×

Tips For Better Sleep: स्वस्थ रहने के लिए बेहद ज़रूरी है नींद,रात को अच्छी तरह सोने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

Tips For Better Sleep: आज हम यहां कुछ आसान विशेषज्ञ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद करेंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 4 March 2023 2:20 AM GMT
Tips For Better Sleep
X

Tips For Better Sleep (Image Credit-Social Media)

Tips For Better Sleep: ये कहने की कोई ज़रूरत नहीं है कि अगर आप एक स्वस्थ शरीर और जीवन चाहते हैं तो रात की अच्छी नींद बेहद ज़रूरी है। इसके बावजूद, बहुत से लोग पर्याप्त नींद लेने के महत्व को कम आंकते हैं या वास्तव में महसूस नहीं करते हैं कि ये आपके स्वस्थ के लिए कितनी ज़रूरी है। जबकि कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी पूरी कोशिश करने के बावजूद भी अच्छी नींद के लिए संघर्ष करते हैं। लेकिन चिंता मत करिये, आज हम यहां कुछ आसान विशेषज्ञ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद करेंगे।

अच्छी नींद के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

"नींद एक नेचुरल चीज़ है जिसमें हम आराम करते हैं और अपने मन और शरीर को पुनर्स्थापित करते हैं। लेकिन कई लोगों को नींद की समस्या होती है। कुछ लोग बिस्तर पर सोने तो जाते हैं लेकिन सो नहीं पाते हैं, जबकि कई लोग रात-रात भर जागते रहते हैं और फिर सो नहीं पाते हैं। अनिद्रा, नींद न आने की स्थिति है। लेकिन जब ये लंबे समय तक बना रहता है, तो इसके परिणाम काफी परेशान और आपके स्वास्थ पर असर डालने लगते हैं। हमारे शरीर को काम करने के लिए आराम करना बेहद ज़रूरी है, ”आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ हरिप्रसाद शेट्टी एम ने अच्छी नींद लेने के लिए कुछ सरल टिप्स शेयर करते हुए अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लिखा।

सोने के समय से कम से कम 3 घंटे पहले कॉफी/चाय, मसालेदार भोजन, दही,भारी खाद्य पदार्थ जो सूजन का कारण बनते हैं, जैसे ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, कार्बोनेटेड उच्च एसिड पेय, डेयरी उत्पाद, आलू, मक्का, पास्ता, च्युइंग गम और रात को मीठे और तले हुए खाने से परहेज करें।

बेहतर नींद के लिए जीवनशैली में करें बदलाव:

1) रात को कम से कम 6 घंटे बिस्तर पर बिताएं।

2) एक सख्त दैनिक कार्यक्रम बनाएं: ये तय करें कि आप किस समय भोजन करेंगे और किस समय बिस्तर पर जाएंगे।

3) रात को एक गिलास गर्म दूध पिएं।

4) शाम के समय हॉट बाथ से स्नान करें

5) ढेर सारे फल और सब्जियां खाएं और जूस पिएं।

6) शाम को एक हल्का व्यायाम करें, उसके बाद हॉट बाथ लें और फिर एक कप गर्म दूध पीएं।

7) अगर रात को सोते समय रौशनी में आपको दिक्कत होती है, तो इसे बंद कर दें या अपनी आंखों को ढंकने के लिए कपड़े की पट्टी का उपयोग करें।

8) अगर आप थोड़ा सा भी शोर के प्रति संवेदनशील हैं, तो इयरप्लग का उपयोग करें।

9) रात 11 बजे से पहले सोने की कोशिश करें।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, दिन में किसी समय व्यायाम करने से आपको अधिक आसानी से नींद आएगी। दिन में हो सके तो न सोये या इसे सीमित करने की कोशिश करें, क्योंकि दिन में देर तक सोना आपके प्राकृतिक नींद चक्र को परेशान कर सकता है और आपको रात में सोने से दिक्कत हो सकती है। तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन बंद कर दें, इससे नींद आने में काफी मुश्किल हो सकती है। शराब का सेवन भी सीमित करें। जबकि कहा जाता है कि शराब आसानी से सो जाने में मदद कर सकती है लेकिन शराब पीने वालों को बार-बार जागना और डरावने सपने आते हैं। शराब खर्राटों को और भी खराब कर देती है और सांस लेने की अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकतीं है। ये सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि आपको रात में अच्छी नींद आए, उसके लिए ये सुनिश्चित करें कि आप हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और सुबह एक ही समय पर जागें।

अगर आप दिन के समय ज़यादा ऊर्जावान और क्रियाशील रहना चाहते हैं तो अपने सोने के तरीके को ठीक करें। लंबी अवधि में भी, पर्याप्त नींद लेना मददगार होता है और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हो सकता है। विक्रांत शाह, कंसल्टिंग फिजिशियन, इंटेंसिविस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञ, ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल चेंबूर ने बताया कि अच्छी नींद लेने के लिए व्यक्ति को सोने और जागने के सही समय का भी पालन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि ,“सोते समय किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने की कोशिश करें। सोने से पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल न करें और न ही टेलीविजन देखें। आप सोने से पहले सॉफ्ट म्यूजिक सुने किताब पढ़ें। सोने से पहले कमरे का तापमान अच्छा बनाए रखने की कोशिश करें। इससे नींद आने में मदद मिलेगी। कमरे में बहुत अधिक रौशनी और अशांति से बचें।"

डॉ. शाह के अनुसार, "चैन की नींद सोने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और संतुलित आहार लेना चाहिए। "अच्छी नींद आपको अपने समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकती है। सोते समय तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें और ज़्यादा न सोचें।"

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story