×

Tips For Healthy Heart: हार्ट के मरीजों को जरूर पीने चाहिए ये 5 जूस

Tips For Healthy Heart: हार्ट अटैक से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप तनाव से दूर रहें। इसके अलावा भी हार्ट अटैक से बचने के कुछ और तरीके हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 29 Aug 2021 5:40 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 5:56 AM GMT)
Heart care tips
X

हृदय को रखें स्वस्थ pic(social media)

Tips For Healthy Heart: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खाने से सम्बंधित ख़राब आदतों के कारण हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज़ और किडनी फ़ेल्योर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। हार्ट अटैक (Heart Attack) कभी भी अचानक आ सकता है। हार्ट अटैक से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप तनाव से दूर रहें। इसके अलावा भी हार्ट अटैक से बचने के कुछ और तरीके हैं जैसे कि ज्यादा कैलोरी वाले खाने से बचना और नियमित व्यायाम करना आदि। अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है तो आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं। नीचे दिए गए जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रोल आदि की समस्या नहीं होती है।

अनार का जूस pic(social media)

1- हार्ट के लिए अनार का जूस- (Pomegranate juice)

अगर आप अपने दिल स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो अनार के जूस का सेवन करें। अनार का जूस रक्त वाहिकाओं की सूजन को दूर करने में मद्दगाार होता है। अनार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे दिल तक खून की आवाजाही से हार्ट संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। अनार के नियमित सेवन से दिल संबंधित कोई बीमारी होने से भी बचा जा सकता है। नियमित रूप से अनार का जूस पीने सेे धमनियों में आने वाले अवरोध को कम किया जा सकता है। धमनियों में अवरोध आपके दिल और मस्तिष्‍क दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अनार के जूस का उपयोग करें।

नारियल पानी pic(social media)

2- नारियल पानी-(coconut water)

नारियल पानी पीने के तो अनगिनत फायदें हैं। नारियल पानी हार्ट के लिए बहुत ही लाभदायक है। 45 दिनों तक लगातार नारियल पानी का सेवने ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के रूप में प्रभावी स्टेटिन दवा के रूप में बहुत कारगर है। एक अध्ययन से पता चलता है कि नारियल के पानी में शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले गुण होते हैं। इस प्रकार से नारियल पानी हार्ट के लिए परफेक्ट जूस है

चुकंदर का जूस pic(social media)

3- चुकंदर का जूस-(
Beetroot juice)

कहते हैं चुकंदर का जूस पीने से सबसे जल्दी शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। मगर खून की कमी पूरा करने के साथ साथ चुकंदर का जूस हार्ट के लिए भी उतना ही फयदेमंद है। चुकंदर के जूस में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत प्रभावी होते है। चुकंदर के रस में नाइट्रेट की उच्‍च मात्रा होती है जो कि रक्‍त के प्रवाह को नियंत्रित करके आपके हृदय को बीमारियों से बचाने में सहायक होता हैं। अगर आप हार्ट पेशेंट है तो आपको चुकंदर का जूस का सेवन करना चाहिए।

अदरक, लहसुन और नींबू का रस pi(social media)

4- अदरक, लहसुन और नींबू का
रस-(Ginger, Garlic and Lemon Juice)

आपके किचन में पाए जाने वाले अदरक, लहसुन और नींबू भी हार्ट के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इनका सेवन करने से आप हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं। अदरक, लहसुन और नींबू का जूस धमनियां को साफ करता है। इस जूस को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। बनाने के लिए एक लहसुन की गट्ठी को ग्रेट कर लें उसमें एक इंच अदरक का टुकड़ा मिला लें। अब इस रस में एक नींबू निचोड़ लें। अब इन तीनों चीजों को गुनगुने पानी में उबाल लें और थोड़ा ठंडा करके पीएं। लहसुन नेचुरल ब्लड थिनर के रुप में काम करता है तो वहीं अदरक से धमनियों की वॉल्स को मजबूती मिलती है और नींबू में विटामिन सी और फ्लेवनोइड्स जैसे तत्त्व होते हैं जिससे ब्लड वेसेल साफ होती हैं। तो आज से ही शुरू कर दें इस जूस को पीना।

टमाटर का जूस pic(social media)

5- टमाटर का जूस-(Tomato juice)

साल 2019 में जापानी रिर्सचर्स ने दिल संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को रोज़ाना एक कप टमाटर जूस पीने की सलाह दी थी। और कुछ दिनों बाद इसका मूल्यांकन किया। उन्होंने पाया कि टमाटर का रस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह के ब्लड प्रेशर में सुधार लाने में प्रभावशाली है। और टमाटर का जूस कोलेस्टेरॉल को भी नियंत्रित करता है। इसलिए हार्ट को मजबूत और स्वस्थ्य रखने के लिए टमाटर के जूस का सेवन करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story