×

Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखना है बेहद जरूरी, आज से अपनाएं ये आदतें

Tips To Keep Kidney Healthy: अगर आपको किडनी को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप एक अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 18 March 2022 7:23 AM GMT
Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखना है बेहद जरूरी, आज से अपनाएं ये आदतें
X

किडनी को रखें स्वस्थ (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Tips To Keep Kidney Healthy: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ (Kidney) होना बेहद जरूरी है। शरीर के अनावश्यक कचरे को बाहर निकालकर हमें स्वस्थ रखने का काम किडनी ही करती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल रखने और अन्य केमिकल्स के स्तर को संतुलित रखने में भी किडनी ही मदद करती है। हालांकि पिछले कुछ सालों में किडनी रोगों (Kidney Disease) के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी गई है। खराब लाइफस्टाइल (Poor Lifestyle) और खानपान ने किडनी की सेहत (Kidney Health) पर बुरा प्रभाव डाला है।

ऐसे में जरूरी हो जाता है कि समय रहते ही किडनी को स्वस्थ रखने पर ध्यान दिया जाए और इससे होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के खतरे को भी कोसों दूर रखा जाए। तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह से आप अपनी किडनी को सेहतमंद (Healthy Kidney) रख सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय (Ways To Keep Kidneys Healthy)

धूम्रपान को कहें अलविदा

अगर आपको किडनी को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप एक अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें। अगर आपकी स्मोक करने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दीजिए, क्योंकि धूम्रपान की वजह से कई सारे हानिकारक तत्व खून के माध्यम से पूरे शरीर में फैल जाते हैं। अब जैसा कि हमने बताया शरीर के अनावश्यक कचरे को किडनी ही बाहर निकालती है तो ऐसे में धूम्रपान से शरीर में फैलने वाले हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने के लिए किडनी अधिक कार्य करती है। लगातार यही स्थिति बनी रहने की वजह से किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही धूम्रपान छोड़ने से किडनी के कैंसर का खतरा भी कम किया जा सकता है।

एक्सरसाइज भी जरूरी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर भी एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर रोजाना व्यायाम किया जाए तो क्रॉनिक किडनी डिजीज या किडनी से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं, बल्कि घर में भी व्यायाम कर आप किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही रोजाना 30 से 40 मिनट तक चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या फिर डांस करने से भी शरीर हेल्दी रहता है।

ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रित

जी हां, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रक्तचाप का नियंत्रित रहना भी बेहद जरूरी है। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर से किडनी संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए रक्तचाप को सही रखना बहुत आवश्यक है।

पेनकिलर के अधिक सेवन से बचें

अक्सर देखा जाता है कि शरीर में दर्द, बुखार, खांसी होने पर व्यक्ति बिना किसी डॉक्टर से सलाह किए ही पेन किलर का सेवन कर लेता है, लेकिन ऐसा करने से आपकी किडनी पर भी असर पड़ता है। ज्यादा दवाइयों के सेवन से किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है। इसी के साथ ही शरीर में यूरिक एसिड का बैलेंस भी बिगड़ सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह और अधिक दवाइयों का सेवन करने से बचें।

शुगर या शर्करा का कम सेवन

रोजाना शुगर की एक निश्चित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। अगर रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे किडनी के खराब होने का चांस भी बढ़ जाता है। जिन लोगों को डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है, ऐसे लोगों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। यह निश्चित करें कि प्रतिदिन शुगर की निश्चित मात्रा का ही सेवन किया जाए। इससे किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

पर्याप्त जल का सेवन

अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करें। प्रतिदिन डेढ़ से दो लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसी के साथ साथ हमें अपनी नींद को भी पूरा करना बेहद जरूरी है।

खानपान का रखें खास ख्याल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने किडनी की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डाला है, इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें। इससे किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आप हरी सब्जियों, राजमा, शकरकंद, नट्स और बीज का सेवन अवश्य करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story