×

Tips To Increase Height: टीनएज के बाद भी बढ़ा सकते हैं हाइट, बस इन सिंपल तरीकों पर करें अमल

Tips To Increase Height: कई रिसर्च में सामने आया है कि अपनी डाइट और एक्सरसाइज के जरिए लोग टीन एज के बीत जाने के बाद भी अपनी हाइट बढ़ाने में कामयाबी पा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 April 2022 2:17 PM GMT
Tips To Increase Height: टीनएज के बाद भी बढ़ा सकते हैं हाइट, बस इन सिंपल तरीकों पर करें अमल
X

हाइट (फोटो- न्यूजट्रैक)

Tips To Increase Height: अगर हाइट छोटी रह जाए तो लोग मजाक बनाने का कोई कसर नहीं छोड़ते। क्लास में दोस्त हों या ऑफिस में आपके साथी सभी के बीच आप मीम मटैरियल बनकर रह जाते हैं। जिस वजह से कई छोटी हाइट वालों में कॉन्फिडेंस की कमी होने लगती है। अक्सर ऐसा कहा जाता है कि 18 साल की बाद लोगों की हाइट बढ़ना रुक जाती है, लेकिन कई रिसर्च में सामने आया है कि अपनी डाइट (Healthy Diet) और एक्सरसाइज (Excercise) के जरिए लोग टीन एज के बीत जाने के बाद भी अपनी हाइट बढ़ाने में कामयाबी पा सकते हैं।

कई लोग अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट या ड्रिंक लेने लगते हैं, लेकिन इसकी वजह से शरीर को कभी कभी साइड इफेक्ट भी भुगतना पड़ता है। लेकिन कुछ आसान तरीकों से ही आप रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों (Ways To Increase Height) को-

हेल्दी डाइट है जरूरी

कई रिसर्च में सामने आया है कि छोटी ही उम्र से संतुलित आहार का ध्यान रखकर हाइट को बढ़ाया जा सकता है। अच्छी लंबाई के लिए स्वस्थ आहार लेना बेहद जरूरी है। अपने भोजन में कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा प्रोटीन के सेवन से भी लंबाई बढ़ती है।

पर्याप्त नींद लें

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक शरीर को स्वस्थ रखने में नींद की अहम भूमिका होती है। रोजाना पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके साथ ही एक रिसर्च में भी सामने आया है कि नींद के दौरान होने वाले कई फंक्शन ग्रोथ पैटर्न पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में आप अपनी नींद को जरूर पूरी करें।

फिजिकल एक्टिविटी

एक्सरसाइज के जरिए आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं। शारीरिक गतिविधियां आपके शरीर के ग्रोथ पर काफी असर डालती हैं। ऐसे में किसी तरह का स्पोर्ट्स खेलकर, वर्कआउट कर और साधारण से एरोबिक एक्टिविटी करने से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा। इससे आप फिट भी रहेंगे और हाइट भी अच्छी होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story