×

Tips for Removing Stains from Clothes: कपड़ों से ज़िद्दी दाग हटाना अब मिनटों का काम, बस फॉलो करें ये टिप्स

Tips for Removing Stains from Clothing : जब आप उन पर सही कोण से हमला करते हैं तो असंभव लगने वाले दाग - रेड वाइन, रक्त, चाय - इतने कठिन नहीं होते हैं। आपके कपड़ों से उन अवांछित धब्बों को ठीक करने के लिए हमारे पास 10 युक्तियाँ और तरकीबें हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Jan 2023 1:13 AM GMT
Tips for Removing Stains from Clothing
X

Tips for Removing Stains from Clothing (Image credit: social media)

Tips for Removing Stains from Clothing : आप रात के खाने के लिए बाहर हैं, और आप अपनी सफेद पोशाक पर सॉस से ढके कांटे को गिराते हैं। आप बाहर खेल रहे हैं और महसूस करते हैं कि आपके घुटने घास के धब्बों से ढके हुए हैं। या फिर आपके कॉलर पर लिपस्टिक लगा जाए। गौरतलब है कि हम अपने पसंदीदा कपड़ों में इतना समय बिताते हैं, यह असंभव है कि हम कभी भी उन्हें खराब न करें। आप कभी भी धब्बे आते हुए नहीं देखते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने आपको निशाना बनाया है (जैसे ग्रीस जो पैन से सीधे आपकी शर्ट पर लगता है। )

चाहे वह आपका पसंदीदा टॉप हो, वह पोशाक जो आपके सबसे अच्छे दोस्त को पता नहीं है कि आपने उधार लिया है, या आपके बेटे के बिल्कुल नए शॉर्ट्स, अभी तक हताशा में आहें मत भरिए। जब आप उन पर सही कोण से हमला करते हैं तो असंभव लगने वाले दाग - रेड वाइन, रक्त, चाय - इतने कठिन नहीं होते हैं। आपके कपड़ों से उन अवांछित धब्बों को ठीक करने के लिए हमारे पास 10 युक्तियाँ और तरकीबें हैं।

तो आइये जानते हैं कपड़ों के ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग को हटाने के 10 उत्कृष्ट उपाय :

1. इमरजेंसी स्पॉट रिमूवर

रेड वाइन या टमाटर का सूप बस उस पोशाक के साथ नहीं जाता है जिसे आपने उस विशेष शाम के लिए इतनी मेहनत से तैयार किया है। यदि आप बाहर जाते समय अपने कपड़ों पर कुछ गिरा देते हैं, तो घबराएं नहीं। उस परेशान करने वाले दाग को हटाने के लिए बस कुछ सरल चरणों का पालन करें! सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि कभी भी छलकने वाले पदार्थ को रगड़ना या रगड़ना नहीं है। इसके बजाय, एक सफेद कपड़े से सावधानी से पोछें। क्या आपके पास सफेद कपड़ा नहीं है? एक चुटकी में, सफेद ब्रेड का एक टुकड़ा काम करेगा, एक हैक जो अतिरिक्त सहायक है यदि आप एक रेस्तरां में हैं!

एक तेल आधारित दाग, जैसे सलाद ड्रेसिंग से, टेबलसाइड सामग्री के साथ भी संभाला जा सकता है। बस उस पर नमक छिड़कें, उसे थोड़ी देर के लिए बैठने दें और फिर कपड़े से मसाला हटा दें। वोइला! नमक को तेल सोख लेना चाहिए।

फिर, आपके पास जो कुछ भी उपलब्ध है, उसके साथ स्पॉट ट्रीटमेंट करके दाग को ठीक करना जारी रखें। जाहिर है, एक स्टेन पेन बहुत अच्छा होगा, लेकिन क्लब सोडा या सादा पानी भी अच्छा काम करता है। ज्यादा जोर से न लगाएं, बल्कि रुमाल के कोने का इस्तेमाल करें। तब तक ब्लोटिंग जारी रखें जब तक कि दाग पूरी तरह से चला न जाए

यदि आपके पास कपड़े धोने की मशीन हैं तो आप टैटार की क्रीम के साथ नींबू का रस मिलाकर एक सरल लेकिन शक्तिशाली दाग ​​हटानेवाला बना सकते हैं। इसे हमेशा की तरह धो लें, और जिन निशानों के बारे में आपने सोचा था कि वे हमेशा के लिए रहेंगे, वे हमेशा के लिए चले जाएंगे।

2. घास के दाग

एक भद्दे घास के दाग की तरह पिकअप बेसबॉल खेल से कुछ भी मज़ा नहीं लेता है। यदि आप अपने बच्चों के यार्ड में खुरदरेपन के बारे में सोचते हैं, क्योंकि काम के कारण आपको बाद में उनके कपड़े पहनने होंगे, तो चिंता न करें। घास के दाग उतने अजेय नहीं हैं जितने लगते हैं।

घास के दाग को हटाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक में एक उत्पाद शामिल है जो हम सभी के पास होता है - टूथपेस्ट! कपड़ों पर लगे घास के दागों को एक पुराने टूथब्रश और सादे सफेद टूथपेस्ट से हटाया जा सकता है; बस सुनिश्चित करें कि आप एक पेस्ट किस्म का उपयोग करें न कि जेल का। टूथपेस्ट की थोड़ी मात्रा को दाग पर निचोड़ें, फिर टूथब्रश को साफ पानी में डुबोएं और दाग को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। सभी दागों के इलाज के लिए आवश्यकतानुसार इस प्रक्रिया को दोहराएं। उस जगह को खंगालें और हमेशा की तरह कपड़े धो लें। अब आप बिना कुछ सोचे घर की थाली चुरा सकते हैं। संयोग से, टूथपेस्ट भी स्याही के धब्बे को आत्मविश्वास से हटा सकता है।

3. खून के धब्बे

यदि आप अपने आप को काटते हैं, तो संभवतः आप अपने कपड़ों को प्राचीन रखने की तुलना में एक पट्टी खोजने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और संभवतः बेहोशी नहीं कर रहे हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं और धूल बैठ जाती है, तो एक दागदार परिधान शाब्दिक चोट के अपमान को जोड़ता है। हालाँकि, आपको खून के दाग को हटाने की कोशिश में घंटों तक गुलाम नहीं रहना पड़ेगा। दर्द को दूर की याद में बदलने के लिए बस हमारी त्वरित और आसान ट्रिक का उपयोग करें!

कपड़ों से खून के धब्बों को हटाने के लिए, 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें - जैसा कि आप दवा की दुकान के प्राथमिक चिकित्सा अनुभाग में पाते हैं। पेरोक्साइड के साथ दाग को भिगोएँ, रक्त को ढीला करने और खुरचने में मदद करने के लिए अपनी उंगली के नाखून या बटर नाइफ के ब्लेड का उपयोग करें, फिर इसे और अधिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड से धो लें। फिर हमेशा की तरह धो लें। ज्यादातर मामलों में, आपके लिए दागों को हटाना बेहतर होगा - विशेष रूप से खून के धब्बे - यदि आप उन्हें होने के तुरंत बाद उनका इलाज करते हैं, इससे पहले कि दागों को सूखने का मौका मिले।

हालांकि, अगर आपके पास हाइड्रोजन पेरोक्साइड तक आसान पहुंच नहीं है, तो ज्यादा चिंता न करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे क्या कहते हैं, कोला/सोडा/पॉप खून के धब्बों को चुटकी में ठीक करने में माहिर है। आपको बस इतना करना है कि सोडा में, आदर्श रूप से रात भर, दाग को भिगो दें। फिर, सामान्य तरीके से धो लें।

कपड़ों से खून निकालने का एक और तरीका है कपड़े के दाग वाले हिस्से को पानी से गीला करना, सादे पुराने टेबल नमक के साथ छिड़कना, नमक में काम करने के लिए दाग के आधे हिस्से को दूसरे के खिलाफ रगड़ना और दाग को ढीला करना, फिर तुरंत धोना परिधान जिस तरह से आप आमतौर पर करते हैं

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी फिक्स हर बार काम नहीं करते हैं, इसलिए यदि किसी विशेष हैक से दाग पूरी तरह से नहीं निकलता है तो पूरी तरह से हार न मानें। प्रयास करते रहें - इस बात की संभावना है कि अंततः कोई युक्ति काम करेगी। दाग हटाने का दूसरा मुख्य नियम यह है कि जब तक आप पूरी तरह सुनिश्चित न हों कि दाग हटा दिया गया है, तब तक किसी कपड़े को गर्म ड्रायर में न चलाएं। ऐसा करने से दाग केवल जम जाएगा और इस प्रकार यह आपके जीवन का एक स्थायी, कष्टप्रद हिस्सा बन जाएगा।

4. कॉलर दाग

कॉलर के चारों ओर रिंग को खत्म करने के लिए आपको एक विशेष दाग हटानेवाला या कपड़े धोने के प्री-ट्रीटर की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, एक वस्तु जो निश्चित रूप से आपके शॉवर में छिपी हुई है वह व्यवसाय का ख्याल रखेगी।

चाहे वह वर्क शर्ट पर हो या संडे बेस्ट, कॉलर के चारों ओर धुंधला हो जाना आसानी से किसी ऐसी चीज के स्पर्श से मिटाया जा सकता है जिसकी आपको घर में बहुत गारंटी है - शैम्पू। कॉलर पर बस थोड़ा सा शैम्पू डालें, शैम्पू को अच्छी तरह से काम करने के लिए कॉलर को एक साथ रगड़ें, इसे लगभग 15 से 30 मिनट तक भीगने दें, फिर अच्छी तरह से धो लें। हमेशा की तरह लॉन्डरिंग करके फॉलो-अप करें। हालांकि कोई भी शैंपू संभवतः काम करेगा, कुछ विशेषज्ञ ऐसे ब्रांड का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो विशेष रूप से तैलीय बालों के लिए तैयार किया गया है क्योंकि यह शरीर के तेल, ग्रिट और अन्य सामान को तोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो त्वचा से कॉलर में स्थानांतरित होता है।

इस पारंपरिक टिप पर एक सुविधाजनक और मितव्ययी मोड़ के लिए, रिंग-अराउंड-द-कॉलर रिमूवर के मुफ्त पैकेज के लिए होटलों से शैम्पू की मानार्थ बोतलें घर लाएं!

5. लिपस्टिक के दाग

यदि आप अपने प्रिय के कॉलर पर बहुत अधिक चुंबन कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए सिर्फ लॉन्ड्री ट्रिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि लिपस्टिक अक्सर हटाने के लिए सबसे कठिन दागों में से एक होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे रंग और सूत्र होते हैं। दाग लगे कपड़े का प्रकार भी एक प्रमुख कारक है। वास्तव में, यदि दाग कश्मीरी, ऊन या रेशम से बने परिधान पर है, तो संभवतः पेशेवर सफाई का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है।

किसी और चीज के लिए, आपको सावधानी से किसी भी अतिरिक्त लिपस्टिक को हटा देना चाहिए। फिर, कुछ कागज़ के तौलिये को एक सख्त सतह पर रख दें। प्रभावित क्षेत्र को कागज़ के तौलिये पर रखें, जिसमें दाग वाला भाग नीचे की ओर हो। फिर, ग्रीस-अटैकिंग प्रॉपर्टीज वाला डिश डिटर्जेंट लें और इसे दाग के पीछे लगाएं। इसके बाद, कपड़े को ऊपर की ओर दागने के लिए पलटें। एक साफ टूथब्रश का उपयोग करके क्षेत्र को सावधानी से साफ़ करें। टुकड़ा कुल्ला मत करो। इसके बजाय, इसे कोमल चक्र पर वाशिंग मशीन में डालें और हमेशा की तरह धो लें।

6. ग्रीस स्पॉट

यदि आपके घर के आस-पास गड़गड़ाहट करने वाले लोग आपके द्वारा प्रदान किए गए अच्छे नैपकिन के बजाय अपने कपड़ों पर हाथ पोंछना पसंद करते हैं, तो शायद आपके लिए कपड़े धोने के दिन आपका काम खत्म हो गया है। यह विशेष रूप से निराशाजनक होता है जब स्वादिष्ट, लेकिन तले हुए चिकन जैसे चिकना भोजन परोसे जाते हैं। न केवल जिद्दी ग्रीस के दाग अक्सर बाहर आने से मना कर देते हैं, वे कभी भी कपड़े में मिश्रित नहीं होते हैं, इसलिए आप केवल दिखावा नहीं कर सकते कि वे वहां नहीं हैं।

अगर यह आपके जीवन जैसा लगता है तो ज्यादा चिंता न करें। इसके बजाय, पेंट्री को हिट करें और इस ट्रिक को आजमाएं: कॉर्नस्टार्च के साथ स्पॉट को छिड़कें। कॉर्नस्टार्च को कुछ मिनट के लिए ग्रीस को सोखने दें और फिर इसे ब्रश से हटा दें। ग्रीस वाला स्थान तुरंत उठ जाएगा, और आप सभी को उनके कपड़ों के बजाय नैपकिन का उपयोग करने के लिए मनाने की कोशिश कर सकते हैं।

ग्रीज़ स्पॉट्स के लिए एक और बढ़िया फिक्स WD-40 है। यह सही है, स्प्रे जो चीख़ को दरवाजे के टिका और ऐसे बाहर ले जाता है। बस पदार्थ को दाग पर स्प्रे करें और इसे 30 मिनट तक भीगने दें। थोड़ा सा डिश सोप या लिक्विड लॉन्ड्री डिटर्जेंट से उपचार करके एक बार फिर इसे 30 मिनट तक बैठने दें। एक बार जब यह सब कहा और किया जाता है, तो इसे सामान्य रूप से वॉशिंग मशीन के माध्यम से चलाएं और फिर इसे हवा में सूखने के लिए लटका दें, क्योंकि ड्रायर के माध्यम से दाग को चलाने से यह सुनिश्चित होता है कि यह कभी नहीं जाएगा ।

7. तेल के धब्बे

अगर आपके तकिए के कवर पर भद्दे दाग हैं, तो चिंता न करें क्योंकि आप बिल्कुल अकेले नहीं हैं। तकिए पर अक्सर पसीने और शरीर के प्राकृतिक तेल से दाग लग जाते हैं। कभी-कभी, बस उन्हें वॉशर में फेंकने से चाल चल जाएगी और दाग ठीक से उठ जाएगा। लेकिन अगर यह मानक सुधार इसे काट नहीं रहा है और निराशा आपको रात में जगाए रख रही है, तो शायद यह एक और युक्ति आजमाने का समय है।

तकिए के गिलाफ पर लगे तेल के दाग को सादे शैम्पू या लिक्विड डिश डिटर्जेंट से भी हटाया जा सकता है। बस उस जगह पर लगाएं, इसे रगड़ें और थोड़ी देर के लिए बैठने दें। इसे धो लें और फिर सामान्य रूप से धो लें। इट्स दैट ईजी!

एक और मजेदार फिक्स में कुछ ऐसा शामिल है जो हर माता-पिता के पास होता है - सफेद चाक। आपको बस इतना करना है कि चाक को तेल के दाग पर रगड़ें, फिर इसे लगभग 15 मिनट के लिए सेट होने दें। किसी भी अतिरिक्त चॉक बिट्स को हिलाएं या ब्रश करें, फिर सामान्य रूप से धो लें [स्रोत: एसएफगेट]।

कपड़े धोने के दिन कुछ कदम उठाकर आप भविष्य में समस्या को नियंत्रण से बाहर होने से बचा सकते हैं। यदि आप तेल के दाग देखते हैं तो उन्हें वॉशर में डालने से पहले तरल कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट के साथ पूर्व-उपचार करें। फिर, गर्म पानी और एंजाइम युक्त डिटर्जेंट से धोना सुनिश्चित करें। हल्के रंग की चादरों के लिए, अतिरिक्त ओम्फ के लिए 3/4 कप ब्लीच शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।

8. स्याही के धब्बे

यदि आप कभी भी सुरक्षित रखने के लिए अपनी जेब में बॉलपॉइंट पेन रखने के लिए पर्याप्त भोले हैं, तो आपने शायद सीखा है कि आपके कपड़ों पर स्याही फटने के बारे में कुछ भी सुरक्षित नहीं है। उन जीन्स को अभी तक न छोड़ें—हो सकता है कि वे मरम्मत से परे न हों। हालांकि, सभी स्याही प्रकार समान नहीं होते हैं, इसलिए उपचार तदनुसार भिन्न होता है।

अगर आपको किसी कपड़े पर बॉलपॉइंट पेन की स्याही लग जाती है, तो दाग के नीचे एक पेपर टॉवल रख दें। फिर, प्रभावित क्षेत्र पर कुछ स्टैंडर्ड रबिंग अल्कोहल लगाएं। बड़े दागों को 15 मिनट तक भीगने की आवश्यकता हो सकती है। एक साफ कपड़े से दाग पर धब्बा/स्पंज तब तक लगाएं जब तक कि आप ध्यान न दें कि स्याही अब स्थानांतरित नहीं हो रही है। कुल्ला, एक पूर्व-उपचार लागू करें (यदि आपके पास है) और हमेशा की तरह गर्म पानी में धो लें।

फेल्ट-टिप पेन से स्याही अक्सर थोड़ी सख्त होती है, लेकिन फिर भी पूरी तरह से निकालना संभव है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दाग को ठंडे पानी में अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसके बाद, कपड़े को कुछ तरल कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट से उपचारित गर्म पानी में भिगोएँ। अगर आपके पास है तो थोड़ा सा अमोनिया भी मिला लें। सुनिश्चित करें कि यह सब मिश्रित है, आइटम जोड़ें और दाग को धीरे से रगड़ें। इसे 30 से 60 मिनट के लिए या रात भर के लिए भीगने दें, अगर दाग वास्तव में नहीं जाना चाहता है। एक बार जब यह चला गया प्रतीत होता है, तो थोड़ा और डिटर्जेंट में रगड़ें, फिर धो लें।

9. रेड वाइन

रेड वाइन का वह गिलास आपके कपड़ों की तुलना में आपके हाथ में कहीं बेहतर दिखता है। सौभाग्य से, यह सब उस दुर्भाग्यपूर्ण दाग को खत्म करने के लिए थोड़ा कोहनी का तेल और कुछ सामान्य घरेलू सामान लेता है।

यदि रेड वाइन का दाग ताजा है, तो उस पर तुरंत बेकिंग सोडा छिड़क कर दाग को सोख लें। शराब को अवशोषित करने के लिए धीरे से एक साफ, नम कपड़े से दाग को थपथपाएं। रगड़ें या रगड़ें नहीं! अगला, जितनी जल्दी हो सके, दाग लगे कपड़े को एक बड़े कटोरे या केतली के ऊपर फैलाएं, कपड़े को सुरक्षित करें (एक बड़ा रबर बैंड आदर्श है) और दाग पर नमक की एक परत लगाएं और इसे लगभग पांच मिनट के लिए सेट होने दें। फिर, कपड़े के ऊपर सावधानी से उबलता पानी डालें। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप इसे दाग से लगभग आठ इंच ऊपर से करें, ताकि पानी में पर्याप्त शक्ति हो कि वह इसे ठीक से बाहर निकाल सके। अंत में, इसे वाशिंग मशीन में उच्चतम संभव जल ताप पर रखें।

10. चाय के दाग

यदि आपके पास चाय के दाग वाले कपड़े हैं, तो निराश न हों। जब तक आप मग को गिराने के बाद खुद को जला नहीं लेते, तब तक चिंता की कोई बात नहीं है। सबसे पहली बात - जितनी जल्दी हो सके दाग को ठंडे पानी से धो लें। पानी को दाग के ऊपर से डालने की बजाय पीछे से चलाना न भूलें! यह सामग्री के माध्यम से इसे सभी तरह से धकेलने के बजाय, जिस तरफ से आया था, उससे बाहर आने में मदद करता है। इसके बाद, कोई भी पुराना लिक्विड डिटर्जेंट लें और उसे दाग पर मलें। कम से कम पांच मिनट तक खड़े रहने दें। सूखे दागों को लगभग 30 मिनट के लिए ठंडे पानी (डिटर्जेंट लगाकर) में भिगोना चाहिए। फिर, दाग को धो लें।

फिर भी एक और तरकीब है कि बेकिंग सोडा की एक उदार मात्रा के साथ गीले चाय के दाग का इलाज किया जाए। आदर्श रूप से, पाउडर कपड़ों से रंग निकाल देगा! फिर, नॉर्मा की तरह लॉन्डर करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story