×

Tips For Good Sleep: रात में सोने में आती है दिक्कत, फॉलो करिये ये टिप्स

Tips For Good Sleep: रात में अच्छी नींद के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं आइये जानते हैं कि आप ऐसा क्या करें जिससे आपको रात को भरपूर नींद आये।

Shweta Srivastava
Published on: 25 April 2024 4:33 PM GMT
Tips For Good Sleep
X

Tips For Good Sleep (Image Credit-Social Media)

Tips For Good Sleep: दिनभर थक हर कर रात में जब आप अपने बिस्तर पर लेटते हैं तो आपको ज़रूरत होती है एक अच्छी नींद की जो आपकी पूरे दिन की थकान को मिटा देती है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और आपकी रातें भी करवट बदलने और जागने में जा रही हैं तो आपका अगला दिन भी काफी परेशानियों में जायेगा। इससे आप थका हुआ, चिड़चिड़ा और अस्वस्थ भी महसूस करेंगे। आइये जानते हैं कि आप इसके लिए अगर कोई घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे आपको रात को अच्छी नींद आये।

अच्छी नींद पाने के लिए करें ये उपाय (Tips For Good Sleep)

प्रत्येक रात सात से नौ घंटे से कम नींद लेने से आप थका हुआ और दुखी महसूस करते हैं। जो लोग पर्याप्त नींद न लेने के कारण नींद की कमी से पीड़ित हैं, वो अच्छे से समझ सकते हैं कि वो काम से छुट्टी के दिनों में या उन दिनों में अधिक देर तक सोते हैं जब उनके पास कोई सामाजिक दायित्व नहीं होता है।

ऐसे में आपको बता दें कि कई काम, जीवनशैली और पर्यावरणीय कारक भी नींद की कमी का कारण बन सकते हैं। अन्य दीर्घकालिक चिकित्सीय स्थितियों के अलावा, नींद संबंधी विकार अपर्याप्त नींद की वजह से हो सकते हैं। बेहतर नींद के लिए आप यहाँ बताए गए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1. गर्म दूध (Warm Milk)

ये आसानी से उपलब्ध उत्पाद है। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना नींद की गुणवत्ता में सुधार करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। दूध अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसलिए, गर्म दूध पीने से नींद आने में मदद मिल सकती है।

2 . दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी भारतीय घरों की पारंपरिक रसोई में मौजूद होती है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मसाले के रूप में किया जाता है और विभिन्न खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में मिलाया जाता है। ये मसाला आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। आप एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी पाउडर मिलाएं। स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। सोने से पहले यह दूध पीने से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

3 . अश्वगंधा (Indian Ginseng)

भारतीय जिनसेंग या अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए कई मूल्यवान गुणों से भरपूर एक शक्तिशाली औषधीय जड़ी बूटी है। अश्वगंधा को व्यापक रूप से अनिद्रा के लिए घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है और ये अनिद्रा से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले, एक कप दूध के साथ कुछ अश्वगंधा जड़ का पाउडर लें। स्वाद के लिए आप थोड़ी चीनी भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है।

4 . मुलेठी (Liquorice)

मुलेठी की जड़ एक शक्तिशाली औषधीय घटक है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। मुलेठी अनिद्रा से निपटने के लिए भी प्रभावी हो सकती है। आप सोने से पहले मुलेठी की जड़ का पाउडर एक गिलास गर्म दूध के साथ ले सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है।

5 . बादाम (Almond)

बादाम को अक्सर भारतीय खाना पकाने में उपयोग किया जाता है और विभिन्न मिठाइयों में जोड़ा जाता है। वे स्वास्थ्य और मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये दिमाग पर शांत और सुखदायक प्रभाव डालते हैं और नींद लाने में भी मदद कर सकते हैं। आप पाउडर बनाने के लिए कुछ बादामों को क्रश कर सकते हैं। इस चूर्ण को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ लें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story