Tips to Clean Jewellery: आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी को साफ करने के आसान तरीके

Artificial Jewellery Kaise Saaf Karen: आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी अगर काली पड़ जाए तो किनारा करने की बजाय आप उन्हें साफ करके दोबारा उनका यूज कर सकती हैं। आइए जानें इसके कुछ तरीके।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 16 Aug 2024 8:53 AM GMT
Tips to Clean Artificial Silver Jewellery: आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी को साफ करने के आसान तरीके
X

Artificial Silver Jewellery (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips to Clean Artificial Silver Jewellery In Hindi: आज के समय में आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी (Artificial Silver Jewellery) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। जूलरी पूरे लुक को कंप्लीट करने का काम करती है। मार्केट और ऑनलाइन वेबसाइट पर सुंदर-सुंदर आर्टिफिशियल जूलरी (Artificial Jewellery) मिलती हैं। यह देखने में खूबसूरत और पॉकेट फ्रेंडली भी होती हैं, इसलिए लोग नकली गहनों को ही खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद यह गहने काले पड़ने लगते हैं और अपनी चमक खो बैठते हैं। जिसकी वजह से हम सब उन्हें पहनने से बचते हैं, लेकिन आप कुछ तरीकों से अपने आर्टिफिशियल जूलरी (How To Clean Artificial Silver Jewellery) को दोबारा चमका सकते हैं।

आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी अगर काली पड़ जाए तो इसका मतलब ये नहीं कि आप उन्हें किनारा कर दें या फिर उन गहनों को फेंक दें। बल्कि उन्हें साफ करके आप दोबारा उनका यूज कर सकते हैं। आज हम आपको नकली सिल्वर जूलरी को घरेलू चीजों से साफ करने के आसान तरीके (Artificial Jewellery Ko Saaf Karne Ka Tarika) बता रहे हैं। आइए जानें इनके बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सिल्वर जूलरी को साफ करने के तरीके (Artificial Silver Jewellery Kaise Saaf Karen)

1- बेकिंग सोडा और पानी

आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी को साफ करना बहुत आसान है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा हर किसी के घर पर आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आप आधा कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपनी जूलरी पर लगाएं और एक टूथब्रश की मदद से इसे हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद जूलरी को साफ पानी से धो लीजिए। इस ट्रिक से आपके नकली गहने फिर से चमकने लगेंगे।

2- टूथपेस्ट

जी हां, आप अपने आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी को टूथपेस्ट की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इससे इनकी खोई हुई चमक भी लौट आएगी। इसके लिए गहनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और टूथब्रश को पानी से गीला करके जूलरी को हल्के हाथों से थोड़ी देर के लिए रगड़ें। अब टूथपेस्ट सूखने तक वेट करें और इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

3- माइल्ड शैम्पू

आर्टिफिशियल जूलरी को माइल्ड शैम्पू या बेबी शैम्पू की मदद से भी चमका सकते हैं। अगर आपकी जूलरी में नग या मोतियां लगी हैं तो ये ट्रिक और भी काम आएगी। बस आपको एक कटोरी पानी में थोड़ा सा माइल्ड शैम्पू डालकर अच्छी तरह घोलना है और फिर इसमें गहनों को डाल देना है। एक टूथब्रश की मदद से अपनी जूलरी को साफ करें। फिर आर्टिफिशियल जूलरी को साफ पानी से धोकर सुखा लें।

4- नींबू और पानी

नींबू का इस्तेमाल करके आप अपने गहनों की गंदगी और कालेपन को दूर कर सकते हैं। आर्टिफिशियल जूलरी को साफ करने के लिए नींबू के रस और पानी की बराबर मात्रा लीजिए। फिर इस घोल में गहनों को भिगो दें। करीब 10 मिनट बाद टूथब्रश की मदद से जूलरी को रगड़ें और फिर ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। इससे आपके गहने साफ हो जाएंगे।

Shreya

Shreya

Next Story