×

खाली वाइन बॉटल्स को मत समझिए बेकार, ऐसेे भी कर सकते हैं इनका इस्तेमाल

Newstrack
Published on: 30 Jan 2016 9:11 AM GMT
खाली वाइन बॉटल्स को मत समझिए बेकार, ऐसेे भी कर सकते हैं इनका इस्तेमाल
X

लखनऊ :शराब की बोतल से अक्सर लोग को चिढ़ होती है। खासकर महिलाओं को । अगर घर में भी कोई शराब पी कर आ जाए तो वे घर को सिर पर उठा लेती है । आज हम कुछ ऐसा बताने जा रहे,जिससे आपको शराब से प्यार हो न बोतल से प्यार जरूर करने लगेंगी। वैसे भी वाइन की लंबी और चौड़ी बोतले हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहती है। हैं। कुछ लोग इन बोतलों को फेंकने की बजाए अपने फ्रिज में पानी भर कर रखने के लिये उपयोग करते हैं, क्योंकि यह देखने में बहुत खूबसूरत लगती हैं। वहीं पर कई लोग ऐसे हैं जो वाइन की बोतल पर नेट का कपडा़ बांध कर उसे शोपीस बना लेते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप वाइन की बोतलों को घर में सजाने के काम में प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिये बस आपको केवल क्रिएटिविटी की जरूरत है और कछ नहीं। ये बहुत ही सरल काम है जिसे अधिकतर घरों में महिलाएं करना पसंद करती हैं। यदि आपको भी शौक खराब बोतलों से अच्छी-अच्छी चीजें बनाना है तो देखिए यहां पर दिये गए कुछ टिप्स....

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

सेंटरपीस: सुंदर वाइन की बोतल को आप बहुत खूबसूरती के साथ एक सेंटरपीस की तरह यूज़ कर सकती हैं। इसे ग्रीन चार्ट पेपर, सितारों और स्‍टोन से सजाइये।

लैंप बनाकर: रूम में हल्की लाइट के लिये बोतल को लैंप के रूप में प्रयोग करें। इसके निचले हिस्से को काट लें और उससे एक मजबूत स्टील का तार बांध दें। यदि आप इसे लटका नहीं सकते तो इसे केवल जलती हुई मोमबत्ती को ढंकने के लिये भी यूज़ कर सकती है।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

डिजाइनर पॉट : वाइन की बोतल को पेंट करके अपने मन-पसंद डिजाइन बना कर पॉट बना सकते है। पॉट पर यदि फूल बनाएं जाएं तो और भी खूबसूरत लगेगा।

फ्लावर स्टैंड: सूखे फूलों को भी अब आप घर में जगह दे सकती है। इन खाली बोतलों में सजा कर , बोतल में ढेर सारे पत्थर भर दीजिए और उसमे सूखे फूल डंठल के साथ सजा कर अपने ड्रॉइगं रुम को सजा सकती है।।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

ट्रे के रूप में : अगर आप चाहती है कि आप की हर चीज यूनिक हो, जिसे देख कर लोग आहें भरे तो आप इन बोतलों का इस्तेमाल कर अपनी छवि हट के कर सकती है। पहले आप वाइन के बोतल को दो हिस्सों में काटकर अलग कर लें। फिर इन्हें रंग बिरंगे कागज स्टार से सजाकर टी ट्रि बना सकती है । घर आए मेहमान की तारीफ पा सकती है।

डायनिंग टेबल: सेंटरपीस डायनिंग टेबल पर काली रंग की वाइन बोतल रखिए । इस पर नेट का कपडा़ बांधिए और कुछ पंखुडियां चिपकाइए।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

विंड चाइम्स: दो-तीन वाइन की बोतल को लेकर एक साथ जोड़ ले,फिर उसे सजा ले और घर की किसी वॉल पर या विंडों के पास लगाकर शोभा बढ़ा सकती है।

गिफ्ट:आप आप चाहें तो किसी दोस्त को भी शैंपेन की सजी हुई बोतल दे सकती हैं। इसपर सुंदर रंग से पेंट करें, फिर रंग बिरंगा नेट का कपड़ा बांधे।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

Newstrack

Newstrack

Next Story