×

Tips For Healthy Hair: बालों को झड़ने से रोकेंगे अंडे के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

Tips For Healthy Hair: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। इनमें बालों के झड़ने की समस्या बेहद आम है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 Aug 2021 5:47 PM GMT
Tips For Healthy Hair: बालों को झड़ने से रोकेंगे अंडे के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल
X

अंडे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips For Healthy Hair: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। इनमें बालों के झड़ने की समस्या (Balo Ke Jhadne Ki Samasya) बेहद आम है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो कि हेल्दी हेयर के लिए बेहद ही जरूरी है।

बालों को घना, खूबसूरत, हेल्दी रखने के लिए और बालों को बढ़ाने के लिए कच्चे अंडे का इस्तेमाल तो आपने सुना ही होगा और आपमें से कई ने इससे जुड़े तरीकों को आजमाया भी होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे के साथ साथ अंडे के छिलके (Ande Ke Chilke) भी बालों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। जी हां, आप अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए अंडों के छिलाकों का यूज (Egg Shell For Healthy Hair) कर सकते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैल्शियम और न्‍यूट्रिशन से होते हैं भरपूर

बता दें कि अंडों के छिलकों में भारी मात्रा में कैल्शियम और न्‍यूट्रिशन होते हैं। ऐसे में ये कमजोर बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं और अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो भी ये आपके काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं कि आप अंडों के छिलकों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

बाल झड़ना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे करें इस्तेमाल?

बालों की सेहत अच्छी रखने के लिए आप अंडों के छिलकों का हेयर मास्‍क (Hair Mask) के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अंडे के छिलकों को धोकर और सुखाने के बाद उसका पाउडर बना लेना है। अब इसमें से दो चम्मच पाउडर लें और इसमें दो चम्मच ही दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट रेड्डी कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं और 45 मिनट रखने के बाद अच्छी तरह से धो लें। आप इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत और सॉफ्ट हो जाएंगे।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसे में इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story