा होने के साथ साथ चमक उठेगा।

एक पके हुए केले में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा तुरंत चमकने लगेगा। पके हुए पपीते के गूदे में आधा चम्मच ब्राउन शुगर मिला लें। अब इस पेस्ट से चेहरे पर दो मिनट के लिए मसाज करें और 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर चेहरे को धो लें। यह एक प्रकार का स्क्रब है, जो चेहरे को एक्सफोलिएट करने के साथ साथ चमकदार भी बनाएगा।

एक चम्मच आंवले के पाउडर में एक चम्मच दही मिला कर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे, झाईयां, कील मुंहासे, आदि दूर हो जाएंगे और चेहरा कोमल, सौम्य और सुंदर हो जाएगा। एक चम्मच संतरे के रस में एक चम्मच खीरे का जूस मिला लें। अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें और फिर 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

सप्ताह में इसे दो बार करने से आपके चेहरे की सुंदरता बरकरार रहेगी। प्रतिदिन नारियल का पानी पीएं। आप चाहें तो इस पानी से चेहरे को धो भी सकते हैं। इससे त्वचा कांतिमय और निखरी हुई हो जाएगी। यदि नारियल का पानी उपलब्ध न हो तो भरपूर मात्रा (8-10 गिलास) में साफ पानी पीजिए। प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने से भी आपकी त्वचा स्वस्थ और रोगमुक्त रहेगी। अपने आहार में विटामिन भी शामिल करें। रोजाना ताजे फलों का जूस पिएं। पूरी नींद लें, तनावमुक्त रहें, अपने रूटीन में योगासन, प्राणायाम, ध्यान आदि को शामिल करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App